हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय : खून में कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट अटैक से बचा सकता है इस फल का रस

By उस्मान | Published: November 11, 2021 10:07 AM2021-11-11T10:07:54+5:302021-11-11T10:07:54+5:30

शोधकर्ता मानते हैं कि अनार का रस पीने से खून में लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी खराब कोलेस्ट्रॉल हो सकता है

Heart attack home remedies: include anar ka juice or pomegranate juice in your diet to lower cholesterol and prevent heart attacks | हार्ट अटैक के लक्षण और उपाय : खून में कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट अटैक से बचा सकता है इस फल का रस

अनार का रस पीने के फायदे

Highlightsअनार का रस पीने से खून में खराब कोलेस्ट्रॉल हो सकता है कमपॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है अनार फोलेट, पोटेशियम और विटामिन का बेहतर स्रोत

दिल का दौरा पड़ने से दुनियाभर में रोजाना हजारों लोगों की मौत होती है। खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि एक्सपर्ट दिल को दिल को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। 

हाल ही में सिद्धार्थ शुक्ला से लेकर पुनीत राजकुमार तक कई युवा प्रतिभाशाली अभिनेताओं का दिल का दौरा पड़ने से निधन हुआ है जिससे युवाओं में हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम के बारे में एक प्रश्न भी खड़ा कर दिया है।

कोलेस्ट्रॉल कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। इसके लिए कई घरेलू उपचार हैं। यहां तक कि एक्सपर्ट्स डाइट टिप्स से लेकर एक्सरसाइज टिप्स तक कई तरह के सुझाव देते हैं।

ऐसा ही एक घरेलू उपचार अनार भी है। अनार का रस प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए एक सुरक्षित उपाय माना जाता है। चलिए जानते हैं कि अनार दिल को स्वस्थ रखने में कैसे सहायक है।

अनार का रस
क्या आप जानते हैं कि अनार के रस में ग्रीन टी या रेड वाइन की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं? अनार का रस विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट जो कई हृदय लाभ प्रदान कर सकते हैं, जैसे कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) को कम करना, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है। 

अपने गहरे लाल रंग के कारण, अनार का रस न केवल देखने में सुंदर होता है, बल्कि इसमें अन्य फलों के रस की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। आधा कप अनार में 80 कैलोरी, 16 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और तीन ग्राम फाइबर होता है। अनार फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के के साथ भी पावर-पैक होते हैं।  

अनार का रस दिल को कैसे रखता है स्वस्थ 
रैपापोर्ट फैकल्टी ऑफ मेडिसिन एंड रामबाम मेडिकल सेंटर के प्रोफेसर माइकल अविराम के नेतृत्व में टेक्नियन-इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि अनार का रस एथेरोस्क्लेरोसिस (प्लाक बिल्डअप और धमनियों का सख्त होना) के खिलाफ अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है, जो कर सकता है दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण। इसके रिजल्ट द रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के जर्नल फूड एंड फंक्शन में प्रकाशित हुए थे।

आठ क्लिनिकल परीक्षणों के फार्माकोलॉजिकल रिसर्च में प्रकाशित 2017 की समीक्षा में अनार के रस ने सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम किया। अनार के रस का अलग-अलग मात्रा में सेवन करने पर भी असर बना रहता है।

इस बात का रखें ध्यान
अधिकतम लाभ के लिए हमेशा ताजा अनार का रस लें। पैकेज्ड फ्रूट जूस चीनी और प्रिजर्वेटिव से भरे हुए होते हैं जो आपके शरीर को फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। हो सके तो कोल्ड-प्रेस्ड अनार के जूस का चुनाव करें, जो आपके दिल के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। 

अनार के जूस को दो दिन से ज्यादा फ्रिज में रखने से बचें। अधिक से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए इसे निचोड़ते ही पीना सबसे अच्छा है। अधिक पोषण जोड़ने के लिए, आप अनार के रस को चुकंदर और संतरे के रस के साथ मिला सकते हैं।

यदि आप पहले से ही कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की दवाएं ले रहे हैं, तो किसी भी दुष्प्रभाव को रोकने के लिए अपने आहार में अनार के रस को शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Web Title: Heart attack home remedies: include anar ka juice or pomegranate juice in your diet to lower cholesterol and prevent heart attacks

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे