How to get rid Allergies: 8 Foods to Help Fight Allergies, anti allergy foods in Hindi | anti allergy foods: एलर्जी से राहत पाने के लिए खाएं ये 8 चीजें
हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsमौसमी फल सब्जियों में एलर्जी से बचाने की क्षमताएलर्जी एक आम समस्या, लक्षणों को न करें नजरअंदाज घर में मौजूद है एलर्जी का इलाज

एलर्जी एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। दरअसल हर इंसान का शरीर हर चीज को पचा नहीं सकता हैं और उन्हें कुछ चीजों के खाने से एलर्जी हो जाती है। एलर्जी होने पर शरीर में कुछ ना कुछ बदलाव देखने को मिल सकता हैं।

आपको एलर्जी किसी पदार्थ से हो सकती है, जैसे मौसम बदलने पर, धूल, धुआं, पराग के कण, खाद्य पदार्थ, कॉस्‍मैटिक, दवाओं के प्रयोग से या अन्‍य कारणों से।

एलर्जिक रिएक्‍शन नाक, आंख, फेफड़े, गले, श्वसन प्रणाली और त्‍वचा आदि पर हो सकता है। इसका रिएक्‍शन कभी कभार पूरे शरीर पर भी देखा जा सकता है।

शरीर पर लाल दाने निकाल आना या फिर बेवजह शरीर में सूजन आ जाना इसके लक्षणों में शामिल हैं। हम आपको एलर्जी से बचने के लिए कुछ एंटी एलर्जी वाले खाद्य-पदार्थो के बारे में बता रहे हैं। 

खट्टे फल
विटामिन सी आम सर्दी को रोकता है, यह ठंड को कम करने में मदद कर सकता है और साथ ही एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए लाभ प्रदान करता है। आपको मौसमी संतरे, अंगूर, नींबू, नींबू, मीठे मिर्च और जामुन जैसे विटामिन सी वाले खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए। 

टमाटर
हालांकि विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। एक मध्यम आकार के टमाटर में आपको दैनिक मूल्य का लगभग 26 प्रतिशत विटामिन सी मिल सकता है। आप सलाद में टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टमाटर में लाइकोपीन होता है, एक और एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होता है जो क्वेल सिस्टिकट्रस्टेड सूजन में मदद करता है।  

सेब
सेब खाने के फायदे के बारे में आपको मालूम ही होगा| दरअसल सेब एक प्रकार का एंटी एलर्जी खाद्य-पदार्थ हैं और इसके सेवन से आपको कभी भी एलर्जी की समस्या नहीं होगी। 

अदरक
अदरक एक एंटी एलर्जी खाद्य-पदार्थ हैं और इसके सेवन से खांसी जैसी समस्या से निदान पाया जा सकता हैं| इसे आप अपने खाने में या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। यह आपको कई प्रकार की समस्याओं से बचा सकता है। 

हल्दी
हल्दी को एक दर्द निवारक पदार्थ माना जाता हैं। इसके सेवन से आपको एलर्जी की समस्या कभी भी नहीं होगी। यदि चोट लगने पर हल्दी को गर्म दूध मे मिलाकर पिया जाए तो आपको दर्द से राहत मिल सकती है। 

लहसुन
लहसुन के खाने से आपको कई प्रकार की समस्या से बचने में मिल सकती है। एक दिन में कम से कम 2 या 3 लहसुन की कलियों का सेवन करना चाहिए। इसके कई फायदे हैं।  

नींबू
नींबू में विटामिन सी पाया जाता हैं और इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं। दरअसल दिन में कम से कम एक बार जरूर एक गिलास पानी में नींबू के जूस को मिलाकर पीना चाहिए। 

प्याज
प्याज क्वेरसेटिन का एक बेहतर स्रोत है। यह एक बायोफ्लेवोनॉइड है जो सेहत के लिए जरूरी है। क्वेरसेटिन एक नैचुरल एंटीहिस्टामाइन के रूप में कार्य करता है, जो मौसमी एलर्जी के लक्षणों को कम करता है। चूंकि प्याज में एंटीऑक्सिडेंट यौगिक भी होते हैं, इसलिए आप एलर्जी के मौसम में अपनी डाइट में प्याज शामिल कर सकते हैं। 

शकरकंद 
शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जिसके साथ साथ पोटैशियम, मैगनीशियम और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है, यह सभी चीजें शरीर की सूजन कम करती हैं। रोजाना 1/2 कप गिल्‍लड या रोस्‍टेड शकरकंद खाना चाहिये, जिससे एलर्जी दूर रहे।

Web Title: How to get rid Allergies: 8 Foods to Help Fight Allergies, anti allergy foods in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे