एक महीने में पेट, कमर, जांघों की चर्बी पिघला देते हैं ये लाल-हरे रंग के फल

By उस्मान | Published: August 17, 2018 04:01 PM2018-08-17T16:01:05+5:302018-08-17T16:01:05+5:30

इसमें भरपूर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे वजन कंट्रोल रहता है।

health benefits for green coffee for weight loss, hypertension, diabetes | एक महीने में पेट, कमर, जांघों की चर्बी पिघला देते हैं ये लाल-हरे रंग के फल

फोटो- पिक्साबे

आप यह तो जानते होंगे कि ग्रीन टी पीने से वजन कम करने सहित कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन कॉफी से भी आपको ऐसे ही बड़े फायदे होते हैं? ग्रीन कॉफी पीने से वजन नहीं बढ़ता, जमा हुआ फैट भी घटना शुरू होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है जो वजन कम करने में सहायक हैं। ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा ना के बराबर होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसमें भरपूर विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे वजन कंट्रोल रहता है। चलिए जानते हैं कि रोजाना एक कप ग्रीन कॉफी पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) वेट लॉस में सहायक 
साल 2006 में किये गए एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन कॉफी शरीर में फैट को जमा होने से रोकती है। इसलिए अगर आप वजन कर रहे हैं, तो आपको रोजाना ग्रीन कॉफी पीनी चाहिए। 

2) हाइपरटेंशन से होता है बचाव
 का खतरा कम- हाई बीपी से पीड़ित लोगों को ग्रीन कॉफी पीनी चाहिए। इसमें क्लोरोजेनिक एसिड (सीजीए) होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। कॉफी बीन्स को रोस्टेड करने के बाद यह एसिड खत्म हो जाता है।

 

3) एंटीऑक्सिडेंट्स का भंडार
आपको बता दें कि ग्रीन कॉफी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। हालांकि कॉफी को रोस्टेड करने के बाद इनकी संख्या कम हो सकती है।   

4) ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल
ग्रीन कॉफी हाई ब्लड शुगर से पीड़ित लोगों में इंसुलिन स्पाइक्स कम करने में सहायक हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन कॉफी में मौजूद सीजीए का मानव शरीर में ग्लूकोज ट्रांसपोर्ट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Web Title: health benefits for green coffee for weight loss, hypertension, diabetes

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे