सेहत के लिए फिट होना जरूरी, जुम्बा और एरोबिक्स की तुलना, जानें मोहसिन सैयद ने क्या कहा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 31, 2022 04:38 PM2022-07-31T16:38:09+5:302022-07-31T18:09:47+5:30

मनोरंजन और व्यायाम का एक मजेदार संयोजन लोगों को बिना हार के काम करना जारी रखने की अनुमति देता है। यह उपयोगी हो सकता है। 

health is wealth Mohsin Syed important fit comparison zumba and aerobics know everything | सेहत के लिए फिट होना जरूरी, जुम्बा और एरोबिक्स की तुलना, जानें मोहसिन सैयद ने क्या कहा

सेहत के लिए फिट होना जरूरी, जुम्बा और एरोबिक्स की तुलना, जानें मोहसिन सैयद ने क्या कहा

Highlightsसंगीत के साथ सत्र होते हैं और लोग प्रशिक्षक का अनुसरण करते हुए समन्वित कदम उठाते हैं। अभ्यास पूरे शरीर की कसरत सुनिश्चित करता है।

कहा जाता है स्वास्थ्य ही धन है। स्वस्थ मनुष्य हर काम को आसानी से कर लेता है। आज के समय में फिटनेस को क्रेज बढ़ रहा है। हर इंसान अपने को फिट रहने की कोशिश करता है। फिट रहने से शरीर की सारी बीमारियां अपने आप ही दूर रहती है। 

कई तरह के फिटनेस वर्कआउट के साथ, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि, मनोरंजन और व्यायाम का एक मजेदार संयोजन लोगों को बिना हार के काम करना जारी रखने की अनुमति देता है। यह उपयोगी हो सकता है। अपनी फिटनेस यात्रा शुरू करने वाले लोगों के लिए।

 यहां हम दो लोकप्रिय फिटनेस वर्कआउट जुम्बा और एरोबिक्स की तुलना करते हैं। 

 ज़ुम्बा क्या है?

ज़ुम्बा लैटिन नृत्य की विभिन्न शैलियों के साथ फिटनेस को जोड़ती है। संगीत के साथ सत्र होते हैं और लोग प्रशिक्षक का अनुसरण करते हुए समन्वित कदम उठाते हैं। यह अभ्यास पूरे शरीर की कसरत सुनिश्चित करता है और आपको मस्ती करते हुए कैलोरी जलाने की अनुमति देता है। सहनशक्ति बढ़ाने और अपनी मांसपेशियों को टोन करने में भी मदद करते हैं। यह आपके लचीलेपन और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

 एरोबिक्स क्या है?

एरोबिक व्यायाम में चलना, तैरना, साइकिल चलाना आदि शामिल हैं। इन अभ्यासों को "कार्डियो" भी कहा जाता है क्योंकि वे हृदय स्वास्थ्य को अत्यधिक बढ़ावा देना। हालांकि, भारोत्तोलन, स्प्रिंटिंग और जंपिंग जैसी ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले व्यायाम एरोबिक्स नहीं हैं। एरोबिक व्यायाम अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं और शर्करा के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण होते हैं।  वे एक महत्वपूर्ण किसी भी वजन घटाने के कार्यक्रम का हिस्सा।

 ज़ुम्बा बनाम एरोबिक्स

आपके लिए कौन सा बेहतर है? जबकि ज़ुम्बा और एरोबिक व्यायाम दोनों वजन कम करने और सहनशक्ति में सुधार के लिए बहुत अच्छे हैं। अगर आपका लक्ष्य मांसपेशियों का निर्माण करना है तो एरोबिक व्यायाम आपके लिए बेहतर है। दूसरी ओर, यदि आप नृत्य करना पसंद करते हैं और अपने पूरे कसरत सत्र में मनोरंजन करना चाहते हैं, तो ज़ुम्बा आपकी कॉलिंग होनी चाहिए।

 आप खुद कौन सा वर्कआउट कर सकते हैं?

 एरोबिक व्यायाम स्वयं करना आसान होता है, क्योंकि उनमें से अधिकतर प्राकृतिक होते हैं और किसी की आवश्यकता नहीं होती है। आप आसानी से टहलने या दौड़ने के लिए खुद जा सकते हैं। हालाँकि, तैरने या साइकिल चलाने के लिए आपको प्रारंभिक पाठों की आवश्यकता होती है।

अधिकांश एरोबिक्स के विपरीत, इससे पहले कि आप कर सकें, आपको शारीरिक कक्षाओं के माध्यम से एक ट्रेनर से ज़ुम्बा सबक लेने की आवश्यकता है और इसे स्वयं अभ्यास करें। ज़ुम्बा और एरोबिक व्यायाम दोनों ही आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। वे आपको बाहर ले जाते हैं और आपकी मदद करते हैं।

व्यायाम के ये रूप चिंता को संभालने और काम या तनाव से आराम करने के शानदार तरीके हैं। नियमित व्यायाम आपको बीमारियों से बचाने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में मदद करता है। शारीरिक फिटनेस पर ध्यान देने से आपकी उपस्थिति में भी सुधार होगा, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है। मुंबई के मोहसिन सैयद की जानी-मानी हस्ती एक प्रेरणादायक व्यक्ति हैं जिन्होंने जीवन में नई चीजें सीखकर अपना रास्ता खुद बनाया है। 

Web Title: health is wealth Mohsin Syed important fit comparison zumba and aerobics know everything

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे