शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पियें 6 स्पेशल डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका

By उस्मान | Published: October 18, 2021 08:58 AM2021-10-18T08:58:35+5:302021-10-18T08:58:35+5:30

फेस्टिव सीजन में अगर रखना है शरीर को स्वस्थ तो इन चीजों का सेवन जरूर करें

how to detox body naturally: 7 detox drinks that can flush toxins from your body | शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पियें 6 स्पेशल डिटॉक्स ड्रिंक्स, जानें बनाने का तरीका

शरीर की सफाई का तरीका

Highlightsफेस्टिव सीजन में अगर रखना है शरीर को स्वस्थ तो इन चीजों का सेवन जरूर करें शरीर में जमा गंदगी बाहर कर देंगी ये ड्रिंक्सइन्हें पीने से हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

खराब खान-पान के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा बढ़ जाती है। फेस्टिव सीजन में इसका ज्यादा खतरा होता है क्योंकि इस दौरान मिठाई और नमकीन की चीजें खून खाई जाती हैं। ध्यान रहे कि शरीर को स्वस्थ रखने और बेहतर कामकाज के लिए जमा गंदगी को बाहर निकालना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स ले सकते हैं।

डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करने के अलावा चयापचय को बढ़ाकर समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती हैं। हम आपको कुछ खास डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं।  

हल्दी की चाय
हल्दी पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इस चाय में एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ सामग्री का सही संयोजन है और यह पाचन, चयापचय और वजन घटाने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए आपको बस हल्दी, अदरक, काली मिर्च और शहद की जरूरत है और कुछ ही मिनटों में आपकी सेहतमंद चाय तैयार है।

संतरा, नींबू, खीरा डिटॉक्स वाटर
आप कई तरह का फ्रूट-इन्फ्यूज्ड डिटॉक्स वॉटर फॉर्मूला इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि हम आपको इन सबसे अलग अधिक लोकप्रिय उपाय बता रहे हैं। इसे वेजीज-वर्जन डिटॉक्स फॉर्मूला कहा जा सकता है। इसमें आपको संतरे और अनानास जैसे फलों के अलावा खीरा और अदरक का इस्तेमाल करना है।  

नींबू, अदरक और शहद की चाय
इसे बनाना आसान है और जल्दी बन जाती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है और स्वाद में भी उच्च है। इसे सुबह लें और अपने दिन की बेहतर शुरुआत करें। इससे खांसी, जुकाम और गले में खराश आदि समस्याओं भी बचने में मदद मिल सकती है।

नींबू और पुदीना के साथ नारियल पानी
जब डिटॉक्स और रिहाइड्रेटिंग पेय पदार्थों की बात आती है, तो नारियल पानी की शक्ति को कोई भी नहीं हरा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस हिस्से में हैं, नारियल पानी किसी भी आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। नारियल पानी प्यास बुझाता है और नींबू विटामिन सी देता है। परोसने से पहले कुछ पुदीने की पत्तियां डालें।

संतरा, गाजर, अदरक डिटॉक्स ड्रिंक
इस रंगीन और पोषक तत्वों से भरपूर पेय बनाने के लिए ताजे संतरे, गाजर और अदरक को ब्लेंड करें। यह विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और फाइबर से भरपूर है। ठंडा होने पर जूस का स्वाद सबसे अच्छा लगता है। इसलिए सर्व करने से पहले इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। आप इसे दिन के किसी भी समय ले सकते हैं। यह आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने का शायद सबसे अच्छा और सबसे ताजा तरीका है। 

अनार-चुकंदर का रस
यह जूस पाचन तंत्र को साफ करने का एक बेहतरीन तरीका है। इसमें अनार के गुण और चुकंदर के रस को साफ करने वाले गुण होते हैं। आयुर्वेद में इन दोनों सामग्रियों को उनकी सफाई और विषहरण लाभों के लिए अत्यधिक महत्व दिया गया है। प्रतिरक्षा प्रणाली को और बढ़ावा देने के लिए कुछ ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं।

Web Title: how to detox body naturally: 7 detox drinks that can flush toxins from your body

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे