दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय : दुनिया में Heart Disease से होती है सबसे ज्यादा मौत, दिल को मजबूत बनाने के लिए खायें 9 चीजें

By उस्मान | Published: December 10, 2020 09:59 AM2020-12-10T09:59:58+5:302020-12-10T10:12:55+5:30

एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल हार्ट डिजीज से 9.6 मिलियन पुरुषों और 8.9 मिलियन महिलाओं की मौत हुई

Heart disease is the leading cause of death worldwide, foods list for strong and healthy herat, home remedies for heart diseases in Hindi | दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय : दुनिया में Heart Disease से होती है सबसे ज्यादा मौत, दिल को मजबूत बनाने के लिए खायें 9 चीजें

दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपाय

Highlightsपिछले दस सालों में दिल के रोगों के मामले तेजी से बढ़े भारत भी इस बीमारी का बड़े स्तर पर प्रभावित हेल्दी डाइट के जरिये दिल को स्वस्थ रखने में मिल सकती है मदद

हृदय रोग (Heart disease) दुनियाभर में मौत का सबसे प्रमुख कारण है। साल 2019 में हृदय रोग से लगभग एक तिहाई मौत हुई हैं। पिछले साल  हृदय रोग से 9.6 मिलियन पुरुषों और 8.9 मिलियन महिलाओं की मौत हुई। इनमें से 6 मिलियन से अधिक 30 से 70 वर्ष की आयु के लोग थे।

वेबएमडी की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2010 (271 मामले) से लेकर 2019 (523 मामले) तक यानी  दस सालों में हृदय रोग के मामले लगभग दोगुने हो गए और हृदय रोग से मरने वालों की संख्या 12.1 मिलियन से बढ़कर 18.6 मिलियन हो गई। 

मौत का बड़ा कारण बनी दिल की ये बीमारियां 
साल 2019 में हृदय रोग से होने वाली अधिकतर लोगों की मौत इस्केमिक हार्ट डिजीज और स्ट्रोक से हुई है। इस्केमिक हार्ट डिजीज संकुचित धमनियों के कारण होने वाली हृदय की समस्या है।

चीन में पिछले साल हृदय रोग से होने वाली मौतों की संख्या सबसे अधिक थी, जिसके बाद भारत, रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका और इंडोनेशिया थे। हृदय रोग से मौत की दर फ्रांस, पेरू और जापान में सबसे कम थी, जहां 1990 की तुलना में छह गुना कम थी।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं

ताजा जड़ी बूटी
आपको अपने खाने में तीखे मसालों की जगह ताजा जड़ी बूटियां जैसे धनिया, पुदीना, ऑरेगैनो आदि का ज्यादा इस्तेमाल करें। खाने में नमक और वसा के बजाय इन चीजों को शामिल करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

काले सेम
हल्के, कोमल काले सेम स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं। फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल सूप और सलाद में कर सकते हैं।

काले सेम के 15 फायदे, उपयोग और नुकसान - Black Beans Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

सैल्मन 
दिल के स्वास्थ्य रखने के लिए ओमेगा-3 बहुत जरूरी है। यह एक स्वस्थ वसा है जो हृदय विकारों और निम्न रक्तचाप के जोखिम को कम कर सकता है। यह  ट्राइग्लिसराइड्स भी कम कर सकता है और सूजन को रोक सकते हैं। 

जैतून का तेल
यह तेल स्मोक्ड जैतून से बना एक स्वस्थ वसा है। यह हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। ये आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा कर सकते हैं। इतना ही नहीं,  जैतून का तेल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। 

अखरोट
एक दिन में मुट्ठी भर अखरोट आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। यह आपके दिल की धमनियों में सूजन से भी रक्षा कर सकता है। अखरोट ओमेगा -3 का बेहतर स्रोत है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का भी भंडार है। 

बादाम
दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको रिजाना एक मुट्ठी बादाम खाना चाहिए। बादाम में स्टेरॉल्स, फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं। बादाम कम "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। अगर आपको सादा बादाम पसंद नहीं है तो हल्के स्वाद को बढ़ाने के लिए उन्हें टोस्ट करें।

टोफू
टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक खाद्य पदार्थ होता है। यह हेल्दी मिनरलस, फाइबर और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का स्रोत है। आप इसे पकाकर या मसाले या सॉस के साथ खा सकते हैं।

The health benefits of tofu - BBC Good Food

शकरकंद
शकरकंद को सफेद आलू की जगह खाना सबसे बेहतर ऑप्शन है। यह कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है। इसमें फाइबर, विटामिन ए और लाइकोपीन भी होता है।

संतरे
मीठे और रसदार, संतरे में कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले फाइबर पेक्टिन होते हैं। इनमें पोटेशियम भी होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक अध्ययन में, दिन में 2 कप ओजे ने रक्त वाहिका के स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया। यह पुरुषों में रक्तचाप को भी कम करता है।

Web Title: Heart disease is the leading cause of death worldwide, foods list for strong and healthy herat, home remedies for heart diseases in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे