पेरेंट्स किसी भी कीमत पर इस उम्र में जरूर कर लें ये 3 काम, तेजी से बढ़ेगी बच्चे की लंबाई

By उस्मान | Published: March 27, 2019 12:52 PM2019-03-27T12:52:33+5:302019-03-27T12:52:33+5:30

अगर आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो आपके समय रहते ये उपाय आजमाने चाहिए. अगर इस उम्र तक आपने यह तरीके ट्राई कर लिए तो आपको बाद में बच्चे के कद को लेकर रोना नहीं पड़ेगा.

how to increase height fast by exercise, foods, medicine, yoga poses, natural remedies, ayurvedic remedies | पेरेंट्स किसी भी कीमत पर इस उम्र में जरूर कर लें ये 3 काम, तेजी से बढ़ेगी बच्चे की लंबाई

पेरेंट्स किसी भी कीमत पर इस उम्र में जरूर कर लें ये 3 काम, तेजी से बढ़ेगी बच्चे की लंबाई

एक्सपर्ट्स के अनुसार, किसी व्यक्ति की लंबाई बढ़ना 60 से 80 फीसदी तक जेनेटिक कारकों पर निर्भर है। उसके बाद पर्यावरण और पोषण का नंबर आता है। अगर किसी व्यक्ति को उसके शारीरिक विकास की उम्र के दौरान बेहतर पोषण नहीं मिलता है, तो उसकी लंबाई पूरी तरह नहीं बढ़ पाती है। हालांकि बेहतर पोषण मिलने के बावजूद अगर लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो यह सीधे रूप से जेनेटिक कारण है। 

शोध के अनुसार, 1 साल की उम्र और युवावस्था के बीच, ज्यादातर लोगों की हर साल लगभग 2 इंच ऊंचाई बढ़ती है। एक बार यौवन आने पर हर साल 4 इंच तक लंबाई बढ़ सकती है। लड़कियों के लिए, लंबाई बढ़ने की तेजी आमतौर पर किशोर उम्र में शुरू होती है। हालांकि लड़कों को अपनी किशोरावस्था के अंत तक ऊंचाई में अचानक वृद्धि का अनुभव नहीं हो सकता है।

यौवन से गुजरने के बाद आप आम तौर पर लंबाई थम जाती है। इसका मतलब है कि एक वयस्क के रूप में, आप अपनी ऊंचाई बढ़ाने की संभावना नहीं है। हालांकि कुछ उपाय हैं जिन्हें आप किशोरावस्था में आजमा सकते हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ समग्र विकास में योगदान दे रहे हैं। 

1) बेहतर डाइट
शारीरिक विकास के दौरान संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। इसलिए आपको खाने में ताजे फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज, प्रोटीन, डेयरी प्रोडक्ट आदि का खूब सेवन करना चाहिए और चीनी, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट का कम सेवन करना चाहिए। विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके लिए आपको ट्यूना, फोर्टिफाइड मिल्क और अंडे की जर्दी खानी चाहिए।

2) पर्याप्त नींद लें 
किशोरावस्था के दौरान अगर आप नियमित रूप से कम नींद ले रहे हैं, तो इससे आपकी लंबाई पर प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर में नींद आने के दौरान एचजीएच जारी होता है, जो शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। पर्याप्त नींद नहीं लेने से इस हार्मोन का उत्पादन कम होने लगता है। 
3 महीने तक के नवजात शिशुओं को हर दिन 14-17 घंटे सोना चाहिए
3-11 महीने की उम्र के शिशुओं को 12-17 घंटे सोना चाहिए
1-2 साल की उम्र के बच्चों को 11-14 घंटे सोना चाहिए
3-5 साल की उम्र के छोटे बच्चों को 10-13 घंटे सोना चाहिए
6-13 वर्ष के बच्चों को नौ से 11 घंटे सोना चाहिए
14-17 उम्र के किशोरों को आठ से 10 घंटे सोना चाहिए
18-64 उम्र के वयस्कों को सात से नौ घंटे सोना चाहिए
65 वर्ष से अधिक होती है और सात से आठ घंटे सोना चाहिए

3) योगासन भी हो सकता है मददगार
ऊंचाई को बढ़ाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आपको पोश्चर एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बॉडी को एलाइनमेंट मिलता है और पोश्चर में सुधार होता है। आप अपने घर या शांत जगह पर माउंटेन पॉज, कोबरा पॉज, चाइल्ड पॉज आदि ट्राई कर सकते हैं।

Web Title: how to increase height fast by exercise, foods, medicine, yoga poses, natural remedies, ayurvedic remedies

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे