Yoga Day 2019: पति-पत्नी मिलकर करें ये 8 योगासन, सेहत के साथ प्यार भी बढ़ेगा

By गुलनीत कौर | Published: June 21, 2019 03:02 PM2019-06-21T15:02:51+5:302019-06-21T15:17:50+5:30

एक दूसरे से अपोजिट होकर क्रॉस लेग पोजीशन में जमीन पर बैठ जाएं. दोनों की पीठ एक दूसरे से मिली होनी चाहिए। एक बॉल लें और इसे एक दूसरे को पास करें। ऐसा करने से दोनों के बीच फन भी बढ़ेगा और इस एक्सरसाइज को करते हुए आप दोनों बातें भी कर सकते हैं।

International Yoga Day 2019: 8 most romantic and fun loving poses couples can do to achieve good health, love and relationship between them | Yoga Day 2019: पति-पत्नी मिलकर करें ये 8 योगासन, सेहत के साथ प्यार भी बढ़ेगा

Yoga Day 2019: पति-पत्नी मिलकर करें ये 8 योगासन, सेहत के साथ प्यार भी बढ़ेगा

भारत में योग को अध्यात्म का रूप दिया जाता है। मगर वैज्ञानिक मायनों में योग महज एक व्यायाम है जिससे स्वास्थ्य में सुधार आता है। लेकिन सिर्फ स्वास्थ्य ही क्यूं, योगासन करने से पति-पत्नी के रिश्ते में भी सुधार लाया जा सकता है। विश्व योग दिवस 2019 के मौके पर आपको बताते हैं 8 रोमांटिक योग आसनों के बारे में जो कपल के बीच आपसी प्यार को बढ़ाते हैं।

1) सेंट्रिंग

इस योगासन को करने के लिए एक दूसरे के सामने क्रॉस लेग पोजीशन में बैठ जाएं। अब दोनों एक दूसरे के घुटनों पर हाथ रखें इस दौरान आपकी कमर एकदम सीधी होनी चाहिए। ज़रा भी झुकें ना। इस पोजीशन में बैठकर कुछ देर एक दूसरे की आंखों में देखें। चाहें तो पार्टनर से बातें कर सकते हैं।

2) सीटेड कैट काऊ

पहले वाले योगासन की तरह ही क्रॉस लेग करते हुए एक दूसरे के सामने बैठ जाएं। अब दोनों अपने हाथ एक दूसरे के सामने लाएं। हाथों से इसी पोजीशन में बैठे हुए पार्टनर की दोनों बाजू पकड़ें, ठीक जैसे तस्वीर में हैं। इस तरह दोनों के बीच एक ब्रिज बन जाएगा।

3) सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट

एक दूसरे के सामने क्रॉस लेग पोजीशन में बैठ जाएं। अब दोनों कमर के ऊपर के हिस्से को दाहिनी ओर मोड़ने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए अपना बायाँ हाथ कमर के पीछे फोल्ड करके रखें। इसके बाद अपने दाहिने हाथ से पार्टनर का बायाँ हाथ और बाएं से दाहिना हाथ थामें।

यह भी पढ़ें: Yoga Day 2019: योग दिवस पर सेहत के साथ पाएं सुंदरता भी, महिलाएं जानें ब्रेस्‍ट साइज़ बढ़ाने के 5 योगासन

4) स्ट्रेचिंग

दोनों एक दूसरे के सामने खड़े हो जाएं और एक हाथ को अपने पार्टनर के कंधे पर रखें और दूसरे हाथ से अपने एक पांव को पकड़ते हुए स्ट्रेच करें। इस आसन को दोनों हाथों से एक-एक करके करीब 5 से 10 मिनट तक दोहराएं। दोनों के बीच की करीबी इस आसन को करने से बढ़ेगी। 

5) बॉल पासिंग

एक दूसरे से अपोजिट होकर क्रॉस लेग पोजीशन में जमीन पर बैठ जाएं. दोनों की पीठ एक दूसरे से मिली होनी चाहिए। एक बॉल लें और इसे एक दूसरे को पास करें। ऐसा करने से दोनों के बीच फन भी बढ़ेगा और इस एक्सरसाइज को करते हुए आप दोनों बातें भी कर सकते हैं।

6) डबल ट्री

एक साथ खड़े हो जाएं और अपने हिप को साइड से साथी के हिप के साथ टच करें। आप दाईं ओर हैं तो अपना दाहिने हाथ साइड में सीधा निकालें और बाएं हाथ को ऊपर हवा में रखें। साथी का बायां हाथ साइड में स्ट्रेच हो और दाहिना हाथ ऊपर हवा में। अब दोनों हवा में रखें हाथों से एक दूसरे को पकड़ लें। आप अपने दाहिने पांव को बाएं पांव के अर्ध हिस्से तक मोड़कर बैलेंस बनाकर खड़े हो जाएं। साथी से भी यही पोजीशन बाएं पांव से बनाने को कहें। इस तरह से आप दोनों एक पेड़ की अवस्था में खड़े हो जाएंगे और एक दूसरे के बॉडी बैलेंस को भी बनाए रखेंगे।

यह भी पढ़ें: योग दिवस पर पीएम मोदी ने किया सूर्य नमस्कार, जानें इस योगासन के 8 अद्भुत लाभ

7) डबल डांसर

जमीन पर दोनों बॉडी को स्ट्रेच करते हुए बैठ जाएं। अपने एक हाथ से एक पांव को स्ट्रेच करें और साथी के बिलकुल करीब चले जाएं। इस पोजीशन में कुछ देर बैठे रहें और पार्टनर की आंखों में देखेते रहें. चाहें तो कुछ बातें कर लें. यह पोज़ बेहद रोमांटिक है।

8) पुश-अप्स

अलग-अलग पुश-अप्स तो आपने किए होंगे, लेकिन एक साथ मिलकर करेंगे तो दोनों के बीच का प्यार बढ़ेगा। रोमांटिक पुश-अप्स पोज में नीचे लड़का और लडकी ऊपर रहती है। दोनों इस अवस्था में पुश-अप्स करते हैं। यह फन से भरा भी होता है और देखने में रोमांटिक भी लगता है।

Web Title: International Yoga Day 2019: 8 most romantic and fun loving poses couples can do to achieve good health, love and relationship between them

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे