डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कब्ज, मोटापे, सेक्स समस्याओं का काल है ये ड्राई फ्रूट, सिर्फ 25 ग्राम खाने से मिलेगा फायदा

By उस्मान | Published: December 11, 2018 11:32 AM2018-12-11T11:32:46+5:302018-12-11T11:32:46+5:30

अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं, डायबिटीज, पेट से जुड़ी समस्याओं, मोटापे आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको आज ही से अपनी डाइट में पिस्ता शामिल करना चाहिए।

health benefits of Pistachio for weight loss, diabetes, reduce cholesterol, constipation, increase sex libido | डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, कब्ज, मोटापे, सेक्स समस्याओं का काल है ये ड्राई फ्रूट, सिर्फ 25 ग्राम खाने से मिलेगा फायदा

फोटो- पिक्साबे

पिस्ता हेल्दी फैट, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है। रोजाना सिर्फ 28 ग्राम पिस्ता खाने से आपको फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, जिंक, फास्फोरस, विटामिन बी 6 और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। अगर आप बालों से जुड़ी समस्याओं, डायबिटीज, पेट से जुड़ी समस्याओं, मोटापे आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आपको आज ही से अपनी डाइट में पिस्ता शामिल करना चाहिए। चलिए जानते हैं कि इसके सेवन से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) दिल को रखता है स्वस्थ
रोजाना पिस्ता खाने से आपको कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचने में मदद मिलती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और कोरनरी हार्ट डिजीज के खतरे को 12 फीसदी तक कम करता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी कम करता है। 

2) डायबिटीज के खतरे को करता है कम
रोजाना पिस्ता खाने से ग्लूकोज और इंसुलिन लेवल कम होता है। ये पेप्टाइड 1 लेवल को भी बढ़ाता है, यह एक हार्मोन जो डायबिटीज में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करता है। एक ईरानी अध्ययन में यह भी कहा गया है कि पिस्ता के सेवन से डायबिटीज रोगियों में ग्लाइसेमिक और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। 

3) कब्ज और अपच से बचाता है
पिस्ता में फाइबर पाए जाते हैं जिस वजह से यह अपच और कब्ज से बचाने में सहायक है। यह आपके पेट में बैक्टीरिया को खत्म करता है। इतना ही नहीं रोजाना पिस्ता खाने से आपको पेट के कैंसर से बचने में भी मदद मिल सकती है।  

4) वजन कम करने में सहायक
पिस्ता फाइबर का भंडार है और इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। यही वहज है कि आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं और आपका वजन कम होने लगता है। यह आपकी भूख को कम करता है। 

5) आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन की उच्चतम मात्रा होती है। ल्यूटिन और ज़ीएक्सैंथिन मानव रेटिना में पाए जाते हैं, और इन एंटीऑक्सिडेंट्स को पर्याप्त रूप से लेने से ऐज रिलेटेड  मैकुलर डिजर्नेशन और मोतियाबिंद जैसे रोगों को रोकता है।

6) सेक्स लाइफ बनाता है बेहतर
अध्ययन बताते हैं कि पिस्ता प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देती है। हालांकि, हम निष्कर्ष निकालने से पहले हमें और अधिक शोध की आवश्यकता है।अध्ययनों से पता चलता है कि पिस्ता एक एफ़्रोडायसियाक के रूप में कार्य करता है। पुरुषों को तीन हफ्ते पिस्ता खाने को दिया। निष्कर्ष यह निकला कि उनकी सेक्स ड्राइव में सुधार हुआ। 

Web Title: health benefits of Pistachio for weight loss, diabetes, reduce cholesterol, constipation, increase sex libido

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे