High Blood Pressure: हाई बीपी से पहले शरीर देता है 6 चेतावनी, जानें कारण, कैसे करें कंट्रोल, डाइट प्लान, नॉर्मल बीपे रेंज

By उस्मान | Published: January 22, 2021 10:42 AM2021-01-22T10:42:30+5:302021-01-22T10:52:06+5:30

जानिये नॉर्मल ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए और इसके ज्यादा होने से क्या हो सकता है

High Blood Pressure cuases, sign and symptoms, diet plan, blood pressure range, ways to control high BP, BP prevention and prevaution tips in Hindi, High BP ke lakshn, high BP ke ghareloo upchar, BP ke lakshan | High Blood Pressure: हाई बीपी से पहले शरीर देता है 6 चेतावनी, जानें कारण, कैसे करें कंट्रोल, डाइट प्लान, नॉर्मल बीपे रेंज

हाई ब्लड प्रेशर

Next
Highlightsहाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता हैबीपी बढ़ने से दिल के विकारों का खतरामोटापा और नमक इसका सबसे बड़ा कारण

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) एक आम समस्या है। इस स्थिति में धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है। इसे हाइपरटेंशन (Hypertension) भी कहा जाता है। यह हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाता है। 

इस दबाव के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें हृदय रोग भी शामिल हैं उच्च रक्तचाप को 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है। हालांकि, अगर उच्च रक्तचाप एक निश्चित सीमा को पार करता है, तो यह आपके लिए जानलेवा हो सकता है। इस स्थिति में आपको तत्काल चिकित्सा की जरूरत होती है। 

उच्च रक्तचाप के कारण (Causes of High blood pressure)

उच्च रक्तचाप के जोखिम वाले कारकों में मोटापा, बहुत अधिक शराब पीना, धूम्रपान और परिवार का इतिहास शामिल है। उच्च रक्तचाप के लिए बीटा-ब्लॉकर्स एक सामान्य उपचार है।

High Blood Pressure: Causes, Symptoms, Medication, Diet, and More

उच्च रक्तचाप के लक्षण (High blood pressure symptoms)

उच्च रक्तचाप के आम लक्षणों में छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, कमजोरी, दृष्टि में परिवर्तन, बोलने में कठिनाई और भयानक सिरदर्द शामिल हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए। 

रक्तचाप कितना होना चाहिए (blood pressure range)

आदर्श रक्तचाप आमतौर पर 90 / 60mmHg और 120 / 80mmH के बीच माना जाता है। यदि आपका रक्तचाप 180/120 या इससे अधिक है आपको आपातकालीन देखभाल लेनी चाहिए। ब्लड प्रेशर बढ़ने से आपके कई अंगों को नुकसान हो सकता है। 

50 से 55 साल की उम्र में पुरुषों का ब्लड प्रेशर 128-85mmHg और महिलाओं का 129-85mmHg होना चाहिए। जबकि 60 साल से अधिक के पुरुषों का ब्लड प्रेशर 135-88mmHg और महिलाओं का 134-84mmHg होना चाहिए।

उच्च रक्तचाप को कैसे मापा जाता है (How is high blood pressure measured)

रक्तचाप दो संख्याओं के साथ दर्ज किया जाता है - सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव। सिस्टोलिक दबाव (उच्च संख्या) वह बल है जिस पर आपका हृदय आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करता है। चक्कर आना, सिरदर्द और सीने में दर्द आपातकालीन चेतावनी इसके संकेत हैं। दूसरा है डायस्टोलिक दबाव (कम संख्या) रक्त वाहिकाओं में रक्त के प्रवाह का प्रतिरोध है।

Hypertension: Causes and Symptoms | How to Control Blood Pressure

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के तरीके (ways to control high blood pressure)

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए वजन घटाने सबसे प्रभावी तरीका है। आपको सप्ताह में 150 मिनट, या सप्ताह के अधिकांश दिनों में लगभग 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

ऐसे आहार का सेवन करना जो साबुत अनाज, फल, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर हो और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम करता हो। भोजन में सोडियम की थोड़ी सी भी कमी आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और रक्तचाप कम हो सकता है।

इस समस्या से बचने के लिए आपको शराब का कम सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको स्मोकिंग और कैफ़ीन के अधिक सेवन से बचना चाहिए। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि तनाव भी इसका एक बड़ा कारण है इसलिए आपको तनाव से बचना चाहिए। 

High blood pressure: Eat a banana on a daily basis to help lower your reading | Express.co.uk

हाई ब्लड प्रेशर के लिए डाइट प्लान (high blood pressure diet)

इस समस्या से बचने और कंट्रोल करने के लिए आपको पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. फल और सब्जियां पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर में उच्च हैं, और वे सोडियम में कम हैं। 

आपको अपने खाने में सेब, खुबानी, केले, ब्रोकोली, गाजर, हरी सेम, खजूर, अंगूर, हरी मटर, गोभी, लाइमा बीन्स, आम, ख़रबूज, संतरे, आड़ू, अनानास, आलू, किशमिश, पालक, स्ट्रॉबेरीज, मीठे आलू, कीनू, टमाटर, टूना और दही जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए।

Web Title: High Blood Pressure cuases, sign and symptoms, diet plan, blood pressure range, ways to control high BP, BP prevention and prevaution tips in Hindi, High BP ke lakshn, high BP ke ghareloo upchar, BP ke lakshan

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे