जोड़ों में चिकनाहट बढ़ाती हैं ये 8 चीजें, जोड़ों के दर्द से आराम पाने, हड्डियों को मजबूत करने के लिए रोजाना करें सेवन

By उस्मान | Published: September 8, 2021 09:33 AM2021-09-08T09:33:12+5:302021-09-08T09:33:12+5:30

घुटनों में चिकनाहट की कमी से चलना, उठना, बैठना, झुकना, सीढ़ियां चढ़ना या उतरना, आदि काम करते समय काफी परेशानी होती है।

how to increase grease in knees: 8 foods that can lubricate your knees naturally and make theme strong | जोड़ों में चिकनाहट बढ़ाती हैं ये 8 चीजें, जोड़ों के दर्द से आराम पाने, हड्डियों को मजबूत करने के लिए रोजाना करें सेवन

जोड़ों में चिकनाहट बढ़ाने के उपाय

Highlightsघुटनों में चिकनाहट की कमी से कई समस्याओं का खतराडाइट में बदलाव करने से आपको मिल सकती है राहतबादाम और अखरोट का करें सेवन

मौजूदा समय में जोड़ों में दर्द रहना बेहद आम समस्या हो गई है। आजकल के समय में इस समस्या से ना सिर्फ बुजुर्ग परेशान है। बल्कि युवा पीढ़ी भी पीड़ित है। आपको बता दें कि इसका एक बड़ा कारण जोड़ो की चिकनाहट कम होना भी होता है। 

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों के कार्टिलेज घिस जाते है और उनमें चिकनाहट अपने आप कम होने लगती है। घुटनों में चिकनाहट की कमी से चलना, उठना, बैठना, झुकना, सीढ़ियां चढ़ना या उतरना, आदि काम करते समय काफी परेशानी होती है। यह समस्या अधिक बढ़ जाए तो ऑपरेशन करवाना पड़ता है। 

घुटनों का ऑपरेशन असफल तो नहीं होता लेकिन ऑपरेशन के बाद कई सारे साइड इफेक्ट हो जाते हैं। ऐसे में घुटनों को लेकर लापरवाही की जाए तो कुछ ही महीनों में घुटने पहले से भी अधिक परेशान करने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको नीचे बताई गई चीजों का सेवन करना चाहिए. 

सेब
इसके अंदर भरपूर मात्रा मेंक्वेरसेटिन पाया जाता है। जो कोलेजन का निर्माण करने में मदद करता है। यह आपकी स्किन के साथ-साथ आपकी हड्डियों की मजबूती के लिए भी सहायक होता है।

अखरोट
अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी-6, कैल्शियम और मिनरल पाए जाते हैं। ये बॉडी की अनेकों कमियों को पूरा करता है। घुटनों में ग्रीस कम होने लगे तो रोजाना चार अखरोट खाने चाहिए। ये घुटनों में कैल्शियम की कमी को पूरा कर साथ ही विटामिन-मिनरल्स प्रदान करके उन्हने मजबूत बनाता है।

बादाम 
बादाम में काशी फैटी एसिड, विटामिन ई और मैग्नीशियम होता है वह सूजन को कम करने में मदद करता है और बादाम के अंदर विटामिन B1 एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जो शरीर को नुकसान से बचाता है।

हरसिंगार के पत्ते
हरसिंगार के चमत्कारी पत्तों में टेनिक एसिड, मैथिल सिलसिलेट और ग्लूकोसाइड होता है। ये तीन तत्व मिलकर असरदार औषधि का काम करते हैं। आयुर्वेद के अनुकों इलाज में हरसिंगार के पत्तों को उपयोग में लाया गया है। इन पत्तों से किया गया इलाज तेजी से काम करता है। हरसिंगार के पत्तों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पीने से घुटनों की समस्या छूमंतर हो जाती है।

पपीता
पपीते के अंदर विटामिन सी, विटामिन के और एग्जाम ओं का भंडार होता है। विटामिन सी गठिया के विकास की संभावना को कम करने में मदद करता है। और विटामिन ई क्षति को कम करने के लिए एक और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है।

नारियल पानी
कुछ लोगों को पानी कम पीने की आदत होती ही जिस वजह से बढ़ती उम्र में उन्हें घुटनों की समस्या सताने लगती है। इसका सबसे सरल और तेजी से काम करने वाला इलाज है कि ऐसे लोग रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। पहले हफ्ते एक नारियल पानी से शुरू करें, फिर अगले हफ्ते से इसे बढ़ाकर दो कर दें। नारियल पानी में कई सारे विटामिन, मिनरल्स होते हैं जो शरीर मन पानी की कमी को दूर करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। 

जैतून का तेल
जैतून का तेल भी एंटी ऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड का भंडार होता है। और यह सूजन और दर्द को कम करने के लिए काफी ज्यादा कारगर साबित होता है। नारियल तेल में ऐसे कई सारे तत्व होते है। जो सूजन और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं।

केला
आपको बता दें कि केले के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वही एवोकाडो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है और एंटी इन्फ्लेमेटरी से भरपूर माना जाता है यह तो श्याम और ओमेगा फैटी एसिड का एक और अच्छा स्त्रोत होता है।

Web Title: how to increase grease in knees: 8 foods that can lubricate your knees naturally and make theme strong

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे