पेट के कैंसर, खून के थक्के, मोटापे का दुश्मन हैं बैंगनी आलू, ये भी हैं जबरदस्त फायदे

By उस्मान | Published: October 23, 2018 12:14 PM2018-10-23T12:14:20+5:302018-10-23T12:14:20+5:30

बैंगनी आलू विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होते हैं जिनके सेवन से आपको अनगिनत फायदे होते हैं।

health benefits of purple potatoes colon cancer, weight loss, blood clots and cancer | पेट के कैंसर, खून के थक्के, मोटापे का दुश्मन हैं बैंगनी आलू, ये भी हैं जबरदस्त फायदे

फोटो- पिक्साबे

बैंगनी आलू को डाइट में शामिल करके आप पेट के कैंसर, खून के थक्के और मोटापे जैसी बड़ी समस्या से बच सकते हैं। बैंगनी आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम सेल्स को नष्ट कर देते हैं तथा इस घातक बीमारी को फैलने से रोकते हैं। बैंगनी आलू विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होते हैं जिनके सेवन से आपको अनगिनत फायदे होते हैं। चलिए जानते हैं कि नियमित रूप से बैंगनी आलू का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कैंसर से बचाने में सहायक
शोध के दौरान पता चला है की बैंगनी आलू समेत रंगीन पौधों में बायोगैक्टिक यौगिक पाए जाते हैं। यह कैंसर के ट्रीटमेंट में सहायता करते है जिस प्रकार एंथोकायनिन और फिनोलिक एसिड, कैंसर के लिए सहायक होते हैं। बैंगनी आलू का सेवन करके आप कैंसर से भी बच सकते हैं। क्यूंकि आलू पेट के कैंसर के लिए जिम्मेदार स्टेम सेल्स को नष्ट कर देते हैं। जिससे भयंकर बीमारियाँ होने से बचाव हो जाता हैं।

2) पेट के कैंसर से बचाने में मददगार
बैंगनी आलू एंटीऑक्सिडेंट्स का भंडार होते हैं। नियमित रूप से इनका सेवन करने से आपको डिमेंशिया से बचने में मदद मिलती है। यह आपके ब्लूस सर्कुलेशन में सुधार करते हैं और आपके दिल को भी स्वस्थ रखते हैं। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित शोध के मुताबिक, बैंगनी आलू आंत के कैंसर को रोकने में भी मदद कर कर सकते हैं। सुअरों पर किए गए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि बैंगली आलू कोलन कैंसर को फैलने से रोकने में मददगार है। शोधकर्ताओं के अनुसार बैंगनी आलू में interleukin-6 प्रोटीन का लेवल कम करने की क्षमता होती है जोकि इंफ्लेमेशन और ट्यूमर का कारण होता है। 

3) रक्त के थक्कों को रोकने में सहायक
रक्त के थक्के के लिए एक औपचारिक नाम थम्बोसिस है। यह दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है, लेकिन आपके आहार में थोड़ा बैंगनी आलू शामिल कर इसे रोका जा सकता है।

4) वजन कम करने में सहायक 
कई रिपोर्टों के मुताबिक ज्यादातर लोग पर्याप्त फाइबर नहीं खाते है।थोड़ा सा बैंगनी आलू का सेवन इस समस्या में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक स्वस्थ उच्च फाइबर भोजन है।

Web Title: health benefits of purple potatoes colon cancer, weight loss, blood clots and cancer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे