honey and cloves benefits: 8 health benefits of eating cloves and honey together in Hindi, honey and cloves nutrition facts, immunity boosting foods in Hindi | शहद और लौंग मिलाकर खाने के फायदे : पेट, किडनी, लिवर की 8 बीमारियों से बचाव कर सकते हैं शहद-लौंग
शहद और लौंग खाने के फायदे

Highlightsइम्यून सिस्टम बढ़ाता है ये मिश्रणकोरोना काल में जरूर करें इसका सेवन गले की खराश की बढ़िया दवा है मिश्रण

लौंग और शहद दोनों ही चीजें सेहत का खजाना है। इन दोनों चीजों में वो सभी औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है। यही वजह है कि शहद और लौंग का प्राचीन काल से ही कई विकारों के इलाज में किया जाता है। 

लौंग के पोषक तत्व

लौंग को मसाले के रूप में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें कई बीमारियों का इलाज करने की क्षमता होती है। लौंग में मैंगनीज,  विटामिन के, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाए जाते हैं। 

शहद के पोषक तत्व

अगर बात करें शहद की तो इसमें भी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरे हुए हैं, जो शरीर को रोगों से दूर रखने की क्षमता रखते है।

लौंग और शहद के फायदे

गले की खराश के लिए शहद और लौंग
चिपचिपा होने के कारण शहद गले की खराश को कम करता है और कफ खत्म करने का काम करता है। गले में खराश अक्सर संक्रमण से जुड़ी होती है इसलिए लौंग और शहद को मिलाने से इंफेक्शन और संक्रमण से जुड़े दर्द से राहत मिलती है। यह विधि ग्रसनीशोथ के खिलाफ भी बहुत प्रभावी है।

त्वचा समस्याओं के लिए शहद और लौंग
लौंग आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किसी भी बैक्टीरिया के हमले से त्वचा की रक्षा करते हैं। साथ ही शहद त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखता है, जिससे आप जवां दिखने वाली त्वचा पा सकते हैं। शहद त्वचा की नमी को मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट करता है।

लौंग और शहद खाने के फायदे बताएं

माउथ अल्सर के लिए शहद और लौंग 
लौंग एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक एजेंट है। लौंग मुंह के छालों के कारण दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। लौंग और शहद मिश्रण मुंह के छालों के उपचार के लिए बेहतर तरीके से काम करता है। 
 
मतली के लिए शहद और लौंग 
मतली के लिए लौंग और शहद का काम अद्भुत है। मतली के कारण मोशन सिकनेस या सीवियरनेस, इंटेंस पेन, इमोशनल स्ट्रेस या कोई स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं। संक्रमण के कारण सबसे आम कारण अपच है। मतली से निपटने के लिए लौंग और शहद का मिश्रण एक बेहतरीन उपाय है।

लौंग और शहद खाने से क्या होता है

लिवर के लिए लौंग और शहद
लौंग में मौजूद यौगिक 'यूजेनॉल' लिवर के लिए फायदेमंद है। लिवर का कामकाज सुधारने के अलावा, लौंग सूजन को कम करके फैटी लिवर की बीमारी से बचा सकता है। यह लिवर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

मोटापे के लिए शहद और लौंग 
अगर आप अपने बढ़ाते वजन से परेशान हैं तो लौंग और शहद का मिश्रण आपके लिए बेस्ट है। आपको रोजाना एक लौंग के चूर्ण को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाने से वजन तेजी से कम करने में मदद मिल सकती है। 

लौंग और शहद के गुण

इम्यून पावर बढ़ाने में मददगार 
शहद और लौंग का मिश्रण इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है। इन दोनों चीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को सर्दी-खांसी जैसे इंफेक्शन से बचाने में सहायक होते हैं।

इंफेक्शन से बचाने में सहायक
इन दोनों में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई इंफेक्शन से बचाए रखते है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड्स हार्ट की बीमारियों से बचाए रखता है| इसके अलावा इसमें इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो एनर्जेटिक रखने में मदद करते हैं। 

Web Title: honey and cloves benefits: 8 health benefits of eating cloves and honey together in Hindi, honey and cloves nutrition facts, immunity boosting foods in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे