पानी में इस मसाले को मिलाकर पीने से हटती है लीवर में जमा गंदगी, डायबिटीज-कैंसर से भी होता है बचाव

By उस्मान | Published: September 10, 2019 11:31 AM2019-09-10T11:31:52+5:302019-09-10T11:31:52+5:30

healthy diet tips in Hindi: डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से हल्दी का पानी पीने से फायदा होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर में कही भी सूजन हो, तो इससे फायदा होगा।

healthy diet tips in Hindi: turmeric water benefits for skin, hair, weight loss, liver in Hindi | पानी में इस मसाले को मिलाकर पीने से हटती है लीवर में जमा गंदगी, डायबिटीज-कैंसर से भी होता है बचाव

पानी में इस मसाले को मिलाकर पीने से हटती है लीवर में जमा गंदगी, डायबिटीज-कैंसर से भी होता है बचाव

हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ खाने में नहीं बल्कि औषधीय रूप में भी किया जाता है। अध्ययनों के अनुसार, हल्दी में त्वचा को खूबसूरत बनाने, डायबिटीज, ह्रदय रोग, वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ कई सारे शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाने के गुण होते हैं। हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने, पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने के लिए किया जाता है। 

कई बार हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल पाया जाता है, जो काफी लाभदायक है।

कैंसर का खतरा होता है कम

एक शोध में पाया गया है कि गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। इतना ही नहीं इससे खून को साफ करने में भी मदद मिलती है। ये एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई है, जो दिल संबंधी बीमारिया को रोकने में फायदा पहुंचाती है।

घाव भरने में सहायक

नियमित रूप से हल्दी वाला पानी पीने से शरीर के घाव जल्दी भर सकते हैं। यह एक एंटीबीओटिक औषधि है, जो चोट के निशान को साफ करती है और ज़ख्म भरने में सहायक है।

इन्फेक्शन से बचाने में मददगार

इससे आपकी शरीर में कोई इन्फेक्शन हो तो उसको ठीक करने में मदद मिलती है। हल्दी से आपकी याददाश्त तेज होती है और आपकी मेमोरी पावर बढ़ती है।

डायबिटीज का खतरा होता है कम

डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से हल्दी का पानी पीने से फायदा होता है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर में कही भी सूजन हो, तो इससे फायदा होगा। 

एंटी एजिंग गुण

हल्दी वाला पानी पीने से उम्र पर भी फर्क पड़ता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो चेहरे पर चमक लाती है और स्किन की डेड सेल्स को ख़त्म करती है। यही वजह है कि रोजाना हल्दी का पानी पीने से आप कम उम्र के दिखते हैं।

लीवर की सफाई में सहायक

हल्दी का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव इतना शक्तिशाली होता है कि यह आपके लीवर को टॉक्सिन्स से बचाती है। यह उन लोगों के लिए सबसे फायदेमंद है, जो डायबिटीज या अन्य स्वास्थ्य विकारों के लिए दवाएं लेते हैं जो लंबे समय तक उपयोग करने से उनके लीवर को नुकसान कर रही हैं।   

Web Title: healthy diet tips in Hindi: turmeric water benefits for skin, hair, weight loss, liver in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे