कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें : कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए? जानिये कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: September 28, 2021 07:39 AM2021-09-28T07:39:05+5:302021-09-28T07:39:05+5:30

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से आपको दिल से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं और दिल का दौरा का खतरा हो सकता है

how to get rid Cholesterol: 5 best and effective home remedies to reduce high Cholesterol level without medicine | कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें : कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए? जानिये कोलेस्ट्रॉल कम करने के 5 असरदार घरेलू उपाय

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

Highlightsशरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से दिल से जुड़ी कई गंभीर समस्याओं का खतराडाइट में बदलाव करके पाई जा सकती है समस्या से राहतबाजार में मिलने वाली सस्ती चीजें कम कर सकती हैं शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

प्रोसेस्ड, तला हुआ और चिकना भोजन कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करते हैं. कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जिससे न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा भी परेशान हैं। इसके अलावा लगातार बैठे रहना, लंबे समय तक काम करना और व्यायाम न करना इस समस्या को बढ़ा सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हृदय रोगों का सबसे ज्यादा खतरा होता है।

कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक वगैरह का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में टोटल कोलेस्ट्रॉल लेवल 200 mg/dl से कम होना ठीक रहता है। एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल 100 mg/dl से कम, एचडीएल यानि गुड कोलेस्ट्रॉल 60 mg/dl से ज्यादा और ट्राइग्लिसराइड 150 mg/dl से कम होना बेहतर है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय

यह कोई रहस्य नहीं है कि एक स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम और अच्छा आहार कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

जौ
जौ फाइबर, प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम करने और वजन घटाने जैसी कई समस्याओं से राहत के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायक है। जौ का पानी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है इसलिए यह उन रोगियों के लिए आवश्यक है जो कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं। 

आंवला
आसानी से मिल जाने वाला आंवला स्वास्थ्य संबंधी कई लाभों का भंडार है। इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार - आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा एथेरोस्क्लेरोसिस से सुरक्षा के लाभ भी प्रदान करता है। आंवले के रोजाना सेवन से न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है बल्कि ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

सेब
सेब के कई फायदों से कोई अनजान नहीं हैं. इसके बारे में आप हमेशा से सुनते आ रहे हैं। डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा प्रकाशित पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' का कहना है कि सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स जैसे अन्य घटकों के साथ, अन्हेल्दी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और ऑक्सीकरण को धीमा कर देता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस का एक जोखिम कारक है।  

मेथी 
मेथी एक आम भारतीय मसाला है जिसका इस्तेमाल करी और अन्य दालों में किया जाता है, लेकिन जाहिर तौर पर इसका इस्तेमाल खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। मेथी में उच्च फाइबर सामग्री होती है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ये बीज ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकते हैं।

खट्टे फल
खट्टे फल नींबू से लेकर संतरे से लेकर अंगूर तक होते हैं और यह पता चलता है कि ये सभी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है, जो उच्च रक्तचाप और पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड यौगिकों के लक्षणों को कम कर सकता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को धीमा कर सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। 

Web Title: how to get rid Cholesterol: 5 best and effective home remedies to reduce high Cholesterol level without medicine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे