Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर बनाएं ये 6 हेल्दी स्वीट डिश, जानिये पूरी रेसिपी

By उस्मान | Published: August 30, 2021 10:33 AM2021-08-30T10:33:04+5:302021-08-30T10:33:04+5:30

कोई भी पर्व बिना मिठाई के अधूरा है लेकिन मिठाई के चक्कर में सेहत का भी ध्यान रखें

Happy Janmashtami: 6 healthy and tasty recipes you can try on this Krishn Janmashtami | Janmashtami 2021: जन्माष्टमी पर बनाएं ये 6 हेल्दी स्वीट डिश, जानिये पूरी रेसिपी

हेल्दी रेसिपी

Highlightsघर पर बनाएं हेल्दी स्वीट्स हेल्थ के साथ-साथ टेस्टी भी है ये चीजेंमेहमानों को पसंद आएंगी ये चीजें

कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व आज 30 अगस्त, 2021 को धूमधाम से मनाया जा रहा है। कोई भी पर्व बिना मिठाई के अधूरा है। अगर आपको हेल्दी एंड फिट रहना है तो आपको ज्यादा मीठे और ऑयली फूड्स से बचना चाहिए। 

अगर इस अपने वजन को लेकर चिंतित हैं और कुछ हेल्दी बनाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी एंड टेस्टी मिठाइयों के बारे में बता रहे हैं, जो आप अपने घर में आसानी से बना सकते हैं।

सूखे मेवे की खीर
खीर हर भारतीय त्योहार की एक बेहतर डिश है। इसे स्वस्थ बनाना एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है। खैर, इस आसान खीर को बनाने के लिए, एक पैन लें और उसमें 2 लीटर बादाम का दूध डालें, हिलाते रहें। 

इसी बीच चावल को धोकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। जैसे ही दूध गाढ़ा होने लगे, चावल में केसर की कुछ किस्में और 1 चम्मच इलायची पाउडर डालें। खीर को चलाते रहें और गैस बंद कर दें। इसके बाद, मुट्ठी भर सूखे मेवे और नट्स के साथ कप स्टीविया / गुड़ डालें। अच्छी तरह मिलाएं और देवता को भोग के रूप में अर्पित करें।

खजूर बासुंदी
इस झटपट और हेल्दी रेसिपी को बनाने के लिए, एक बड़ा पैन लें और पैन में 1 1/2 लीटर दूध डालें, बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि दूध पैन में चिपके नहीं। इसके बाद, खजूर को छील लें और एक ब्लेंडर में एक चिकना पेस्ट बना लें। 

जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसमें खजूर का पेस्ट डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा मिश्रण बनने दें और इसमें सूखे मेवे और कुचले हुए मेवे डालें। खजूर बासुंदी को कमरे के तापमान पर आने दें। ठंडा करें और प्रसाद के रूप में परोसें।

सूखे मेवे के लड्डू
ड्राई फ्रूट्स लड्डू को घर पर बनाने के लिए, एक नॉन-स्टिक पैन लें और उसमें 2 टेबलस्पून घी डालें, घी के पिघलने पर 1 कप पिसे हुए काजू, 1 कप बादाम के गुच्छे, 1 कप पिस्ता, 1/2 कप किशमिश, 1 कप पिसे हुए कटे हुए खजूर डालें।

1/2 कप सूखा नारियल, 1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर, इन्हें अच्छी तरह से सुनहरा होने तक टॉस करें। इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए और सूखे मेवे और मेवे को ठंडा होने दीजिए, इसमें खरबूजे के कुछ दाने डाल दीजिए और इन सबको एक साथ पीसकर मुलायम मिश्रण बना लीजिए. एक बार जब मिश्रण कमरे के तापमान पर पहुंच जाए, तो अपनी हथेलियों को चिकना कर लें और छोटे-छोटे लड्डू बेलें और आनंद लें।

दूधी का हलवा
इस झटपट हलवा रेसिपी को बनाने के लिए, 1 मध्यम आकार की लौकी, बीज लें और इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक पैन गरम करें और उसमें घी डालें, सूखे मेवे और मेवे भूनकर प्लेट में निकाल लें। 

उसी पैन में थोड़ा और घी डालें और कद्दूकस की हुई लौकी डालें, हिलाते रहें। फिर इसमें 2 बड़े चम्मच स्टीविया मिलाएं। आप अपनी पसंद के अनुसार मिठास को समायोजित कर सकते हैं। इसके बाद, 1 कप  लो फैट क्रीम में डालें और हलवा को पकाते रहें। हलवा पक जाने के बाद, कटे हुए कप सूखे मेवे और ½ कप कुचले हुए मेवा डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और परोसें।

अंजीर का पेड़ा
इस झटपट रेसिपी को बनाने के लिए 2 लीटर दूध लें। आप बादाम या सोया दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें दूध डालें। इस बीच, 1 कप भीगी हुई अंजीर (अंजीर) को मिला लें और एक चिकना पेस्ट बना लें। 

जब दूध गाढ़ा होने लगे तो इसमें अंजीर का पेस्ट डालें, चलाते रहें और थोड़ी सी इलाइची मिला दें। अंत में, केसर की कुछ किस्में और दूध को गाढ़ा पेस्ट बनने दें। इसे ठंडा होने दें, हथेली को चिकना कर लें, छोटे-छोटे हिस्से निकालकर मनचाहा आकार दें और परोसें।

 

Web Title: Happy Janmashtami: 6 healthy and tasty recipes you can try on this Krishn Janmashtami

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे