एक ही मुद्रा में लम्बे समय तक बैठना पड़ सकता है मंहगा, इन पांच तरीकों से पाएं राहत

By मेघना वर्मा | Published: January 27, 2018 03:43 PM2018-01-27T15:43:27+5:302018-01-27T15:47:39+5:30

लम्बे समय तक बैठे रहने से ये क्रिया प्रभावित हो जाती है और रीढ़ की हड्डी में सूजन, दर्द, और जकड़न जैसे विकार पैदा होने लगते हैं। 

How to get rid of Back Pain | एक ही मुद्रा में लम्बे समय तक बैठना पड़ सकता है मंहगा, इन पांच तरीकों से पाएं राहत

एक ही मुद्रा में लम्बे समय तक बैठना पड़ सकता है मंहगा, इन पांच तरीकों से पाएं राहत

मॉर्निंग, इवनिंग या जनरल, शिफ्ट कोई भी हो आपको अपने काम को पूरा करने के लिए लगातार अपनी कुर्सी पर बैठे रहना पड़ता है। ऑफिस का काम हो या घर का काम आपको कुर्सी पर बैठ- बैठे ही सारे काम निपटाने पड़ते हैं। टीवी चालू करने से लेकर बिजली का बिल जमा करने तक सभी काम आज कल मोबाइल के माध्यम से एक जगह बैठे-बैठे ही किया जा सकता है। बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी भले ही हमारी हर काम में मदद कर रही हो लेकिन हमारे स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचा रही है। इन सब की वजह से हमारे समय और ऊर्जा की तो बचत होती है परन्तु हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी पड़ता है। 

ब्रिटेन में हाल ही में हुई रिसर्च में पाया गया है कि एक ही मुद्रा में लम्बे समय तक बैठे रहने वालों के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को भारी नुकसान होता है। संभावना बढ़ जाए तो यह अंग खराब भी हो सकते हैं। 

रीढ़ की हड्डी

एक ही स्थिति में लम्बे समय तक बैठे रहने से सबसे ज्यादा असर हमारी रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है। इसकी संरचना ऐसे होती है कि इसमें हड्डी का आकुंचन और प्रसरण ठीक तरह से हो। रीढ़ को ठीक से रक्त और पोषक तत्वों का संचरण मिलना जरुरी है। लम्बे समय तक बैठे रहने से ये क्रिया प्रभावित हो जाती है और रीढ़ की हड्डी में सूजन, दर्द, और जकड़न जैसे विकार पैदा होने लगते हैं। 

पड़ सकता है दिल का दौरा

जो व्यक्ति लम्बे समय तक बैठे रहते हैं सामान्य लोगों की तुलना में उन्हें दिल का दौरा पड़ने के 50 प्रतिशत अधिक खतरा होता है। इसलिए जरुरी है कि अपने शरीर की गति को बनाये रखें और लगातार बैठने की आदत में सुधार कर लें।

सर्वाइकल होने का खतरा

लम्बे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से आपकी गर्दन पर भी असर पड़ता है। गर्दन पर पड़ने वाले दबाव के कारण सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस और चक्कर जैसी समस्या होने का खतरा बना रहता है। सिर्फ यही नहीं आपके पांव में भी सूजन आ सकती जिससे आपको चलने फिरने में परेशानी हो सकती है। 

सिर में हो सकता है स्ट्रोक

सिर लम्बे समय तक बैठे रहने से आपके शरीर में रक्त के थक्के जमने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ये मष्तिष्क में पहुंचकर स्ट्रोक का कारण बन सकता है। चलने फिरने में कमी की वजह से दिमाग में ऑक्सिजन की कमी हो जाती है जिससे तनाव और डिप्रेशन होने का खतरा भी रहता है। 

पेट

खाने के बाद लम्बे समय तक बैठने से पेट पर दबाव पड़ता है और आपका पेट कमजोर होने लगता है। जिसकी वजह से कब्ज और गैस जैसी समस्या से भी घिर सकते हैं। 


लंबे समय तक बैठे रहने के दुष्टप्रभाव से बचने के लिए आओ इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं

1. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग लाभकारी होगा।

2. दिन भर में तीन से चार घंटे खड़े रहने का बहाना ढूंढना चाहिए।  

3. अगर ऑफिस अपनी गाड़ी से जाते हों तो गाड़ी को थोड़ा दूर पार्क करें ताकि वहां तक जाने में आप थोड़ा पैदल चल लेंगे।

4. रोजाना सुबह अपनी पसंद का व्यायाम जैसे टहलना, दौड़ना, साइकिल चलना और तैराकी जैसे व्यायाम जरूर करें।

5. ऑफिस में लगातार बैठने के बजाय हर एक घंटे में पांच से दस मिनट तक खड़े होकर आस-पास टहल लें। 
 

Web Title: How to get rid of Back Pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे