पपीते के बीजों को पीसकर सुबह-शाम खाना शुरू कर दें, बुखार, खून की कमी, पथरी जैसे 9 रोगों से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: January 23, 2020 10:37 AM2020-01-23T10:37:40+5:302020-01-23T10:37:40+5:30

अगली बार जब आप पपीता खायें, तो उसके बीजों को फेंकने की गलती मत करना बल्कि उनका सही तरह इस्तेमाल करना।

Health Diet tips : Use Papaya seeds as home remedies to beat cancer, obesity, periods cramp, free radicals | पपीते के बीजों को पीसकर सुबह-शाम खाना शुरू कर दें, बुखार, खून की कमी, पथरी जैसे 9 रोगों से मिलेगा छुटकारा

पपीते के बीजों को पीसकर सुबह-शाम खाना शुरू कर दें, बुखार, खून की कमी, पथरी जैसे 9 रोगों से मिलेगा छुटकारा

पपीता कच्चा हो या पका हुआ दोनों ही रूप में सेहत के लिए बेहद लाभकारी फल है। पपीते में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। नियमित रूप से पपीता खाने से त्वचा, पेट, लिवर, किडनी और दिल की समस्याओं से बचा जा सकता है। जिस तरह पपीता और उसके पत्ते गुणकारी हैं, उसी तरह पपीते के बीज भी सेहत का खजाना हैं। 

एनडीटीवी के अनुसार, बेशक यह स्वाद में कड़वे होते हैं लेकिन यह नॉन टॉक्सिक होते हैं और इनका इस्तेमाल करके देखने में कोई हानि नहीं है। ऐसा माना जाता है कि पीपते के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो आपको इन्फेक्शन से बचाते हैं और यह शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में सहायक होते हैं। अगली बार जब आप पपीता खायें, तो उसके बीजों को फेंकने की गलती मत करना बल्कि उनका सही तरह इस्तेमाल करना। चलिए जानते हैं पपीते के बीजों के फायदे।

1) फ्री रेडिकल करते हैं खत्म

पपीते के बीज में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं शरीर में फ्री रेडिकल को खत्म करके आपको सर्दी-खांसी जैसे सामान्य संक्रमणों और कई पुरानी बीमारियों से बचाने में सहायक हैं।

2) वजन घटाने में सहायक

पपीते की बीज नैचुरल रूप से फाइबर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और मोटापे को रोकने में मदद करते हैं। फाइबर रक्तचाप को भी नियंत्रित रखता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

3) पेट को करते हैं साफ

ऐसा माना जाता है कि पपीते के बीज में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं, जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया और परजीवी को मारते हैं, जिससे पेट और आंत स्वस्थ रहते हैं।

4) पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से दिलाते हैं राहत

यह भी कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान पपीते के बीजों का सेवन मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को कम करने में मददगार होता है।

5) कोलेस्ट्रॉल करते हैं कम

पपीते के बीजों में हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, खासकर इसमें ओलिक एसिड होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के लेवल को कम करता है।

6) लीवर को रखते हैं स्वस्थ

पपीते के बीज लीवर के लिए बेहतरीन होते हैं। ये लीवर सिरोसिस में काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसे नींबू के रस के साथ ले सकते हैं। सुबह खाली पेट इसके बीजों के सेवन से काफी फायदा होता है।

7) वायरल बुखार होने पर

अगर आप प्रतिदिन पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो आपको वायरल बुखार होने की आशंका कम हो जाती है। ये बीज एंटी-वायरल एजेंट की तरह काम करते हैं। साथ ही यह संक्रामक बीमारियों में भी एक कारगर उपाय है।

8) कैंसर से करते हैं बचाव

कैंसर से बचाव के लिए पपीते के बीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। इन बीजों मे आइसोथायोसायनेट नाम का एक तत्व पाया जाता है जो कैंसर के इलाज और बचाव में बहुत कारगर होता है।

9) किडनी की सुरक्षा

पपीते के बीज खाने से किडनी की समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इसके बीज किडनी के लिए भी बेहद लाभकारी होते हैं। किडनी स्टोन और किडनी के ठीक तरीके से क्रियान्वयन में पपीते के बीज का सेवन बहुत ही गुणकारी माना जाता है। जब आप पहले से ही इस समस्या से पीड़ित हैं तब भी यह उपचार में मदद करता है। 

ऐसे करें पपीते के बीजों का इस्तेमाल
इसके कड़वे स्वाद के कारण इन्हें साबुत खाना आसान काम नहीं है। इसलिए आप पपीते के बीजों को पीस लें, और उनके पाउडर के रूप को मीठी स्मूदी, रस, मिठाई या चाय में मिलाएं। चीनी, शहद या गुड़ मिक्स करने से बीजों की कड़वाहट खत्म हो जाएगी। ध्यान रहे कि किसी भी चीज का कम मात्रा में इस्तेमाल फायदेमंद होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है।

Web Title: Health Diet tips : Use Papaya seeds as home remedies to beat cancer, obesity, periods cramp, free radicals

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे