Diet Tips: इन 9 चीजों को दोबारा गर्म करके न खायें, बढ़ सकता है कैंसर जैसी 8 बीमारियों का खतरा

By उस्मान | Published: March 8, 2021 04:48 PM2021-03-08T16:48:38+5:302021-03-08T16:51:33+5:30

हेल्दी डाइट टिप्स : गलत तरीके से खाई गई हेल्दी चीजें भी नुकसान दे सकती हैं

healthy diet tips in hindi: 9 Foods that you must stop reheating, that can cause cancer, constipation, food poisoning like diseases | Diet Tips: इन 9 चीजों को दोबारा गर्म करके न खायें, बढ़ सकता है कैंसर जैसी 8 बीमारियों का खतरा

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsबेहतर सेहत के लिए खाने के नियमों का पालन जरूरीहमेशा ताजा भोजन करेंऐसा करने से धीरे-धीरे शरीर में जमा हो सकते हैं जहरीले पदार्थ

बेहतर स्वास्थ्य के लिए सिर्फ हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी नहीं है बल्कि खाने-पीने के नियमों का पालन करना भी जरूरी है। इन नियमों की अनदेखी करने से हेल्दी चीजें भी नुकसान दे सकती हैं।

खाने से जुड़ा ऐसा ही एक नियम है खाने को गर्म करके खाना। लेकिन इस मामले में आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। गर्म खाना अच्छी बात है लेकिन हर चीज को गर्म करके खाया जाए, यह सही नहीं है। 

अगर आप भी अक्सर बने हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाते हैं, तो आपको आज ही से इस काम से तौबा कर लेनी चाहिए। फ्रिज में रखी कुछ चीजों को बाद में गर्म करके खाना खतरे से खाली नहीं है। इसका कारण यह है कि कुछ चीजें दोबारा गर्म करने से वो जहरीली हो सकती हैं और इन्हें खाने से आपको कैंसर, कब्ज जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। 

चिकन
चिकन प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। आपको चिकन को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए क्योंकि दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन खराब होने लगता है जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।  

चुकंदर
अगर आप चुकंदर को पका कर खाते हैं और खाने के बाद जब यह बच जाता है तो इसे दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट खत्म होने लगता है।

अंडे
अंडे भी प्रोटीन का बेहतर स्रोत हैं। अंडे को दोबारा उच्च तापमान पर गर्म करने से जहरीले हो जाते हैं, खाकर उबले अंडे को दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है। 

चावल 
कच्चे चावल में कुछ कीटाणु पाए जाते हैं, जो चावल पकने के बाद नष्ट तो हो जाते हैं। लेकिन चावल ठंडा होने पर वे कीटाणु फिर से पनपते लगते हैं और दोबारा गर्म करने पर भी वे कीटाणु नहीं मरते। चावल को दोबारा गर्म करके खाने पर फूड पोइजनिंग हो सकती है।

आलू की सब्जी
आलू की सब्जी लगभग सभी घरों में बनती है। अगर आली की सब्जी को बनाकर ज्यादा देर तक रख दिया जाए, तो इसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं। इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

मशरूम
मशरूम को बनाने के तुरंत बाद ही खा लेना चाहिये या कोशिश करिये की जिस दिन बनाएं उसी दिन इसे खाकर खत्म कर दें। क्योंकि इसे भी दोबारा गर्म करने से इसमें पाये जाने वाले प्रोटीन की संरचना बदल जाती है जिससे आपको पाचन से जुडी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

अंडे की सब्जी
उबला अंडा, ऑमलेट या अंडे की सब्जी को उसी समय खा लेने चाहिए। इन्हें दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन जहरीला हो सकता है। जिससे आपके शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं

शलजम
पालक की ही तरह शलजम में भी अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है जो कि गर्म होने पर पहले नाइट्राइट और उसके बाद नाइट्रोजमीन्स में बदल जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हैं।

पालक
पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिये क्योंकि हरी सब्जियों में पाया जाने वाला नाइट्रेट्स दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाता है,जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है।

Web Title: healthy diet tips in hindi: 9 Foods that you must stop reheating, that can cause cancer, constipation, food poisoning like diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे