सुबह खाली पेट इस पौधे का रस पीने से पेट की गंदगी होती है साफ, वजन भी होता है कम

By उस्मान | Published: September 12, 2019 06:35 AM2019-09-12T06:35:36+5:302019-09-12T06:35:36+5:30

Healthy Diet Tips: एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद हैं। वजन कम करने के लिए आपको इसके रस को पानी में मिलाकर पीना चाहिए.

Healthy Diet Tips: aloe vera juice benefits for weight loss, skin, increased metabolism, detoxifying body in Hindi | सुबह खाली पेट इस पौधे का रस पीने से पेट की गंदगी होती है साफ, वजन भी होता है कम

सुबह खाली पेट इस पौधे का रस पीने से पेट की गंदगी होती है साफ, वजन भी होता है कम

एलोवेरा का इस्तेमाल सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि इसके अनगिनत स्वास्थ्य फायदे भी हैं। इसका उपयोग घाव, चोट या कट लगे घाव को सही करने में भी किया जाता है। आपको बता दें कि इसके रस को पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। एलोवेरा में विटामिन, अमीनो एसिड, मिनरल्स और एंजाइम होते हैं। एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद हैं। 

1) पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायक
एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं जिसे कम मात्रा में सेवन किया जाता है तो पाचन में सहायता मिल सकती है। आंतों के खराब होना आमतौर पर वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है। एलोवेरा खाना के बाद पचने में मदद करता है।

2) शरीर की गंदगी करता है साफ
एलोवेरा जेल में एक जटिल कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है, जो कोशिकाओं द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करता है, उनका पोषण करता है और उन्हें डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है।

3) मेटाबोलिज्म बढ़ाने में सहायक
एलोवेरा को चयापचय को बढ़ाने में मदद करने के लिए कहा जाता है, जो शरीर को फैट बर्न करने में सक्षम बनाता है। एलोवेरा की वसा जलाने की क्षमता को विटामिन बी की उपस्थिति का श्रेय दिया जाता है, जो शरीर में जमा वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और वजन कम करता है।

4) वजन घटाने में मददगार
एक गिलास पानी में थोड़ा एलोवेरा जेल और थोड़ा सा नींबू का रस भी मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आप इसे सुबह सबसे पहले पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको मोटापा से जल्द छुटकारा मिलेगा और साथ ही आपके लिए एलोवेरा लाभकारी साबित होगा।

इस बात का रखें ध्यान

यह एक घरेलू उपाय है और इसे ट्राई करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। अधिक मात्रा में एलोवेरा रस पीने से आपको नुकसान भी हो सकता है।  

Web Title: Healthy Diet Tips: aloe vera juice benefits for weight loss, skin, increased metabolism, detoxifying body in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे