IISc study shows how brain region is involved in paying attention | ध्यान देने में दिमाग का यह खास हिस्सा है जिम्मेदार
ध्यान देने में दिमाग का यह खास हिस्सा है जिम्मेदार

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) में अनुसंधानकर्ताओं ने मस्तिष्क में एक ऐसे हिस्से का पता लगाया है जो इंसान के किसी चीज पर ध्यान देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस नयी खोज से एडीएचडी जैसी समस्या के नये उपचार तरीके विकसित करने में मदद मिल सकती है । ‘अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर’ अथवा एडीएचडी ध्यान देने में कमी की समस्या है।

पीएनएएस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि ध्यान मस्तिष्क की सबसे बाहरी परत के साथ जुड़ा होता है। इसे सेरेब्रल कॉरटेक्स कहा जाता है जो कि जानकारी, सोच, स्मृति, भाषा और चेतना से जुड़ा है । शोधकर्मियों के मुताबिक, हाल ही में वैज्ञानिकों ने सुपीरियर कोलिकुलस (एससी) कहे जाने वाले मस्तिष्क के मध्यवर्ती हिस्से का ध्यान से संबंध होने की दिशा में अध्ययन किया था।

भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरू में सहायक प्रोफेसर और अध्ययन में शामिल देवराजन श्रीधरन ने बताया कि एससी क्रमिक विकास की प्रक्रिया के साथ मस्तिष्क का संरक्षित मध्यवर्ती हिस्सा है। यह मछली, छिपकली, पक्षियों और स्तनधारी जंतुओं सहित सभी कशेरुकी जंतुओं में पाया जाता है । आंखों के पलक झपकने को नियंत्रित करने में इसकी भूमिका का अध्ययन किया गया।

अध्ययनकर्मियों के अनुसार पूर्व के अध्ययनों में कहा गया था कि जब एससी सक्रिय होता है तो बंदर ज्यादा ध्यान देते हैं और यह जब सुसुप्त होते हैं तो उनका ध्यान भटक जाता है । अध्ययनकर्मी एससी की गतिविधि को फंक्शनल एमआरआई कहे जाने वाली एक अलग इमैजिंग तकनीक के जरिए अध्ययन करना चाहते हैं। इससे काम के दौरान दिमाग के विभिन्न हिस्से में सक्रिय रक्त ऑक्सजीन स्तर की पहचान की जा सकती है ।

अध्ययन की सह-लेखक वर्षा श्रीनिवासन ने बताया कि एफएमआरआई के जरिए हम जांच करेंगे कि क्या एससी की गतिविधि का संवेदनशीलता और पक्षपात जैसे व्यवहार से कोई जुड़ाव है। इस तरह से यह भी समझने का प्रयास किया जा सकता है कि क्या एससी-कोरटेक्स के जुड़ाव से एडीएचडी जैसी ध्यान संबंधी समस्या का पता लगाया जा सकता है।


Web Title: IISc study shows how brain region is involved in paying attention
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे