गले में खराश और बलगम का इलाज : गले की खराश, सूजन, दर्द और गले में जमा कफ से जल्दी राहत दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 23, 2021 09:04 AM2021-11-23T09:04:10+5:302021-11-23T09:04:10+5:30

सर्दियों में अधिकतर लोग गले की खराश से पीड़ित रहते हैं, इससे खाना-पीना और बोलना मुश्किल हो सकता है

home treatment of sore throat and mucus in throat: 6 effective home remedies to Ease Your Sore Throat | गले में खराश और बलगम का इलाज : गले की खराश, सूजन, दर्द और गले में जमा कफ से जल्दी राहत दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय

गले की खराश का इलाज

Highlightsसर्दियों में गले की खराश होना एक आम समस्याघर में मौजूद है गले की खराश का इलाज लक्षणों को गंभीर होने से बचाएं

सर्दियों में गले में खराश होना एक आम समस्या है। गले में खराश होने से खाने, बोलने और निगलने में काफी समस्या होती है। इतना ही नहीं, इससे आपका सामान्य जीवन प्रभावित हो सकता है। गले में खराश संक्रमण के कारण भी हो सकती है। आमतौर पर यह समस्या एक हफ्ते में ठीक हो सकती है लेकिन कई बार काफी परेशान कर सकती है। अगर आप गले की खराश से जल्दी राहत पाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। 

नमक का पानी
हालांकि नमक का पानी आपको तत्काल राहत नहीं दे सकता है, फिर भी यह बैक्टीरिया को मारने के साथ-साथ बलगम को ढीला करने और दर्द को कम करने के लिए एक प्रभावी उपाय है। बस एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और गरारे करें।

शहद
शहद अपने प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुणों के कारण गले में खराश के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. यह घाव भरने के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह सूजन को कम करता है। शहद बैक्टीरिया को भी मार सकता है और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। 

यदि आप अपने गले में खराश के अलावा एक बुरी खांसी से पीड़ित हैं, तो शहद एक प्रभावी कफ सप्रेसेंट के रूप में भी काम कर सकता है। एक गिलास गर्म पानी या चाय में दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। आवश्यकतानुसार दिन में कई बार पियें।
 
नींबू
नमक के पानी और शहद के समान, नींबू गले में खराश के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि वे बलगम को तोड़ने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं और इसे आपके संक्रमण से लड़ने के लिए अधिक शक्ति प्रदान कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से तुरंत आराम मिलता है।

गर्म चटनी
गले की जलन से राहत पाने के लिए गर्म चटनी का उपयोग करना अजीब लग सकता है, लेकिन यह मसाला वास्तव में गले में खराश के लिए राहत प्रदान करने वाला साबित हुआ है। गर्म चटनी मिर्च से बनाया जाता है जो कैप्साइसिन में उच्च होता है, जिसका उपयोग सूजन से लड़ने और दर्द से राहत प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। इसलिए, हालांकि यह पहली बार में जल सकता है, गर्म चटनी की कुछ बूंदों को गर्म पानी के गिलास में डालकर गरारे करना आपके गले की खराश को ठीक करने का सही उपाय हो सकता है।

चाय
गले की खराश से तुरंत राहत पाने के लिए आप कई तरह की हर्बल चाय आजमा सकते हैं। लौंग की चाय और ग्रीन टी दोनों में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो राहत प्रदान करते हुए संक्रमण से लड़ते हैं।

रास्पबेरी, कैमोमाइल और पेपरमिंट टी दर्द से राहत और सूजन को कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। कैमोमाइल चाय एक प्राकृतिक स्नेहक के रूप में भी काम कर सकती है, इसलिए यदि आपकी आवाज कर्कश है और आपको बोलने में कठिनाई हो रही है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, पुदीने की चाय स्वाभाविक रूप से आपके गले को सुन्न कर सकती है और आपके दर्द को कम कर सकती है। अपने गले में खराश के लिए सबसे अच्छी चाय का चयन करते समय, आप कैफीन की मात्रा की भी जांच कर सकते हैं।

ह्यूमिडिफायर
यदि आपने इस मौसम में गले में खराश की संख्या में वृद्धि देखी है, तो यह ह्यूमिडिफायर में निवेश करने का समय हो सकता है। शुष्क हवा, विशेष रूप से सर्दियों के कठोर, ठंडे दिनों में, आपके गले में खराश का कारण हो सकती है। एक ह्यूमिडिफायर हवा को नम रखेगा और आपके साइनस को खोलेगा।  

Web Title: home treatment of sore throat and mucus in throat: 6 effective home remedies to Ease Your Sore Throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे