गंजेपन का घरेलू इलाज : झड़ते बाल और गंजेपन से छुटकारा पाने के 6 आयुर्वेदिक उपचार

By उस्मान | Published: September 12, 2020 04:10 PM2020-09-12T16:10:12+5:302020-09-12T16:10:12+5:30

गंजेपन से छुटकारा पाने के उपाय : गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए अब किसी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं

Hair fall and baldness treatment : 5 home remedies and Ayurveda herbs to get rid baldness and hair fall in Hindi | गंजेपन का घरेलू इलाज : झड़ते बाल और गंजेपन से छुटकारा पाने के 6 आयुर्वेदिक उपचार

गंजेपन का घरेलू इलाज

Highlightsआजकल बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैंगंजेपन के लिए कई तरह के उपचार मौजूद हैं लेकिन इनका खर्च ज्यादा

आजकल बहुत से लोग बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। पहले गंजापन बुढ़ापे से जुड़ा था लेकिन खराब खान-पान और जीवनशैली की वजह से अब युवा और बच्चे भी इस समस्या से परेशान हैं। खासकर पुरुष इस समस्या से ज्यादा परेशान हैं। बेशक गंजेपन के लिए कई तरह के उपचार मौजूद हैं लेकिन इनका खर्च बहुत ज्यादा है। 

आजकल के प्रदूषण से भरे वातावरण में इस गजेपन से कोई नहीं बचा है। अब यह परेशानी सिर्फ उम्र देखकर नहीं आती। जवान लड़के-लड़कियां भी गजेपन का शिकार हो रहे हैं।

अगर आप कुछ आसान तरीकों से इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं, तो हम ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीफा
शरीफा का सेवन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि शरीफा सिर्फ स्वादिस्ट फल ही नहीं बल्कि औषधीय गुणों का भी भंडार है. शरीफा के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर सिर पर लगाने से बालों का विकास हो सकता है। इसके लिए शरीफा के बीजों को बारीक पीसकर रात को सिर पर लगा लें और किसी मोटे कपड़े से सिर को अच्छी तरह से बांधकर सो जाएं। 

Wonderful Uses of Custard Apple (Sharifa) and Custard Apple benefits

अरंडी के तेल की मालिश
स्टाइलक्रेज के अनुसार,  2-3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल को हल्का गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। एक सप्ताह में इसे 3-4 बार दोहराएं। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने से पूरे खोपड़ी में रक्त का संचार बढ़ कर बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है। यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

सेब का सिरका 
1-2 बड़े चम्मच सेब का पानी में घोलें और अपने सिर को शैम्पू को धोने के बाद अपने बालों को इससे रगड़ें। एक या दो मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।यह खोपड़ी के पीएच को संतुलित करता है और किसी भी रोगाणुओं को हटाता है जो बालों के विकास में बाधक हो सकते हैं। यह संचलन को भी उत्तेजित करता है।

Use Apple Cider Vinegar For Bad Body Odor - डियाे नहीं, सिरके से जाएगी पसीने की बदबू | Patrika News

एलोवेरा जेल
अपने सिर और बालों के स्ट्रैंड्स के बीच में स्टोर से खरीदा हुआ ताज़ा एलो जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को हमेशा की तरह रगड़ें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें। सिर पर एलोवेरा का पेस्ट लगाने से सूखापन दूर होता है और इसके पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है।

प्याज का रस
एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। बेहतर परिणाम के लिए, इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। प्याज बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है, और जब शहद के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के झड़ने के उपचार में शानदार काम करता है। इसे गंजे सिर प लगाने से बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

मासिक धर्म के दर्द को मिनटों में दूर करता है प्याज का रस, जानें आश्चर्यजनक फायदे - Kalyan Ayurved | DailyHunt

अदरक का रस
1-2 इंच अदरक की जड़ और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल या जोजोबा तेल लें। अदरक को कद्दूकस करके तेल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। इसे सिर पर लगाएं (अदरक के टुकड़ों के साथ) और 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू करें। कुछ हफ़्ते के लिए सप्ताह में दो बार नियमित रूप से ऐसा करें। अदरक में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो खोपड़ी को परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं और बालों के रोम को नया करते हैं।

 

Web Title: Hair fall and baldness treatment : 5 home remedies and Ayurveda herbs to get rid baldness and hair fall in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे