खून, किडनी, लीवर, आंत और नसों में जमा गंदगी को एक हफ्ते में साफ कर सकती हैं ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: January 6, 2020 10:58 AM2020-01-06T10:58:58+5:302020-01-06T10:58:58+5:30

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन अंगों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। वरना आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी में पथरी, लीवर सिरोसिस जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

Healthy diet plan and home remedies to cleansing your stomach, liver kidney, lungs, arteries, blood and skin | खून, किडनी, लीवर, आंत और नसों में जमा गंदगी को एक हफ्ते में साफ कर सकती हैं ये 6 चीजें

खून, किडनी, लीवर, आंत और नसों में जमा गंदगी को एक हफ्ते में साफ कर सकती हैं ये 6 चीजें

खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कम उम्र में शरीर विभिन्न बीमारियों का घर बन जाता है। इसकी वजह से किडनियां खराब होना, लीवर डैमेज होना, धमनियों में गंदगी जमना जैसी समस्याएं आम हो गई हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इन अंगों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। वरना आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी में पथरी, लीवर सिरोसिस जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

शरीर के विभिन्न अंगों में गंदगी जमने के लक्षण

अगर आपको हर समय सुस्ती या आलस आना, चेहरे पर कील मुंहासे निकलना, बाल गिरना, पेट की बीमारियां रहना, अपच और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं रहती हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में गंदगी जमा हो चुकी है, जिसे साफ करना बहुत जरूरी है।

शरीर में जमा गंदगी को बाहर करने के उपाय

1) आंतों की सफाई के लिए हरड़

अगर आप शरीर की गंदगी को बाहर निकालकर इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको हरड़ या हरीतकी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार हरड़ का आंतों पर प्रभाव सौम्य होता है। आंतों की नियमित सफाई के लिए नियमित रूप से हरड़ का प्रयोग लाभकारी है। ऐसा माना जाता है कि हरड़ पेट को साफ करने के अलावा हरड़ का बवासीर रोग में भी बहुत लाभकारी होता है। लंबे समय से चली आ रही पेचिश तथा दस्त आदि से छुटकारा पाने के लिए हरड़ का प्रयोग किया जाता है।

 

 

2) त्वचा की सफाई के लिए नीम के पत्ते

नीम के पत्तों का इस्तेमाल कई दवाईयों में किया जाता है। इसके पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा चमक जाती है और दाग-धब्बे दूर होते हैं। बेशक इसका स्वाद काफी कड़वा होता है लेकिन अगर आप रोजाना सुबह नीम के पत्ते चबाना शुरू कर देंगे, तो तो आपको बहुत ज्यादा कड़वे नहीं लगेंगे। नीम का उपयोग लंबे समय से हृदय रोगों और संबंधित समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। कई अध्ययन इस बात का दावा कर चुके हैं कि यह दिल से संबंधित समस्याओं और बीमारियों को ठीक करने में प्रभावी है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, रक्त के थक्कों का इलाज करने, रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। 

3) धमनियों की सफाई के लिए शतावरी

शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है।

4) खून साफ करने के लिए एवोकाडो और तरबूज

एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है। तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

5) लीवर साफ करने के लिए डाइट, योग, उपवास

ताजे फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, बीज, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें। 3 से 4 लीटर पानी नियमित रूप से पिएं, क्योंकि यह पाचन को बढ़ावा देता है और लसीका प्रणाली (लिम्‍फैटिक सिस्‍टम) को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। योग करने पाचन में काफी सुधार हो सकता है और लीवर स्‍वस्‍थ बन सकता है। उपवास भी ऑटोफैगी को बढ़ावा देता है, जो तब होता है जब शरीर में स्वस्थ कोशिकाएं अस्वस्थ कोशिकाओं को खाती हैं, यह सेलुलर डिटॉक्स को बढ़ावा देता है। आप 18 घंटे के उपवास के साथ शुरुआत कर सकते हैं।

6) किडनी की सफाई के लिए ग्रीन टी, अदरक चाय, बेरी

किडनी की देखभाल की बात आती है, तो लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। आपको बता दें कि इस अंग के प्रभावित होने से आपका जीवन मुसीबत में आ सकता है। किडनी की गंदगी को खत्म करने के लिए आपको अदरक की चाय, ग्रीन टी और साफ पानी का सेवन बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा आपको हरी सब्जियां, बेरी जैसे फल खूब खाने चाहिए।

Web Title: Healthy diet plan and home remedies to cleansing your stomach, liver kidney, lungs, arteries, blood and skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे