International Yoga Day 2023: योग करने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप! इस योग दिवस जरूर करें ये पांच आसान, रहेंगे एकदम फिट

By अंजली चौहान | Published: June 19, 2023 02:49 PM2023-06-19T14:49:15+5:302023-06-19T14:52:10+5:30

हर साल 21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। साल 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व स्तर पर योग के महत्व के बारे में सभी को जागरूक किया था।

International Yoga Day 2023 Why is Yoga Day celebrated You would not know these benefits of doing yoga Do these five easy things on this Yoga Day you will remain fit | International Yoga Day 2023: योग करने के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप! इस योग दिवस जरूर करें ये पांच आसान, रहेंगे एकदम फिट

फाइल फोटो

Highlightsयोग न केवल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बल्कि समग्र कल्याण के लिए भी फायदेमंद हैनियमित योग अभ्यास तनाव कम करता है और चिंता और अवसाद के लक्षणों में सुधार करता है।योग दुनियाभर में लोकप्रिय है

International Yoga Day 2023: हर साल 21 जून को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह दिन लोगों में योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने और शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की के बारे में साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान पेश किया था। तब से हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। योग दुनियाभर में लोकप्रिय है जिसके विभिन्न व्यायामों को करके लोग मानसिक शक्ति, संतुलन और समग्र फिटनेस को बढ़ाने की अपनी क्षमता को बढ़ाने का काम करते हुए। 

 क्या है इस साल की थीम?

योग दिवस के दिन हर साल एक थीम सुझाई जाती है जिसके तहत योग दिवस मनाया जाता है। इस साल भी योग दिवस पर थीम रखी गई है जिसका नाम 'वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग' यानी 'एक विश्व-एक परिवार' के रूप में सभी के कल्याण के लिए योग है।

यह योग की भावना पर जोर देता है, जो सबको साथ लेकर चलती है। हर बार की तरह इस बार भी देश के कोने-कोने में योग से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

योग करने से होते हैं अनेकों फायदे

योग न केवल मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लिए बल्कि समग्र कल्याण के लिए भी फायदेमंद है। नियमित योग अभ्यास तनाव कम करता है और चिंता और अवसाद के लक्षणों में सुधार करता है।

कोरोना महामारी के बाद, योग ने चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करने में उल्लेखनीय परिणाम दिखाए हैं। यह भावनात्मक प्रबंधन, मनोदशा में सुधार और मस्तिष्क की स्पष्टता में मदद करता है और मन और शरीर के बीच संबंध को भी उजागर करता है।

International Yoga Day 2023: महत्व

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह कई संस्कृतियों और समुदायों के व्यक्तियों को योग की सराहना और अभ्यास में एकजुट होने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह दिन कई कार्यक्रमों के माध्यम से योग के मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है।

इन कार्यक्रमों में योग कक्षाएं, कार्यशालाएं, वार्ता और सांस्कृतिक प्रदर्शन शामिल हैं। योग के लाभ योग शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तंदुरूस्ती के लिए फायदेमंद है। यह लचीलापन, शक्ति और संतुलन को बढ़ाता है।

योग में आसन (आसन) जोड़ों की गतिशीलता, मांसपेशियों की टोन और शरीर की सामान्य शक्ति को बढ़ाते हैं। यह आसन और संरेखण में भी मदद करता है। नियमित रूप से योगाभ्यास करने से आपको बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है। यह सकारात्मक सोच को प्रोत्साहित करता है, तनाव कम करता है और आत्म-जागरूकता को बढ़ाता है। 

इस योग दिवस जरूर करें ये पांच आसान

यहां पांच योग आसन दिए गए हैं जिनका अभ्यास आप स्वस्थ और अधिक सुखद जीवन जीने के लिए घर पर कर सकते हैं...

अनुलोम विलोम: शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करने में मदद करता है। नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से आप सांस लेने की क्षमता में सुधार कर सकते हैं, ऑक्सीजन का सेवन बढ़ा सकते हैं और शरीर से विष ऊर्जा को दूर कर सकते हैं। यह विश्राम, मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने की स्थिति को भी प्रोत्साहित करता है। यह अस्थमा जैसी सांस की स्थिति वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

सुखासन: सुखासन, जिसे आसान मुद्रा या "आराम की मुद्रा" के रूप में भी जाना जाता है, योग में बैठी हुई मुद्रा है। यह एक सरल क्रॉस-लेग्ड पोज़ है जो ध्यान, साँस लेने के व्यायाम और हल्की स्ट्रेचिंग के लिए एक स्थिर और आरामदेह मंच प्रदान करता है। यह मन को शांत करने, पीठ के निचले हिस्से और जकड़न को कम करने और समग्र मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकता है।

भुजंगासन: यह आसान एक कोबरा मुद्रा, रीढ़ की लोच और ताकत में सुधार के लिए एक उत्कृष्ट मुद्रा है। यह एक झुकी हुई बैकबेंड मुद्रा है जो आपकी रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत और फैलाती है और रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, विशेष रूप से प्रजनन अंगों और रीढ़ की हड्डी के क्षेत्र में।

यह आपकी सांस, शरीर और मुद्रा के दौरान अनुभव की गई संवेदनाओं से जुड़ने में आपकी मदद करता है। भुजंगासन का अभ्यास उचित संरेखण के साथ और अपने शरीर की सीमाओं को ध्यान में रखते हुए करना महत्वपूर्ण है। 

शवासन: यह योग आसन गहरा आराम देने वाला और कायाकल्प करने वाला है। इसमें आपकी पीठ के बल सीधे लेटना, भुजाओं को बगल में आराम देना, हथेलियाँ ऊपर की ओर और पैर आराम से अलग-अलग फैले हुए होते हैं।

इस आसन का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से पूर्ण विश्राम प्राप्त करना और शरीर में तनाव, चिंता और थकान को कम करना है। अभ्यासी का लक्ष्य पूरी तरह से मुक्त और समर्पण करना है, इसके लिए अपने आप को शवासन के लिए पर्याप्त समय दें। इस साल आराम से योग दिवस मनाएं।

बालासन: बालासन उर्फ ​​चाइल्ड पोज़, एक सौम्य विश्राम मुद्रा है जो शरीर और मन दोनों के लिए कई लाभ प्रदान करती है। घुटनों को चौड़ा करके एड़ियों पर वापस बैठने से, बालासन कूल्हों, जांघों और टखनों को फैलाता है।

यह इन क्षेत्रों में जकड़न को दूर करने में मदद करता है, विशेष रूप से लंबे समय तक बैठने या शारीरिक गतिविधि के बाद। योग सत्र के दौरान किसी भी समय विराम देने, रिचार्ज करने और ऊर्जा हासिल करने के लिए इसका अभ्यास किया जा सकता है।

Web Title: International Yoga Day 2023 Why is Yoga Day celebrated You would not know these benefits of doing yoga Do these five easy things on this Yoga Day you will remain fit

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे