एचआईवी का इलाज : बिना दवाओं और उपचार के ठीक हो गई HIV पॉजिटिव महिला, जानें कैसे हुआ यह चमत्कार

By उस्मान | Published: November 17, 2021 03:58 PM2021-11-17T15:58:19+5:302021-11-17T15:58:19+5:30

इस महिला के ठीक होने से अन्य पीड़ित मरीजों में एक आशा जग गई है, डॉक्टर इस पर और ज्यादा शोध कर रहे हैं

HIV/AIDS treatment: HIV+ Woman Fights Off Virus "Naturally" Without Treatment, Here's How | एचआईवी का इलाज : बिना दवाओं और उपचार के ठीक हो गई HIV पॉजिटिव महिला, जानें कैसे हुआ यह चमत्कार

एचआईवी का इलाज

Highlightsएचआईवी से बिना दवाओं के ठीक हो गई अर्जेंटीना की एक महिला30 वर्षीय महिला वायरस से छुटकारा पाने वाली दूसरी व्यक्तिमहिला को 2013 में एचआईवी-1 का पता चला था

एचआईवी HIV (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) एक ऐसा वायरस है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को कमजोर करके उसकी रोगों से लड़ने की क्षमता कम कर देता है। अगर इसका इलाज न किया जाए, तो यह एड्स को जन्म दे सकता है, जो जीवन भर चलने वाली घातक बीमारी है।

एचआईवी को एक लाइलाज बीमारी माना जाता है लेकिन हाल के निष्कर्ष बताते हैं कि एचआईवी पॉजिटिव एक महिला 'स्वाभाविक रूप से' वायरस से ठीक हो गई। इसका मतलब यह है कि उसने बिना किसी दवा के उपयोग या उपचार के एचआईवी को मात दे दी।

जाहिर है मेडिकल क्षेत्र के लिए यह एक बड़ी खबर है। वैज्ञानिक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि ऐसा क्यों और कैसे हुआ और क्या इससे उन्हें इस स्थिति से पीड़ित सामान्य आबादी का इलाज खोजने में मदद मिलेगी।

एचआईवी का कोई इलाज नहीं है 
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, 'वर्तमान में एचआईवी का कोई प्रभावी इलाज नहीं है। एक बार जब लोगों को एचआईवी हो जाता है, तो उनके पास यह जीवन भर के लिए होता है।

हालांकि, स्वस्थ एजेंसी का कहना है कि उचित चिकित्सा देखभाल से एचआईवी को नियंत्रित किया जा सकता है। एचआईवी वाले लोग जो प्रभावी एचआईवी उपचार प्राप्त करते हैं, वे लंबे, स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और अपने सहयोगियों की रक्षा कर सकते हैं।

संक्रमित व्यक्तियों को पता होना चाहिए कि इसका जल्दी पता कैसे लगाया जाए। आप एचआईवी पॉजिटिव हैं या नेगेटिव, यह पता लगाने का पक्का तरीका है कि आप अपनी जांच करवाएं। लेकिन कुछ लक्षण रोग की शुरुआत का संकेत भी दे सकते हैं। ये लक्षण कुछ दिनों या कई हफ्तों तक रह सकते हैं। 

यदि आपको इस स्थिति का पता चला है, तो आपका डॉक्टर आपको एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) दे सकता है, जो दुर्भाग्य से अन्य यौन संचारित रोगों के संचरण को नहीं रोकता है।

एचआईवी से कैसे ठीक हो गई महिला
यह मामला अर्जेंटीना की एक एचआईवी पॉजिटिव महिला का है। बताया जा रहा है कि यह महिला बिना किसी उपचार के स्वाभाविक रूप से वायरस से ठीक हो गई। उसके ऊतक कोशिकाओं में रोग पैदा करने वाले वायरस का कोई निशान नहीं मिला जिसके बाद डॉक्टरों ने कहा है कि 30 वर्षीय महिला वायरस से छुटकारा पाने वाली दूसरी व्यक्ति है।

रिपोर्टों के अनुसार, महिला को 2013 में एचआईवी-1 का पता चला था और उसे अगले आठ वर्षों के लिए 10 वायरल लोड टेस्ट से गुजरना पड़ा। शोधकर्ताओं की टीम ने 1.5 अरब से अधिक रक्त और ऊतक कोशिकाओं पर परीक्षणों की एक सीरीज आयोजित करने के बाद, उसके ऊतक कोशिकाओं में वायरस नहीं पाया, जिससे पुष्टि हुई कि वह 'स्वाभाविक रूप से' ठीक हो गई।

पहले भी इसी तरह के मामले सामने आ चुके हैं। एडम कैस्टिलजो, और टिमोथी रे ब्राउन नामक दो व्यक्तियों ने ठीक हो चुके एचआईवी रोगियों की सूची में जगह बनाई है। 

यह कैसे संभव हुआ
यह अध्ययन एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुआ है. शोधकर्ताओं के अनुसार, एक संक्रमित व्यक्ति अपने जीनोम की प्रतियां डीएनए या कोशिकाओं की आनुवंशिक सामग्री में बनाता है. इसे वायरल जलाशय के रूप में जाना जाता है, जो एचआईवी-विरोधी दवाओं और शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से वायरस को छिपाने में मदद करता है। 

एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) वायरस को आगे दोहराने से रोक सकती है, यह वायरल जलाशय में पहले से मौजूद वायरस को खत्म नहीं कर सकती है। हालांकि, विशेषज्ञों का दावा है कि कुछ मरीज जिन्हें 'एलीट कंट्रोलर' भी कहा जाता है, किसी भी तरह दवाओं या प्रत्यारोपण की सहायता के बिना वायरस को वश में कर सकते हैं। Esperanza के रोगी कुछ विशेष लोगों में से एक है, क्योंकि उन्हें अपने शरीर से एचआईवी के किसी भी लक्षण को समाप्त करने में कामयाबी मिली है।  

एचआईवी पॉजिटिव रोगियों में जगी उम्मीद
मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के डॉक्टर जू यू का मानना है कि नवीनतम खोज इस स्थिति को रोकने के लिए आगे के उपचारों पर विस्तार करने में मदद कर सकती है। उन्होंने कहा कि अब हम टीकाकरण के माध्यम से एआरटी पर व्यक्तियों में इस तरह की प्रतिरक्षा को प्रेरित करने की संभावना की ओर देख रहे हैं।

Web Title: HIV/AIDS treatment: HIV+ Woman Fights Off Virus "Naturally" Without Treatment, Here's How

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे