how to get rid Blemishes or pigmentation: 5 best and effective home remedies for pigmentation on face in Hindi | दाग धब्बे का इलाज : चेहरे पर बार-बार धब्बे होने के 3 कारण और राहत पाने के 4 घरेलू उपाय
दाग-धब्बों का इलाज

Highlightsअगर यह समस्या बार-बार होती है तो सावधान हो जाएंघर में मौजूद है इसका इलाजलक्षण गंभीर होने पर डॉक्टर से बात करें

त्वचा पर दाग-धब्बे होना आम बात है। आमतौर पर चेहरे के दाग-धब्बे खुद ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर आपको बार-बार यह समस्या होती है और आपके धब्बों का रंग त्वचा के रंग से अलग है, तो ऐसा चिकित्सा स्थिति के कारण हो सकता है जिसका इलाज किया जाना चाहिए। 

हालांकि इससे आपको कोई नुकसान नहीं है लेकिन बस यह देखने में भद्दे लगते हैं और आपकी सुंदरता को कम कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है कि कुछ गंभीर स्थिति तो नहीं है। हम आपको बता रहे हैं कि चेहरे पर इस तरह के धब्बे क्यों होते हैं और आप किस तरह इनसे राहत पा सकते हैं। 

चेहरे पर दाग-धब्बे के कारण

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में मेलाज्मा अधिक सामान्य है, और यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण माना जाता है। ये परिवर्तन गर्भावस्था के दौरान या जन्म नियंत्रण की गोलियां लेने पर हो सकते हैं। यह आमतौर पर चेहरे पर दिखाई देता है, लेकिन यह शरीर के अन्य भागों पर भी दिखाई दे सकता है।  

यह उन लोगों में दिखाई देते हैं जो 40 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। धूप में ज्यादा रहने पर शरीर पर काले धब्बे दिखाई दे सकते हैं क्योंकि सूरज से पराबैंगनी की किरणें मेलाटोनिन को प्रभावित करती हैं, जो आपकी त्वचा को रंग देता है। 

पोस्ट-इन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा पर चोट या सूजन के कारण होता है। यह मुँहासे, फफोले या जलन के कारण हो सकता है, और यह समय के साथ अपने आप दूर हो जाएगा।

चेहरे के दाग-धब्बों के लिए घरेलू उपाय

डाइट का रखें ध्यान
आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। अच्छी डाइट हार्मोनल असंतुलन, संक्रमण और सूरज के संपर्क में आने के कारण सेलुलर स्ट्रेस के प्रभावों को कम करके हाइपरपिगमेंटेशन को रोकने में मदद कर सकती है।

इसके लिए आपको अनार, पालक, केल, और गाजर जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। वे आपके शरीर को विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट प्रदान कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को चाहिए। 

त्वचा को टच न करें
आपको इस तरह के काम करने से बचना चाहिए क्योंकि यह केवल सूजन को बढ़ा सकता है जिससे आपकी त्वचा पर काले धब्बे दिखाई देते हैं। इसके अलावा, अपनी त्वचा को गंदे हाथों से न छुएं।

धूप से बचें
सीधे धूप से बचें। यदि आप त्वचा के मलिनकिरण को रोकना चाहते हैं, तो आपको सनस्क्रीन लगाना चाहिए और आप टोपी और कपड़े भी पहन सकते हैं जो आपकी त्वचा को ढक सकते हैं। यूवी किरणों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आप मॉइस्चराइजिंग क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं।

नैचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
नैचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा पर गहरे धब्बों को हल्का कर सकता है। कुछ सबूत बताते हैं कि शहतूत का तेल, साथ ही हरी चाय, हल्दी, और सोयाबीन के अर्क, त्वचा की स्थिति में सुधार करने और हाइपरपिग्मेंटेशन की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Web Title: how to get rid Blemishes or pigmentation: 5 best and effective home remedies for pigmentation on face in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे