नाखूनों के पास खाल या मांस छिलने के दर्द, जलन, खून को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: January 23, 2020 01:27 PM2020-01-23T13:27:00+5:302020-01-23T13:27:00+5:30

इसे नजरअंदाज करना आपकी उंगलियों में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है

Hangnail causes and home remedies, causes and prevention tips, how to cure hangnail, medical treatment of hangnail infection | नाखूनों के पास खाल या मांस छिलने के दर्द, जलन, खून को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

नाखूनों के पास खाल या मांस छिलने के दर्द, जलन, खून को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

नाखूनों के आसपास कई बार त्वचा छिल जाती है जिसमें तेज दर्द होता है। यह समस्या आम है लेकिन कई बार इसमें तेज दर्द और जलन होना इन्फेक्शन का संकेत होता है। आपने नोटिस किया होगा इस स्थिति में यदि उंगलियों से कुछ भी टच हो जाए, तो झनझनाहट होती है। मेडिकल भाषा में हैंगनेल कहा जाता है। 

हैंगनेल नाखून की जड़ के पास त्वचा का एक टुकड़ा होता है जो दांतेदार और फटा हुआ दिखाई देता है। आमतौर पर यह हाथ की उंगलियों पर दिखाई देते हैं, पैर की उंगलियों पर नहीं। ध्यान रहे कि यह नाखूनों का संक्रमण नहीं होता है। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनकी त्वचा शुष्क होती है। 

सर्दियों में या लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने के बाद यह समस्या हो सकती है। बैक्टीरिया या फंगस के संपर्क में आने पर हैंगनाइल संक्रमित हो सकता है। इसके लक्षणों में प्रभावित हिस्से में लाली, सूजन, कम या तेज दर्द, बेचैनी या मवाद से भरा छाला होना शामिल हैं।

अक्सर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इसका जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। कई बार यह समस्या गंभीर हो जाती है और फिर पीड़ित को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर यह खुद सही हो जाता है लेकिन कई मामलों में आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत पड़ सकती है। वैसे आप इस समस्या से कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी राहत पा सकते हैं। 
 
इन्फेक्शन फैलने के बाद अगर इसका इलाज न कराया जाए, तो आपके नाखून में भी संक्रमण हो सकता है जो शरीर के अन्य भागों में फैलता है। अगर आप पहले से ही फंगल इन्फेक्शन से पीड़ित हैं, तो आपकी समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसे लेकर ज्यादा सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह छोटी से मुसीबत बड़ी समस्या का कारण बन सकती है।

हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1) संक्रमित हिस्से को दिन में एक या दो बार 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं। इसके बाद हैंगनेल को नेलकटर से काट लें। हैंगनल के खुरदुरे किनारे को हटा देने से संक्रमण और कम हो सकता है। ध्यान रहे कि इसे बिल्कुल जड़ से न काटें।

2) हैंगनेल को रोकने के लिए प्रभावित हिस्से पर विटामिन ई तेल या क्रीम रगड़ें। कुछ दिनों के लिए संक्रमित हैंगनेल पर एक सामयिक एंटीबायोटिक क्रीम का उपयोग करें। क्रीम लगाने के बाद उस पर एक पट्टी बांध लें।

3) हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव आयल भी काफी गुणकारी है। इसके लिए आपको रोजाना ऑलिव ऑयल को गर्म करके अपने नाखूनों के ऊपर मसाज करनी है। ऑलिव ऑइल के रोजाना इस्तेमाल से जल्द ही हैंगनेल की समस्या खत्म हो जाती है।

4) हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बदाम तेल में नींबू के रस को मिलाकर इसमें रोजाना कुछ देर अपने नाखूनों को डुबो कर रखें। ऐसा करने से जल्द ही हैंगनेल की समस्या से छुटकारा मिलता है, और नाखून खूबसूरत दिखने लगते हैं।

5) हैंगनेल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना एलोवेरा से अपने नाखूनों की मसाज करें। एलोवेरा को नाखूनों के आसपास लगाने से जल्द ही हैंगनेल की समस्या खत्म हो जाती है। साथ ही एलोवेरा त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होता है।

Web Title: Hangnail causes and home remedies, causes and prevention tips, how to cure hangnail, medical treatment of hangnail infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे