तकिये के नीचे नींबू रखकर सोने के फायदे : अरोमाथेरेपी के अनुसार सोते समय तकिये के नीचे रखें कटा हुआ नींबू, होंगे 7 फायदे

By उस्मान | Published: March 3, 2021 11:30 AM2021-03-03T11:30:06+5:302021-03-03T11:30:06+5:30

अगर आप चिंता और तनाव का सामना कर रहे हैं, तो आपको यह नुस्खा आजमाकर देखना चाहिए

Health benefits of lemon: know amazing health benefits of putting lemon on pillow before sleeping in Hindi | तकिये के नीचे नींबू रखकर सोने के फायदे : अरोमाथेरेपी के अनुसार सोते समय तकिये के नीचे रखें कटा हुआ नींबू, होंगे 7 फायदे

नींबू के फायदे

Highlightsअरोमाथेरेपी में बताए गए हैं नींबू के चौंकाने वाले फायदेसांस की समस्या से राहत दिलाता है नींबू नींबू है कई पोषक तत्वों का भंडार

नींबू के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं, यह बात आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू को सोते समय तकिये के नीचे रखने से भी सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं? यह बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन यह वैज्ञानिक रूप से सच मानी जाती है। 

दरअसर अरोमाथेरेपी ( Aromatherapy) में नींबू को सिर्फ एक फल ही नहीं माना गया बल्कि यह एक ऐसा जादुई घटक है जो शरीर में एक शारीरिक प्रतिक्रिया को बढ़ा सकता है। अरोमाथेरेपी एक प्राकृतिक उपचार पद्धति है, जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक पौधों के अर्क का उपयोग करता है। 

विटामिन सी, विटामिन ए और बी, जिंक, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट जैसे मूल्यवान पोषक तत्वों से भरपूर, नींबू त्वचा और यहां तक कि आंतरिक अंगों के लिए भी अच्छा है। 

टीओआई के अनुसार, यह शोध के माध्यम से साबित हुआ है कि रात में अपने बिस्तर के बगल में कटा हुआ नींबू रखने से श्वसन संबंधी चिंताओं, वायु की गुणवत्ता और नींद में सुधार हो सकता है। चलिए जानते हैं तकिये के नीचे नींबू रखकर सोने के फायदे। 

सांस में होता है सुधार
नींबू एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। सोते समय सांस लेने पर यह सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है और नासिका मार्ग को भी साफ करता है। अस्थमा या साइनस से पीड़ित लोगों को बिस्तर के बगल में नींबू रखने की आदत डालनी चाहिए, क्योंकि इससे उनके फेफड़ों के रास्ते भी खुल सकते हैं।

वायु की गुणवत्ता में करता है सुधार
नींबू में डिटॉक्सिफिकेशन गुण होते हैं जिसकी वजह से यह वायु की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह एक शक्तिशाली सुगंध देता है जो कमरे में और बिस्तर के आसपास हवा को थोड़ा अधिक सुखद बनाता है।

दर्द से राहत
अरोमाथेरेपी के अनुसार, सोते समय नींबू का सेवन सिरदर्द, और संधिशोथ को नियंत्रित करने में मदद करता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर में किए गए शोध में उम्मीद की गई कि नींबू के एसेंशियल ऑयल को सूंघने वाली महिलाओं को दूसरों की तुलना में कम चिंता और भय महसूस होता है।

चिंता से देता है राहत
अरोमाथेरेपी के अनुसार, नींबू एक नैचुरल 'स्ट्रेस-बस्टर' है। यह सेरोटोनिन उत्पादन को उत्तेजित करता है और चिंता और मिजाज को नियंत्रित करता है। सेरोटोनिन दिमाग में खुशी वाला रसायन है जो मूड को नियंत्रित करता है और अवसाद को भी संतुलित करता है।

रक्तचाप को करता है कम
यह साबित हो गया है कि लेमन बाम ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को कम करता है। अपने बिस्तर के पास नींबू रखकर आप प्राकृतिक सुगंध लेते हैं जिससे आगे चलकर रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

कीड़ों को हटाता है
एक अध्ययन से पता चलता है कि चींटियों और मच्छरों को नींबू और अन्य खट्टे खाद्य पदार्थों की गंध से नफरत है। नींबू के छिलकों को अपनी त्वचा पर रगड़ें या इसे तकिये के पास रखने से भी मच्छर और कीट के काटने से बचाव हो सकता है।

दिमाग रहता है शांत 
अधिक थकावट के कारण तनाव बढ़ना आम समस्या है जिसकी वजह से नींद भी बाधित होती है। ऐसे में यह नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। अगर आपको भी कभी-कभी ऐसी ही समस्या होती है तो रात को सोने से पहले नींबू को दो फांके करके बिस्तर के पास रख लें। नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व दिमाग शांत रखेंगे, जिससे आप एक स्वस्थ नींद ले सकेंगे।

Web Title: Health benefits of lemon: know amazing health benefits of putting lemon on pillow before sleeping in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे