खून की कमी, मोटापा, डायबिटीज खत्म करने के लिए नाश्ते में जरूर खायें साउथ इंडिया की यह ख़ास चीज

By उस्मान | Published: October 12, 2019 07:13 AM2019-10-12T07:13:57+5:302019-10-12T07:13:57+5:30

इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन होता है। डायबिटीज या और मोटापे से पीड़ित लोगों को नाश्ते में उपमा खाना चाहिए। इससे उन्हें डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

Healthy diet tips : south indian food upma health benefits for diabetes, obesity, anemia in Hindi | खून की कमी, मोटापा, डायबिटीज खत्म करने के लिए नाश्ते में जरूर खायें साउथ इंडिया की यह ख़ास चीज

खून की कमी, मोटापा, डायबिटीज खत्म करने के लिए नाश्ते में जरूर खायें साउथ इंडिया की यह ख़ास चीज

सूजी को रवा नाम से भी जाना जाता है। सूजी का इस्तेमाल हलवा, इडली और उपमा सहित कई व्‍यंजन बनाने के लिए किया जाता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि सूजी से आपके शरीर को कई स्‍वास्‍थ्‍य होते हैं। सूजी खाने में बहुत हल्की होती है। इसी वजह से छोटे बच्चों, ऐसे बुजुर्गों जिनके दांत नहीं होते और मरीजो को सूजी से बनी डिश दी जाती हैं।

अगर आप पास्‍ता, पिज्‍जा या ब्रेड को बनाने के लिये घर पर मैदे का प्रयोग करते हैं, तो उसकी जगह पर सूजी का प्रयोग करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। सूजी में ना तो कोलेस्‍ट्रॉल होता है और ना ही ट्रांस फैट। इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन होता है। डायबिटीज या और मोटापे से पीड़ित लोगों को नाश्ते में उपमा खाना चाहिए। इससे उन्हें डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं कि नाश्ते में उपमा खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।

1) मोटापा होता है कम

सूजी डूरम (एक प्रकार का गेहूं) से बनती है जो आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखती है। इससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। दूसरे शब्दों में, आप कम वक्त में वज़न घटा सकते हैं। सूजी बहुत धीरे-धीरे पचती है जिससे आपका फैट कम होने के चांस बढ़ जाते हैं।

2) डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक

यह डायबिटीज रोगियों के लिये बेहतर चीज है क्योंकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता। मैदे के मुकाबले यह रक्‍त में अवशोषण होने में अधिक समय लगाती है, जिससे रोगियों में रक्‍त शर्करा कम ज्‍यादा होने का खतरा नहीं रहता।

3) ऊर्जा का बेहतर स्रोत

सूजी ऐनर्जी बढ़ाने के लिए भी जानी जाती है। ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनका लाइफस्टाइल बहुत एक्टिव होता है। ये आपको दिन भर एक्टिव रखती है, अच्छा परफॉर्म करने में मदद करती है और आलस से भी बचाती है। अगर आप सूजी की डिश बना रहे हैं तो उसमें सब्जियां भी मिला लें ताकि उसमें बेहतर फ्लेवर आए और फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाए।

 

4) पोषक तत्वों का भंडार

सूजी में ढेर सारा जरुरी पोषण होता है, जैसे- फाइबर, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स और विटामिन ई आदि। साथ ही इसमें फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और सोडियम भी नहीं होता। साथ ही इसमें ढेर सारे मिनरल्‍स भी होते हैं। इसलिये यह एक संतुलित आहार है।

5) हड्डियों के लिए बेहतर

सूजी आपकी हड्डियों और नर्वस सिस्टम के लिए भी अच्छी है। ये हड्डियों का घनत्व बढ़ाकर उनको मज़बूत बनाती हैं और स्वस्थ रखती हैं। इसमें फास्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम होता है जो कि नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के काम आता है।

6) दिल की सेहत के लिए बेहतर

सूजी आपके लिए के लिए टॉनिक की तरह होती है। ये आपकी दिल की सेहत को बेहतर बनाती है और दिल के दौरे का जोखिम कम करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेमोलिना यानी सूजी में सेलेनियम बहुत उच्च मात्रा में होता है जो कि इंफेक्शन को रोक कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

7) कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करने मददगार

सूजी में लो फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता है इसलिए यह उन लोगों के लिये अच्‍छी है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। इसमें ना तो ट्रांस फैटी एसिड होता है और ना ही सैचुरेटेड फैट हेाता है।

8) खून की कमी से बचाने में सहायक

सूजी आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसलिए सूजी का सेवन करने से आपके शरीर की आयरन की आवश्यकता पूरी होती है। आय़रन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और ये रोजमर्रा के काम के लिए अधिक ऊर्जा देता है।

Web Title: Healthy diet tips : south indian food upma health benefits for diabetes, obesity, anemia in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे