पेशाब की दर्दनाक समस्या UTI का इलाज हैं ये 2 चीजें, लड़कियां किसी भी कीमत पर खायें दूसरी चीज

By उस्मान | Published: July 13, 2019 03:54 PM2019-07-13T15:54:39+5:302019-07-13T15:56:04+5:30

Best UTI Home Remedies: यूटीआई के लक्षणों में पेशाब करते समय दर्द या जलन होना, आपके निचले पेट में दर्द, मूत्राशय के ऊपर (आपकी प्यूबिक बोन के ऊपर) दर्द होना, जल्दी या देरी से पेशाब आना, थोड़ा-थोड़ा पेशाब आना, कमर के निचले हिस्से में दर्द होना, गाढ़ा, धुंधला पेशाब, पेशाब में खून आना और यौन संबंध बनाते समय दर्द महसूस होना इसके आम लक्षण हैं।

How to Get Rid of a UTI, Kidney Infection, Causes, Symptoms, Best UTI Home Remedies, UTI Symptoms in Women, Home Treatment in Hindi | पेशाब की दर्दनाक समस्या UTI का इलाज हैं ये 2 चीजें, लड़कियां किसी भी कीमत पर खायें दूसरी चीज

फोटो- पिक्साबे

मूत्र पथ में संक्रमण (Urinary Tract Infection (UTI) मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से में होने वाला संक्रमण है, जो आपके गुर्दे, मूत्रवाहिनी, मूत्राशय और मूत्रमार्ग को प्रभावित करता है। यह समस्या अधिकतर निचले मूत्र पथ - मूत्राशय और मूत्रमार्ग में ज्यादा होती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में यूटीआई होने का अधिक खतरा होता है। मूत्राशय तक सीमित होने तक संक्रमण दर्दनाक और कष्टप्रद हो सकता है। हालांकि, यदि यूटीआई आपके गुर्दे में फैलता है तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

यूटीआई के लक्षण

यूटीआई के लक्षणों में पेशाब करते समय दर्द या जलन होना, आपके निचले पेट में दर्द, मूत्राशय के ऊपर (आपकी प्यूबिक बोन के ऊपर) दर्द होना, जल्दी या देरी से पेशाब आना, थोड़ा-थोड़ा पेशाब आना, कमर के निचले हिस्से में दर्द होना, गाढ़ा, धुंधला पेशाब, पेशाब में खून आना और यौन संबंध बनाते समय दर्द महसूस होना इसके आम लक्षण हैं।

यूटीआई का इलाज

डॉक्टर आमतौर पर एंटीबायोटिक दवाओं के साथ मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करते हैं। लेकिन आप यूटीआई होने की संभावनाओं को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि नियमित रूप से दही और अनार के रस के सेवन से इस समस्या से बचा जा सकता है और लक्षणों को कम किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे- 

यूटीआई के लिए दही

दरअसल मूत्र जननांग क्षेत्र में बैक्टीरिया के विकास होने पर यूटीआई की समस्या होती है। इसलिए इस हिस्से से बैक्टीरिया को ख़त्म करना बहुत ज़रूरी होता है। दही एक नेचुरल प्रोबायोटिक है। इसके तत्व नेचुरल एंटीबायोटिक होते हैं। इसमें मौजूद लैक्टोबैसिलस और गुड बैक्टीरिया यूटीआई के लिए जिम्मेदार हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करते हैं।

यूटीआई से निपटने ने और इससे दूर रहने के लिए रोजाना एक कटोरी दही खानी चाहिए। अमेरिकन सोसायटी जर्नल फॉर क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक हफ्ते में तीन बार से अधिक मिल्क प्रोडक्ट खाने से यूटीआई के लक्षणों से राहत मिलती है। इसके अलावा आप रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी पियें। इससे शरीर से टोक्सिन बाहर निकलने और यूटीआई की पुनरावृत्ति को रोकने में मदद मिलती है।

यूटीआई के लिए अनार

अनार में उच्च मात्रा में विटामिन सी अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मूत्राशय की दीवारों पर बैक्टीरिया को चिपके से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत करने में और इन्फेक्शन के खिलाफ लड़ने में सहायक हैं, जिससे यूटीआई से जल्दी से ठीक होने में मदद मिलती है। 

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से इन्फेक्शन के लिए ज़िम्मेदार हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे यूटीआई का खतरा कम होता है। यूटीआई के लक्षणों को कम करने के लिए रोजाना (रात को खाने के बाद) एक कटोरी अनार खाएं। इसके अलावा आप नियमित रूप से अनार का जूस भी पी सकते हैं। 

English summary :
Urinary Tract Infection (UTI) is an infection in any part of the urinary system, which affects your kidneys, ureter, bladder and urethra, this problem is mostly in the lower urinary tract-bladder and urethra.


Web Title: How to Get Rid of a UTI, Kidney Infection, Causes, Symptoms, Best UTI Home Remedies, UTI Symptoms in Women, Home Treatment in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे