ऐसे लोगों को धीरे-धीरे किडनी की पथरी, बीपी, जोड़ों का दर्द जैसी 15 बीमारियों का मरीज बना देता है टमाटर

By उस्मान | Published: September 4, 2019 12:17 PM2019-09-04T12:17:03+5:302019-09-04T12:17:03+5:30

Healthy diet tips in Hindi: टमाटर से आपको डायरिया, सोडियम लेवल बढ़ना, बदन दर्द, श्वसन संबंधी समस्याएं, माइग्रेन, प्रोस्टेट ग्रंथि पर प्रभाव, हाइपोटेंशन, हाइपोग्लाइसीमिया आदि का खतरा भी हो सकता है।

Healthy diet tips in Hindi: side effect of tomato for skin, face, heart, kidney, joints, bladder in Hindi | ऐसे लोगों को धीरे-धीरे किडनी की पथरी, बीपी, जोड़ों का दर्द जैसी 15 बीमारियों का मरीज बना देता है टमाटर

ऐसे लोगों को धीरे-धीरे किडनी की पथरी, बीपी, जोड़ों का दर्द जैसी 15 बीमारियों का मरीज बना देता है टमाटर

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो खाने का जायका बढ़ाने का काम करती है। टमाटर कई असामान्य गुणों से भरपूर होता है। इसके अंदर पाए जाने वाले विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे कई गुणकारी तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। किसी भी चीज का सीमित सेवन आपको फायदा देता है लेकिन ज्यादा खाने से नुकसान ही होता है। ऐसा ही टमाटर के साथ है इसमें  विटामिन्स, मिनरल्स, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो नुकसान हो सकता है।

1) एसिड रिफ्लक्स
टमाटर बहुत अम्लीय होते हैं और इनके अधिक सेवन से आप गैस्ट्रिटिस और गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग जैसी पेट की समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। यहां तक कि अगर आप स्वस्थ हैं और बहुत अधिक टमाटर या बहुत अधिक टमाटर सॉस खाते हैं, तो आप सीने और पेट में जलन महसूस कर सकते हैं।

2) जोड़ों में दर्द
अधिक मात्रा में टमाटर खाने से जोड़ों में दर्द हो सकता है। क्योंकि टमाटर में एक क्षारीय पदार्थ होता है जिसे सोलनिन कहा जाता है, जो ऊतकों में कैल्शियम का निर्माण करता है। बहुत अधिक निर्माण जोड़ों में सूजन, दर्द और सूजन पैदा कर सकता है।

3) किडनी रोग
अधिक मात्रा में टमाटर खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ सकती है। इसके अलावा टमाटर में ऑक्सालेट की मात्रा भी अधिक होती है। यह एक ऐसा तत्व है जो जल्दी नहीं पचता और शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने से किडनी की पथरी का खतरा होता है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी होता है जो किडनी की कामकाज को प्रभावित करता है। 

4) एलर्जी
टमाटर में हिस्टामाइन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में एलर्जी पैदा करता है। यानी इसके अधिक सेवन से आपको चकत्ते और जीभ की सूजन हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही एलर्जी से परेशान हैं, उन्हें टमाटर के सेवन से बचना चाहिए।

5) आईबीएस का खतरा
यदि आप आईबीएस से पीड़ित हैं, तो टमाटर वास्तव में लक्षणों को बढ़ा सकता है। जिनमें दस्त, दर्दनाक ऐंठन, सूजन, गैस और कब्ज शामिल हैं। इस मामले में, टमाटर और टमाटर सॉस जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहना सबसे अच्छा है।

6) लाइकोपेनोडर्मिया
लाइकोपीन टमाटर और अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद वर्णक का एक प्रकार है। जब सही मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। हालांकि, जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे त्वचा में मलिनकिरण हो सकता है, जिसे लाइकोपेनोडर्मिया के रूप में जाना जाता है।

7) पेशाब से जुड़ीं समस्याओं का डर
ऐसे खाद्य पदार्थ जो एसिड में उच्च होते हैं, जैसे टमाटर, आपके मूत्राशय में जलन पैदा कर सकते हैं। यदि आप असंयम से पीड़ित हैं या मूत्र समस्याओं से ग्रस्त हैं, तो इस प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचना सबसे अच्छा है।  

8) मौत का खतरा 
आपको टमाटर के पत्तों से अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि वे खपत के लिए असुरक्षित माने जाते हैं। इसके सेवन से गंभीर और खतरनाक लक्षणों में परिणाम सामने आ सकते हैं। अधिक मात्रा में इनके सेवन से मृत्यु भी हो सकती है, इसलिए इनसे पूरी तरह बचना सबसे अच्छा है। 

अधिक टमाटर खाने के यह भी हैं कुछ नुकसान
टमाटर पौधों के एक समूह का हिस्सा है जिसे नाइटशेड कहा जाता है। नाइटशेड में एल्कलॉइड शरीर में सूजन को खराब कर सकते हैं, जो ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से खराब है। इसके अलावा टमाटर से आपको डायरिया, सोडियम लेवल बढ़ना, बदन दर्द, श्वसन संबंधी समस्याएं, माइग्रेन, प्रोस्टेट ग्रंथि पर प्रभाव, हाइपोटेंशन, हाइपोग्लाइसीमिया आदि का खतरा भी हो सकता है।

Web Title: Healthy diet tips in Hindi: side effect of tomato for skin, face, heart, kidney, joints, bladder in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे