सिर्फ 6 हफ्ते प्याज के छिलके खाने से इन 5 बीमारियों का हो जाएगा नाश

By उस्मान | Published: July 10, 2018 12:02 PM2018-07-10T12:02:13+5:302018-07-10T12:02:13+5:30

शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज में भारी मात्रा में क्यूरेसेटिन पाया जाता है। एक जांच में पता चला है कि पूरे प्याज की तुलना में प्याज के छिलके में इसकी मात्रा 48 गुणा अधिक होती है

health tips amazing health benefits of onion skin | सिर्फ 6 हफ्ते प्याज के छिलके खाने से इन 5 बीमारियों का हो जाएगा नाश

सिर्फ 6 हफ्ते प्याज के छिलके खाने से इन 5 बीमारियों का हो जाएगा नाश

अधिकतर लोग प्याज काटते समय उसके छिलके निकालकर फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो अगली बार ऐसी गलती मत करिए। बेशक प्याज खाने के अनगिनत फायदे हैं लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि प्याज के छिलके भी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद हैं। प्याज के छिलकों से आप कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार आपको प्याज के छिलकों को फेंकना नहीं चाहिए बल्कि इसका खाने में इस्तेमाल करना चाहिए। प्याज के पतले छिलके में ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे खाया नहीं जा सकता है। इससे आपको ज्यादा स्वाद और पोषक तत्व मिलते हैं। 

1) प्याज के छिलकों से कम होता है बुखार

प्याज के छिलके में क्यूरेसेटिन (quercetin) नाम का पिग्मेंट तत्व होता है, जो प्याज को उबालने के बाद भी नष्ट नहीं होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार प्याज में भारी मात्रा में क्यूरेसेटिन पाया जाता है। एक जांच में पता चला है कि पूरे प्याज की तुलना में प्याज के छिलके में इसकी मात्रा 48 गुणा अधिक होती है। इसमें  एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-हिस्टामाइन गुण होते हैं, जो बुखार के लक्षणों को कम करने में सहायक हैं।   

2) हाइपरटेंशन से होता है बचाव

साल 2015 में ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्याज के छिलकों के रस से अधिक वजन वाले लोगों में ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। इसके लिए उन्हें इस रस को छह हफ्तों तक रोजाना पीना चाहिए। 

3) कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

जी हां, प्याज के छिलके बॉडी के कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए छिलकों को रातभर  पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह इस पानी को पियें। अगर आपको प्याज वाले पानी का स्वाद अच्छा नहीं लग रहा है तो उसमें शहद या चीनी मिलाकर पियें।

मानसून में होता है वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन का ज्यादा खतरा, ऐसे रखें ख्याल

4) पेट के इन्फेक्शन से बचाव

प्याज के छिलकों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो कि पेट में होने वाले इन्फेक्शन में आराम दिलाते हैं। इसके लिए भी प्याज के छिलकों को पानी में भिगोकर पियें। अगर आपके डॉक्टर ने इन्फेक्शन से बचने की दवाइयां दी हैं, तो आप उन दवाइयों के साथ-साथ छिलकों के पानी का भी सेवन करें। इससे जल्दी आराम मिलता है।

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म कर देंगे ये छोटे-छोटे पीले रंग के दाने, ऐसे करें इस्तेमाल

5) कैंसर से बचाव

प्याज के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसके अलावा इसमें पाये जाने वाला क्वेरसेटिन नामक एंजाइम कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। आप इन प्याज के छिलकों की चाय भी बना सकते हैं और रोजाना सोने से पहले इस चाय का सेवन करें।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips amazing health benefits of onion skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे