पथरी के दर्द के लिए घरेलू उपचार : किडनी पथरी के भयंकर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय

By उस्मान | Published: October 13, 2020 03:58 PM2020-10-13T15:58:46+5:302020-10-13T15:58:46+5:30

पथरी के दर्द के लिए घरेलू उपचार : किडनी का दर्द तेज और गंभीर होता है और इसमें मरीज की हालत ज्यादा खराब हो जाती है

kidney stone pain relief home remedies : 6 best ways and foods to relieve kidney stone pain at home in Hindi | पथरी के दर्द के लिए घरेलू उपचार : किडनी पथरी के भयंकर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 8 उपाय

किडनी की पथरी का इलाज

Highlightsकिडनी का दर्द भी काफी असहनीय होता हैकिडनी का दर्द दोनों तरफ हो सकता हैहर्बल चाय किडनी स्टोन को ना सिर्फ बढ़ने से रोकती है बल्कि दर्द को भी कम कर सकती है

किडनी स्टोन की समस्या काफी गंभीर होती है और इसका दर्द भी काफीअसहनीय होता है ऐसे में लोग स्टोन के दर्द से तुरंत राहत के तरीके भी ढूंढते हैं। गलत खानपान और जरूरत से कम पानी पीना किडनी स्टोन की सबसे बड़ा कारण है। 

कई बार लोग किडनी के दर्द को पीठ दर्द समझ लेते हैं क्योंकि इसका दर्द भी पिछले हिस्से में महसूस होता है। लेकिन इन दोनों दर्द में थोड़ा अंतर होता है। किडनी का दर्द तेज और गंभीर होता है और इसमें मरीज की हालत ज्यादा खराब हो जाती है। 

बताया जाता है कि मरीज के लिए उठना-बैठना और चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है जबकि पीठ दर्द इतना गंभीर नहीं होता है। किडनी का दर्द दोनों तरफ हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बताते हैं जिनको अपनाकर पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

हर्बल चाय
हर्बल चाय का इस्तेमाल आमतौर पर शरीर को भीतर से साफ करने के लिए किया जाता है। किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिम को कम करने के लिए हर्बल टी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है हर्बल चाय में ऐसे गुण होते हैं, जो किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। हर्बल चाय किडनी स्टोन को ना सिर्फ बढ़ने से रोकती है बल्कि दर्द को भी कम कर सकती है।

Green Tea In Pregnancy: 6 Benefits And 3 Side Effects

गर्म सिकाई
अगर आपको कमर के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द हो रहा है तो आप प्रभावित हिस्से में गर्म सिकाई कर सकते हैं। इसे करते वक्त ध्यान रखें कि कम्प्रेस को सही पोजीशन में रखें। इसके अलावा दर्द को कम करने के लिए आप हॉट बाथ भी ले सकते हैं।

नारियल पानी
नारियल पानी का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन के मरीजों को मदद मिल सकती है। नारियल पानी में फाइबर काफी मात्रा में होता है साथ ही इसमें एंटी लिथोजेनिक नामक एक खास तत्व पाया जाता है, जो किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है।

Coconut Water Benefits + Coconut Lemon Quench Recipe

पानी पिएं
किडनी में पथरी की समस्या से राहत दिलाने के लिए पानी सबसे प्रभावी उपचार है। यह किडनी में पथरी को घुलने में मदद करता है जिससे यह आसानी से निकल जाएं। इसलिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरुर पिएं।

तुलसी
तुलसी की पत्तियां कई एंटी ऑक्सीडेंट और गुणों से भरपूर होती है तुलसी की पत्तियों में कुछ ऐसी तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से किडनी स्टोन की समस्या से बचा जा सकता है तुलसी में एसिटिक एसिड भी होता है।

नींबू का जूस
किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए नींबू पानी बेहतर उपाय है। इसमें सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने का काम करता है। यह पथरी को बढ़ने से रोकता है। नींबू का पानी का सेवन करके आप किडनी पथरी के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

किडनी का दर्द कहां होता है?

सबसे पहले आपको यह समझना जरूरी है कि किडनी कहां होती है। किडनियां सेम के आकार के अंग हैं (लगभग 11 सेमी x7 सेमी x3 सेमी) जो पेट के ऊपरी हिस्से में पीठ की मांसपेशियों के सामने होती हैं। वे शरीर के बाईं और दाईं ओर होती है।

Web Title: kidney stone pain relief home remedies : 6 best ways and foods to relieve kidney stone pain at home in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे