how to get rid Indigestion: nausea, vomit, bloating, burning symptoms of Indigestion Treatment at home, home remedies and medical treatment of Indigestion in Hindi, foods to eat and avoid in Indigestion, natural remedies for Indigestion | खट्टी डकार सीने में जलन का इलाज : खाने के बाद खट्टी डकार, सीने में जलन, मतली के लिए आजमाएं ये 8 घरेलू उपाय
अपच का इलाज

Highlightsख़राब खानपान और जीवनशैली इसका बड़ा कारणलक्षणों को हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से मिलेघर में भी मौजूद है अपच का इलाज

अपच एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। हालांकि अपच एक बीमारी नहीं है लेकिन इस समस्या में आपको खट्टी डकार आना, सीने में जलन, मतली, पेट दर्द या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गलत खाने-पीने और जीवनशैली की वजह से यह समस्या किसी को भी हो सकती है। कुछ दवाओं और खाने-पीने की आदतों में बदालव करके इसका इलाज किया जा सकता है।  

अपच के लक्षण

खाने से पहले ही पेट भरा हुआ महसूस होना, ज्यादा खाना नहीं खाया जाना, खाना खाने की इच्छा नहीं होना, भोजन के बाद असहज महसूस होना, ऊपरी पेट में बेचैनी, स्तन के नीचे और नाभि के बीच के क्षेत्र में दर्द महसूस होना, पेट में जलन, नाभि के नीचे के असहज गर्मी या जलन महसूस होना, पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन, गैस बनने के कारण जकड़न महसूस होना, जी मिचलाना या उल्टी जैसा महसूस होना इसके लक्षण हैं।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए

हल्की अपच में आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है। यदि असुविधा दो सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। इसके अलावा वजन कम होना या भूख कम लगना, खून के साथ बार-बार उल्टी, काला मल, निगलने में परेशानी, थकान या कमजोरी, सांस की तकलीफ, पसीना  और तनाव के साथ सीने में दर्द होना आदि लक्षणों पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। 

खट्टी डकार का इलाज

पुदीना चाय
पुदीना का शरीर पर एक एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव पड़ता है। यह मतली और अपच जैसी पेट की समस्याओं से राहत के लिए एक शानदार विकल्प है। भोजन के बाद एक कप पुदीने की चाय पिएं ताकि आपका पेट जल्दी भरा हुआ महसूस न हो या आप खाने के बाद पुदीना के कुछ पत्ते चबा भी सकते हैं।

सेब का सिरका
सेब साइडर सिरका त्वचा से लेकर वजन घटाने तक प्रभावी है। यह अपच को कम करने में भी मदद कर सकता है। शरीर के पेट के एसिड के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सेब साइडर सिरका पी सकते हैं। एक कप पानी में एक से दो चम्मच कच्चे, बिना स्वाद के सेब साइडर सिरका मिलाएं और तेजी से राहत के लिए पिएं। या खाने से 30 मिनट पहले मिश्रण पीने से पहले अपच को रोकें।

खट्टी डकार गले में जलन का उपाय

अदरक
अपच के लिए अदरक एक और प्राकृतिक उपचार है क्योंकि यह पेट के एसिड को कम कर सकता है। पेट को शांत करने और अपच से छुटकारा पाने के लिए एक कप अदरक की चाय पिएं। अन्य विकल्पों में अदरक कैंडी को चूसना, अदरक का रस पीना, या अदरक चबाना शामिल है। चार कप पानी में एक या दो टुकड़े अदरक की जड़ को उबालें। पीने से पहले नींबू या शहद के साथ स्वाद जोड़ें।

सौंफ 
यह एंटीस्पास्मोडिक जड़ी बूटी भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ अपच को भी ठीक कर सकती है। साथ ही पेट की ऐंठन, मतली और सूजन जैसी अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याओं को शांत कर सकती है। सौंफ के बीज 1/2 चम्मच को पानी में डालें और इसे पीने से पहले 10 मिनट तक उबालने दें। अन्य विकल्प भोजन के बाद सौंफ के बीज को चबाना भी है। 

खट्टी डकार के घरेलू उपाय

खूब पानी पियें
दूसरा आप ये कर सकते हैं कि जितना हो सके पानी पीएं। दिन भर में कम पानी का सेवन करना भी रात में आपकी तकलीफ को बढ़ा सकता है। इसलिए खाने को ठीक से पचाने के लिए और शरीर में गए पोषक तत्वों को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।

अजवाइन 
अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है। अगर आप भी गैस से परेशान हैं तो आप एक बार पानी के साथ लगभग आधा चम्मच अजवाइन के बीज खा सकते हैं। इससे आप अच्छा महसूस करेंगे।

खट्टी डकार के आयुर्वेदिक उपाय

जीरा
जीरा पानी गैस्ट्रिक या गैस की समस्या का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है। जीरा में आवश्यक तेल होते हैं, जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं जो भोजन के बेहतर पाचन में मदद करता है और अतिरिक्त गैस के निर्माण को रोकता है। एक चम्मच जीरा लें और इसे दो कप पानी में 10-15 मिनट के लिए उबालें। इसे ठंडा होने दें और अपने भोजन के बाद इसे पियें
 
बेकिंग सोडा 
बेकिंग सोडा पेट के एसिड को जल्दी से बेअसर कर सकता है और खाने के बाद अपच, सूजन और गैस से राहत दिला सकता है। इस उपाय के लिए, 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को 4 औंस गर्म पानी में मिलाकर पिएं।

Web Title: how to get rid Indigestion: nausea, vomit, bloating, burning symptoms of Indigestion Treatment at home, home remedies and medical treatment of Indigestion in Hindi, foods to eat and avoid in Indigestion, natural remedies for Indigestion

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे