नाखून बता सकते हैं आपका स्वास्थ्य, नाखून के बदलते रंग को देखकर ऐसे समझें कहीं आपको कैंसर तो नहीं

By उस्मान | Published: November 15, 2021 09:47 AM2021-11-15T09:47:28+5:302021-11-15T09:47:28+5:30

कुछ लोग नाखूनों को शरीर का फालतू अंग समझते हैं लेकिन यह आपकी समग्र स्वास्थ्य के बारे में बता सकते हैं

how nails tell about health: How the colour of your nails can reveal about skin cancer Subungual melanoma | नाखून बता सकते हैं आपका स्वास्थ्य, नाखून के बदलते रंग को देखकर ऐसे समझें कहीं आपको कैंसर तो नहीं

हेल्थ टिप्स

Highlightsनाखूनों का रंग बदलना कई बीमारियों का है संकेतत्वचा कैंसर सबंगुअल मेलेनोमा का संकेत दे सकते हैं नाखूनकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

नाखून शरीर का एक अभिन्न अंग हैं। यह उंगलियों और पैर की उंगलियों की रक्षा करने में मदद करते हैं। इतना है नहीं, कुछ काम ऐसे हैं, जो नाखूनों के बिना नहीं हो सकते हैं जैसे खरोंच या चीजों को उठाना। नाखून शरीर से रक्त और पोषण प्राप्त करते हैं।

आपको जानकार हैरानी होगी कि नाखून जिन्हें अधिकतर लोग शरीर का फालतू अंग समझ सकते हैं, दरअसल यह किसी भी कमी या छिपी हुई बीमारी का संकेत दे सकते हैं जिससे आप पीड़ित हो सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में नाखूनों के रंग में बदलाव खतरनाक नहीं हो सकता लेकिन कभी-कभी यह पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर का एक स्पष्ट संकेत हो सकता है। 

नाखून स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ कह सकते हैं
नाखूनों में बदलाव किसी में भी हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति किस प्रकार की बीमारियों, कमियों का अनुभव कर रहा है। नाखूनों का पीला या मोटा होना एक फंगल संक्रमण का संकेत दे सकता है, भंगुर नाखून थायराइड रोग या एनीमिया का संकेत हो सकता है। 

अगर आप अपने नाखूनों में गड्ढे या छोटी दरारें देखते हैं, तो यह सोरायसिस या एलोपेसिया एरीटा का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, आपके नाखूनों के नीचे सफेद रेखाओं का मतलब यह हो सकता है कि आप किडनी या लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं।

सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आप को किसी चिकित्सकीय पेशेवर से जांच कराएं। प्रारंभिक निदान आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा सकता है।

नाखून के रंग में बदलाव हो सकता है कैंसर 
नाखून के रंग में बदलाव को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर का संकेत हो सकता है। सबंगुअल मेलेनोमा (Subungual melanoma) एक प्रकार का त्वचा कैंसर है जिसका पता नाखूनों के रंग में परिवर्तन के माध्यम से लगाया जा सकता है। 

यह आपके नाखूनों के नीचे एक डार्क लाइन के रूप में दिखाई दे सकता है, जिससे नाखून का रंग खराब हो सकता है। यह नाखून के क्यूटिकल के पास काले क्षेत्र बना सकता है, जिसे सबंगुअल घाव भी कहा जाता है।

कैंसर का एक निशान होने के अलावा, नाखून के रंग में इस तरह के बदलाव कैंसर के उपचार के परिणाम भी हो सकते हैं। माना जाता है कि कैंसर की दवाओं के कारण इस तरह के दुष्परिणाम हो सकते हैं।

सबंगुअल मेलेनोमा के अन्य लक्षण
आपकी उंगली या पैर के अंगूठे के नाखूनों पर काली रेखाओं के बनने के अलावा, आपके नाखूनों पर दिखाई देने वाले सबंगुअल मेलेनोमा के अन्य लक्षण भी हो सकते हैं।

- कमजोर, भंगुर नाखून
- आपके नाखून पर चोट के निशान, जिसे ठीक करना मुश्किल है
- नाखूनों के आसपास खून बहना
- नाखून प्लेट का पतला होना, टूटना
- काली-भूरी धारियां जो बढ़ती रहती हैं

सबंगुअल मेलेनोमा का उपचार
मेलेनोमा को जीवन के लिए खतरा माना जाता है, अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह घातक हो सकता है। फिजिकल एग्जाम और एक बायोप्सी द्वारा इसके निदान में मदद मिल सकती है। इसके उपचार में सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन, इम्यूनोथेरेपी और टारगेट थेरेपी शामिल हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर कितना आगे बढ़ चुका है।

Web Title: how nails tell about health: How the colour of your nails can reveal about skin cancer Subungual melanoma

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे