30 सेकंड में ऐसे जानें आपका दिल स्वस्थ है या नहीं, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट ब्लॉक से बच जाएंगे

By उस्मान | Published: December 16, 2019 10:40 AM2019-12-16T10:40:45+5:302019-12-16T10:40:45+5:30

हृदय शरीर का एक सबसे अहम हिस्‍सा है, जिसे स्‍वस्‍थ रखकर आप अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं। 

Heart health tips : easy home medical checkup to know heart related diseases in 30 second | 30 सेकंड में ऐसे जानें आपका दिल स्वस्थ है या नहीं, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट ब्लॉक से बच जाएंगे

30 सेकंड में ऐसे जानें आपका दिल स्वस्थ है या नहीं, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, हार्ट ब्लॉक से बच जाएंगे

Highlightsदिल को स्वस्थ रखकर आप अटैक, हार्ट फेल्योर, हार्ट ब्लॉक से बच सकते हैं।बिजी लाइफस्टाइल की वजह से स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया

बिजी लाइफस्टाइल की वजह से स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है। अगर दिल की बात करें, तो अनहेल्दी डाइट, फिजिकल एक्टीविटी की कमी और तनाव के कारण लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हृदय शरीर का एक सबसे अहम हिस्‍सा है, जिसे स्‍वस्‍थ रखकर आप अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं। 

दिल को स्वस्थ रखकर आप अटैक, हार्ट फेल्योर, हार्ट ब्लॉक आदि जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं। लेकिन पता कैसे लगाया जाये कि दिल सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। इस इस मामले में हम आपकी मदद कर सकते हैं। आप 30 सेकंड का एक उपाय आजमाकर दिल की सेहत की जाँच कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे। 

पहला स्टेप
 हेल्थ वेबसाइट ब्राइट साइड के अनुसार, यह जांचने के लिए कि आपका दिल स्वस्थ है या नहीं सबसे पहले एक बड़े बर्तन में ठंडा पानी भर लें। अगर आपके पास बर्फ है, तो उसमें डाल दें। यानी उस बर्तन का पानी अच्छी तरह ठंडा होना चाहिए। 

दूसरा स्टेप
अब अपने हाथों को इस ठंडे पानी में डालें। हाथों को कम से कम 30 सेकंड इस बर्तन में रहने दें। इस यह जानने में मदद मिलेगी कि ठंड के संपर्क में आने के बाद आपका खून किस तरह काम कर रहा है। ऐसा करने से आपको दो रिजल्ट मिल सकते हैं। 

उंगलियों का लाल होना
ठंडे पानी से हाथ निकालने के बाद अगर आपकी उंगलियां लाल हो गई हैं तो यह अच्छी खबर है। इसका मतलब है कि आपको अपने रक्त के ऑक्सीकरण से संबंधित कोई समस्या नहीं है। आपका हृदय और रक्त परिसंचरण स्वस्थ है।

उंगलियों का हल्का नीला होना
अगर पानी से हाथ निकालने के बाद आपकी उंगलियों का रंग हल्का नीला हो गया है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको शायद रक्त परिसंचरण की समस्या है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन का स्तर कम होता है या आपके शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करने में समस्याएं होती हैं।

आपको क्या करना चाहिए
इस मामले में, आप अभी भी इसे सामान्य करने के लिए उस हिस्से की मालिश करना शुरू कर सकते हैं ताकि परिसंचरण में सुधार हो सके। यदि ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने चिकित्सक को जरूर दिखाएं। अगर आपको पहले से ही सांस लेने में परेशानी, बुखार, सिरदर्द, छाती में दर्द, पसीना आना, हाथ-पैर की  उंगलियों में सुन्नपन, चक्कर आना या बेहोश होना जैसे लक्षण है और ठंडे पानी में उंगलियां नीली हो जा रही हैं, तो आपको तुरंत इमरजेंसी पर कॉल करना चाहिए। इसका मतलब यह हुआ कि आपके दिल की स्थिति वाकई बहुत ज्यादा खराब है। 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं 
लहसुन: रक्तचाप को कम करता है और वाहिकासंकीर्णन को कम करता है
डार्क चॉकलेट: रक्तचाप को सामान्य करता है और सूजन से लड़ता है
दालचीनी: दिल की बीमारी और एथेरोस्क्लेरोसिस से लड़ता है
एवोकैडो: "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और धमनियों को साफ करने में मदद करता है

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपका वजन और बीएमआई नॉर्मल है, तो यह अच्छी बात है। इसका मतलब है कि आपका दिल स्वस्थ है। क्योंकि मोटापा या वजन अधिक होने से हृदय रोग का खतरा भी अधिक होता है।

अगर आपको यह लक्षण महसूस नहीं होता है, तो इसका मतलब है आपका दिल सही तरह काम कर रहा है। क्योंकि थकान और सुस्ती दिल के अस्वस्थ होने के लक्षण हैं।

अगर आप बिना किसी परेशानी के शारीरिक गतिविधि कर लेते हैं, यानि आपके सीने में दर्द नहीं होता है, तो इसका मतलब है आपका दिल स्वस्थ है। सीने के पास किसी तरह की कोई बेचैनी या दर्द नहीं होता है, तो यह दिल के स्वस्थ होने का संकेत है।  

हार्ट रेट से भी दिल की सेहत का पता चलता है। अगर आपकी हार्ट रेट 72 बीट्स प्रति मिनट (या 70 से 80 बीट्स प्रति मिनट) है, तो इसका मतलब है कि आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Web Title: Heart health tips : easy home medical checkup to know heart related diseases in 30 second

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे