Diet Tips: कोरोना काल में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट खायें ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: May 22, 2021 02:23 PM2021-05-22T14:23:18+5:302021-05-22T14:23:18+5:30

कोरोना काल में इन चीजों के सेवन से आपको फायदा हो सकता है

Immunity booster foods: eat these 6 foods an empty stomach in the morning to boost immunity system naturally | Diet Tips: कोरोना काल में इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट खायें ये 6 चीजें

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsकोरोना काल में इन चीजों के सेवन से आपको फायदा हो सकता हैसुबह खाली पेट सेवन से मिलेगा लाभकई रोगों से बचाने में सहायक हैं ये चीजें

कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप थम नहीं रहा है। कोरोना से रोजाना लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है। बेशक कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शूरू हो गया है लेकिन इसका स्थायी इलाज नहीं मिला है। 

कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी है। डॉक्टर और एक्सपर्ट्स शूरू से इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कमजोर इम्यून वाले लोगों को इसकी चपेट में आने का अधिक खतरा है। 

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट खाने से आपको फायदा हो सकता है। इन्हें खाली पेट खाने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। 

लहसुन
लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह आपको स्वाभाविक रूप से संक्रमण से दूर रखने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याओं का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। लहसुन को अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं।
 
आंवला 
आंवला विटामिन सी से भरा हुआ है और आपकी प्रतिरक्षा के लिए बहुत अच्छा है। आप इसे गर्म पानी में कद्दूकस करके खाली पेट ले सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट का भी बेहतर स्रोत है और यह स्वास्थ्य को आंतरिक रूप से बेहतर बनाता है। यह आपको चमकदार त्वचा और चमकदार बाल भी देता है।

शहद
खाली पेट गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद वजन घटाने, त्वचा और प्रतिरक्षा के लिए अद्भुत काम करता है। आप अतिरिक्त स्वाद और पोषक तत्वों के लिए इसमें नींबू निचोड़ सकते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा है और शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। 

बादाम
बादाम वजन घटाने में सहायक होते हैं, दिमाग के कामकाज को बढ़ाते हैं, कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। भीगे हुए बादाम डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छे हैं, कैंसर को रोकते हैं, तनाव से लड़ने में मदद करते हैं, बेहतर नींद को बढ़ावा देते हैं।

किशमिश
रोजाना सुबह खाली पे भीगे किशमिश खाने से आपको एसिडिटी, थकान, कमजोरी, खून की कमी या एनीमिया आदि से राहत मिल सकती है। इसके अलावा इससे हड्डियों को मजबूत बनाने, डायबिटीज कंट्रोल रखने, मेमोरी तेज करने, वजन कम करने, पीलिया जैसे खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है।

अखरोट
रोजाना सुबह खाली पेट भीगे अखरोट खाने से आपको डायबिटीज कंट्रोल रखने, वजन कम करने, अवसाद और तनाव से निपटने, हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, इससे दिल को स्वस्थ रखने, दिमाग तेज करने और कब्ज जैसे रोगों का भी इलाज करता है।

Web Title: Immunity booster foods: eat these 6 foods an empty stomach in the morning to boost immunity system naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे