लाइव न्यूज़ :

होली फेस्टिवल 2018: किचन में मौजूद चीजों से नेचुरल कलर बनाने के 5 आसान तरीके

By उस्मान | Published: February 26, 2018 4:51 PM

आर्टिफिशियल कलर में केमिकल्स और अन्य सिंथेटिक एजेंट होते हैं जो जलन, एलर्जी और ड्राई स्किन का कारण बनते हैं।

Open in App

रंगों का त्योहार होली जल्दी ही आने वाला है। आपने भी होली के तैयारियां शुरू कर दी होंगी। होली के दौरान बाजार में कई तरह के कलर मिलते हैं। लेकिन सभी तरह के कलर आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित नहीं हैं। आर्टिफिशियल कलर में केमिकल्स और अन्य सिंथेटिक एजेंट होते हैं जो जलन, एलर्जी और ड्राई स्किन का कारण बनते हैं। बेशक इस तरह के कलर सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं लेकिन सच्चाई यह है कि इनसे आपको नुकसान ही होता है। हम आपको नेचुरल कलर बनाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने किचन में मौजूद चीजों से ही यह कलर बना सकते हैं। 

जरूर पढ़ें- भारत की इन 9 जगहों पर आप ले सकते हैं होली का असली मजा

1) हर्बल गुलाल

हर्बल गुलाल बनाने के लिए आपको 200 ग्राम अरारोट पाउडर, 100 ग्राम हल्दी, 50 ग्राम गेंदा फूल, 20 ग्राम संतरे के छिलके का पाउडर और 20 बूंद नींबू या चंदन का तेल चाहिए। सभी चीजों को एक बड़े प्लास्टिक टब में डालकर हाथ से अच्छी तरह मिक्स कर लें। इससे आपको एक सुंदर पीला रंग मिल जाएगा। यह पूरी तरह सेफ और नेचुरल है। 

2) हर्बल वाटर कलर

अगर आपको पानी से होली खेलना पसंद है, तो आप 100 ग्राम टेसू के फूलों को एक बाल्टी पानी में डाल दें और रातभर के लिए छोड़ दें। इससे पानी का कलर केसर के रंग का हो जाएगा।

3) गुलाबी रंग

अगर आपको गुलाबी और मैजेंटा कलर चाहिए तो चुकंदर आपके लिए बेहतर चीज है। चुकंदर के कुछ टुकड़ों को एक कप पानी में उबाल लें। इससे आपको डार्क मैजेंटा कलर मिल जाएगा। या आप कुछ टुकड़ों को पानी में डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। सूखे पाउडर के लिए चुकंदर को पीसकर पेस्ट बना लें और धूप में सुखा लें। इसे बेसन और आटे के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 

4) फूड कलर के साथ ड्राई पाउडर

चावल का आटा लें और उसमें फूड कलर और दो चम्मच पानी डालकर मिक्स करें और पेस्ट बना लें। इसे सूखने दें। इसके बाद एक ग्राइंडर में ब्लेंड कर लें और पाउडर बना लें। 

5) ऐसे बनाएं ग्रीन कलर

नेचुरल ग्रीन कलर बनाने के लिए आप विभिन्न हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पालक इसके लिए सबसे बेहतर है। इसके लिए पालक और धनिया पत्तों को का पेस्ट बना लें और पानी में मिक्स कर लें। 

टॅग्स :होलीहेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खेलाइफस्टाइल
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए