Heart attack symptoms: पेट में महसूस हो सकते हैं हार्ट अटैक के 5 गंभीर लक्षण, समझें और जान बचाएं

By उस्मान | Published: November 20, 2021 06:22 PM2021-11-20T18:22:54+5:302021-11-20T18:22:54+5:30

पेट की समस्याओं को हल्के में न लें, लक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

Heart attack symptoms in Hindi: 5 severe signs and symptoms of heart attack that are related to stomach | Heart attack symptoms: पेट में महसूस हो सकते हैं हार्ट अटैक के 5 गंभीर लक्षण, समझें और जान बचाएं

हार्ट अटैक के लक्षण

Highlightsपेट की समस्याओं को हल्के में न लें, लक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएंगंभीर पेट दर्द दिल के दौरे का लक्षण हो सकता हैपाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है हृदय प्रणाली

सीने, जबड़े और गर्दन में दर्द, सांस फूलना और चक्कर आना दिल के दौरे के कुछ ज्ञात और स्पष्ट लक्षण हैं। लेकिन इस हृदय रोग के केवल यही लक्षण नहीं हैं। जब धमनियों के सिकुड़ने या अवरुद्ध होने के कारण हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है, तो व्यक्ति को जठरांत्र संबंधी समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है, जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता।

दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में पेट की समस्या हैरान करने वाली लगती है और इसीलिए अक्सर इन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन दिल के दौरे के ज्यादातर मामलों में यह काफी आम है। इसलिए, यदि आप दिल के दौरे के अन्य स्पष्ट लक्षणों के साथ पेट की समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

हृदय प्रणाली पाचन तंत्र को कैसे प्रभावित करती है?
दिल के दौरे के दौरान, जब रुकावट के कारण अंग को ऑक्सीजन युक्त रक्त को शरीर के विभिन्न हिस्सों में पंप करने में कठिनाई होती है, तो रक्त परिसंचरण धीमा हो जाता है। पूरे शरीर में रक्त की आपूर्ति कम होने से पेट में रासायनिक परिवर्तन हो सकते हैं, जिससे यह क्षारीय से अम्लीय हो जाता है। जब पेट का पीएच कम हो जाता है, तो पाचन तंत्र सहित शरीर के अंगों को कुशलता से काम करना मुश्किल हो जाता है। यह कई गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है।

पेट दर्द
छाती, जबड़े और गर्दन में दर्द के साथ, दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में व्यक्ति को पेट में दर्द भी हो सकता है। पेट में दर्द शुरू में तेज होता है। समय के साथ दर्द अधिक तीव्र हो जाता है। खराब हृदय स्वास्थ्य का संकेत देने वाला पेट दर्द आमतौर पर पेट के ऊपरी बाईं ओर महसूस होता है। कुछ लोग इसे एसोफैगल स्फिंक्टर में भी अनुभव करते हैं।

दस्त और उल्टी
जब आंत की धमनियां बंद या अवरुद्ध हो जाती हैं तो इससे दस्त और उल्टी होती है। ज्यादातर खाने के बाद रुकावट से पेट में तेज दर्द हो सकता है। यह पेट के गड्ढे के पास सुस्त ऐंठन पैदा कर सकता है और पीठ तक फैल सकता है। गंभीर रुकावट के मामले में आंत का एक हिस्सा खराब हो सकता है। दिल की समस्याओं के कारण समय के साथ पेट में दर्द से एनोरेक्सिया भी हो सकता है और समय के साथ वजन कम हो सकता है।

मतली
जब दिल की समस्याओं के कारण पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है, तो पेट अम्लीय हो जाता है और काम करना मुश्किल हो जाता है। यह भोजन को पचा नहीं सकता या उसमें से पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकता और अधिक हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCI) (पाचन के दौरान इस्तेमाल होने वाला एसिड) का उत्पादन शुरू कर देता है। पेट में अत्यधिक एचसीआई की उपस्थिति अंगों की परत को नष्ट करने लगती है, जिससे व्यक्ति को मतली महसूस होती है। यदि समस्या का समय पर समाधान नहीं किया जाता है, तो यह अल्सर का कारण भी बन सकता है।

अपच या डकार
अपच या डकार भी दिल के दौरे या संबंधित हृदय की समस्या का संकेत हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिल, गला और पेट सभी एक दूसरे के बगल में होते हैं। दिल का दौरा पड़ने पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अपच और डकार की समस्या अधिक होती है। इसलिए, इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि ये कुछ गंभीर को दर्शाते हैं।

Web Title: Heart attack symptoms in Hindi: 5 severe signs and symptoms of heart attack that are related to stomach

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे