पुरानी से पुरानी खांसी का इलाज : ठंड में होने वाली किसी भी तरह की खांसी को जड़ से खत्म करने के 8 आयुर्वेदिक इलाज

By उस्मान | Published: November 5, 2020 12:30 PM2020-11-05T12:30:20+5:302020-11-05T12:37:14+5:30

खांसी का घरेलू उपचार : खांसी का रामबाण इलाज करने के लिए घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करें

Home remedies for dry cought: try these Ayurveda home remedies to get rid coronavirus symptoms cough during winter session | पुरानी से पुरानी खांसी का इलाज : ठंड में होने वाली किसी भी तरह की खांसी को जड़ से खत्म करने के 8 आयुर्वेदिक इलाज

खांसी के लिए असरदार देसी नुस्खे

Highlightsठंड के मौसम में सूखी खांसी का सबसे अधिक खतरा खांसी कोरोना वायरस का भी आम लक्षण घर में मौजूद चीजों से पाएं खांसी से राहत

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और कोरोना संकट भी जारी है। इस मौसम में ठंडी हवाओं और तापमान में गिरावट होने से खांसी का सबसे अधिक खतरा होता है। सबसे ज्यादा मुसीबत उन लोगों को झेलनी पड़ती है जो पुरानी खांसी से पीड़ित हैं। 

जाहिर है खांसी कोरोना वायरस का भी आम लक्षण है। अगर क्रमबद्ध की बात की जाए, तो खांसी कोरोना का दूसरा सबसे बड़ा लक्षण है। यही वजह है कि कोरोना और सर्दी के मौसम में खांसी से निपटना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट्स ऐसा मान रहे हैं कि कोरोना के लक्षणों का समय पर इलाज करके बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। 

खांसी की वजह से आप न सही से सांस ले पाते हैं, न बोल पाते हैं और सो पाते हैं। अगर खांसी बलगम वाली हो, तो बहुत परेशानी पैदा करती है। हालांकि खांसी के लिए बाजार में कई सिरप और गोलियां मौजूद हैं लेकिन वो इतने असरदार नहीं होते हैं कि आपको तुरंत राहत मिल सके। हम आपको कुछ आसान उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप इन समस्याओं से तुरंत पा सकते हैं।

अदरक
जब आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक जमाव को साफ करता है, खांसी को दबाता है।

शहद
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

मार्शमैलो रूट
मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

तुलसी के पत्ते का काढ़ा 
तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ पीस लें और फिर उन्हें पानी में उबालें। इसे मीठा करने के लिए आप कुछ शहद जोड़ सकते हैं। यह काढ़ा सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत काम करता है।

गिलोय का काढ़ा
दो कप पानी में गिलोय का लगभग आधा चम्मच पीस लें और उबालें यह काढ़ा पाचन तंत्र को ठीक रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह फ्लू के लक्षण से भी लड़ता है। इसका नियमित सेवन करने से आप कई तरह के संक्रमण से भी बच सकते हैं।

लौंग
किसी भी तरह के खांसी के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। इसके लिए एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

काली मिर्च
काली मिर्च किसी भी तरह की खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको काली मिर्च की चाय या काढ़ा पीना चाहिए।

हल्दी
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

Web Title: Home remedies for dry cought: try these Ayurveda home remedies to get rid coronavirus symptoms cough during winter session

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे