COVID-19 vaccine: कोरोना का टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका, जरूरी दस्तावेज़, फीस, हॉस्पिटल लिस्ट

By उस्मान | Published: March 2, 2021 10:14 AM2021-03-02T10:14:15+5:302021-03-02T10:20:11+5:30

जानिये किन-किन अस्पतालों में लगेगा कोरोना वायरस का टीका

how to register for covid-19 vaccine in India: tips to self regiter on cowin app, documents, vaccine price, hospital list in India and Delhi in Hindi | COVID-19 vaccine: कोरोना का टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका, जरूरी दस्तावेज़, फीस, हॉस्पिटल लिस्ट

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlights01 मार्च से शुरू हो गया है टीकाकरण का दूसरा चरण60 साल से ऊपर के लोगों को लगेगा टीकासरकारी अस्पतालों में फ्री में लगेगा टीका

कोरोना वायरस टीकाकरण के पहले चरण के बाद 01 मार्च से दूसरा चरण भी शुरू हो गया है। दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

हम आपको बता रहे हैं कि टीका लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना है, टीका लगवाने की फीस कितनी है, टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ क्या हैं और टीका किन-किन अस्पतालों में लगवाया जा सकता है।

कोरोना वायरस के टीके की कीमत या फीस

टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है। यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी। 250 रुपये आपको प्राइवेट अस्पताल में देने होंगे जबकि सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका मुफ्त में लगाया जा रहा है।

कोरोना का टीका लगवाने के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काविड-19 वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) डिजिटल ऐप वर्जन 2.0 तैयार जिस पर लाभार्थी सेल्फ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल ऐप कोविन (CoWin app) पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आपने मोबाइल में CoWin app को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप टीका लगने वाली जगह पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

CoWin app पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन

वर्तमान में, आम जनता कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते है। इसके चार मॉड्यूल होंगे -यूजर एडमिनिस्ट्रेटर मोड्यूल, बेनेफिसिअरी रजिस्ट्रेशन, vaccination एंड beneficiary acknowledgment और स्टेटस अपडेशन शामिल हैं।

CoWin ऐप या वेबसाइट लाइव होने के बाद पंजीकरण के लिए तीन विकल्प मिलेंगे जिसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत पंजीकरण और बल्क अपलोड शामिल हैं। इसका लॉजिस्टिक्स अभी तक सामने नहीं आया है। 

कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

मंत्रालय ने कहा था कि सभी लाभार्थियों को अपना एक तस्वीर युक्त पहचान पत्र--आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र--आदि लेकर टीकाकरण केंद्र जाना होगा। वहीं, किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से अधिक उम्र का लाभार्थी होने की स्थिति में बीमारी से संबद्ध प्रमाणपत्र भी साथ लाना होगा, जिस पर पंजीकृत चिकित्सक के हस्ताक्षर होने चाहिए।  

दिल्ली में किन-किन अस्पतालों में लगेगा कोरोना का टीका

दिल्ली में 3.6 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने के बाद अब यहां अधिकारी एक मार्च से इस टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण को शुरू करने के लिए तैयार हैं। दिल्ली सरकार के अस्तपालों में डॉक्टर एवं अन्य चिकित्सा कर्मी अभियान के इस दूसरे चरण को लेकर उत्साहित हैं। दिल्ली में अगले चरण के लिए तैयारी पूरी जोरों पर है। यहां 56 सरकारी और 136 प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा।

प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट यहां देखें 

सरकारी अस्पतालों की लिस्ट यहां देखें

भारत के किन-किन अस्पतालों में लगेगा कोरोना का टीका

मंत्रालय ने घोषणा की है कि कोविड टीकाकरण क्षमता को बढ़ाने के लिए, कई निजी अस्पतालों को शामिल किया जा रहा है। आयुष्मान भारत PMJAY के तहत लगभग 10,000 निजी अस्पतालों को सीजीएचएस के तहत 600 से अधिक अस्पतालों और राज्य सरकार के अधीन अन्य निजी अस्पतालों में सूचीबद्ध किया गया। 

पूरी लिस्ट यहां देखें

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ) 

Web Title: how to register for covid-19 vaccine in India: tips to self regiter on cowin app, documents, vaccine price, hospital list in India and Delhi in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे