Hair care tips in Hindi: Home remedies for hair fall and baldness, hair loss and baldness treatment for men and women in Hindi | नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें, कुछ दिनों में बालों का झड़ना, गंजापन हो जाएगा दूर
नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें, कुछ दिनों में बालों का झड़ना, गंजापन हो जाएगा दूर

आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है। पुरुष हो या महिला हर कोई इससे परेशान है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि इस समस्या के लिए लोग खुद जिम्मेदार हैं। गलत हेयर कॉस्मेटिक या बालों की देखभाल अनुचित कई लोग अपने बालों पर टिंट, ब्लीच, स्‍ट्रेटनर, डाई जैसे कैमिकल ट्रीटमेंट अपनाते हैं, जो बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण हैं।

छाती-गले में जमा कफ को मोम की तरह पिघलाकर 2 दिन में निकाल देगी ₹5 की ये चीज, वायरल फीवर भी होगा खत्म

हालांकि कुछ बीमारियां जैसे डायबिटीज डाइबटिज, ल्यूपस और थायराइड भी बाल गिरने का कारण हो सकते हैं। इसके अलावा खराब पोषण, कुछ दवाएं, तेज बुखार या सर्जरी की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। एक्सपर्ट यह भी मानते हैं कि वजन घटना और मानसिक तनाव की वजह से आजकल लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं।

सिर में बालों के करीब एक लाख रेशे होते हैं और एक दिन में पचास से सौ रेशे टूटना बहुत सामान्य माना जाता है। लेकिन जब इससे अधिक बाल टूटने लगें तो इससे गंजापन हो सकता है और आपको इसके लिए कुछ करने की जरूरत है। 

बालों का झड़ना कैसे रोके? बाल बहुत झड़ रहे हैं, इसके लिए क्या करें? बाल गिरने के पीछे क्या कारण है क्यों बाल झड़ते है? बालों का झड़ना कैसे रोके? यह ऐसे महत्वपूर्ण सवाल हैं जिनका जवाब हर इंसान जानना चाहता है। आज हम इन सवालों का जवाब देंगे। 

बालों को टूटने और गंजेपन से बचने के लिए आजमाएं ये उपाय

एक्सपर्ट मानते हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं। यही वजह है कि आपको अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आपको नमक के बहुत ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। चलिए अब जानते हैं एक सरल उपाय जो आपको गंजेपन की समस्या से बचा सकता है।

पहला उपाय नींबू और आंवला
- एक एक नींबू और दो आंवला को अच्छी तरह पीसकर मिक्स कर लें। 
- इस पेस्ट को रात को सोने से पहले सिर पर लगा कर सो जाएं
- सुबह नेचुरल शैंपू से बाल धो लें
- इस उपाय को हफ्ते में केवल दो बार ही करें

दूसरा उपाय विटामिन ई के कैप्सूल
- इसके अलावा आप एक विटामिन ई के कैप्सूल लीजिए
- एक कटोरा में कैप्सूल का तेल निकाल लें
- इसमें थोड़ा नारियल का तेल डालकर मिक्स कर लें
- इसे अपने बालों पर लगाकर मसाज करें
- बेहतर रिजल्ट के लिए यह उपाय दिन में दो बार करें


Web Title: Hair care tips in Hindi: Home remedies for hair fall and baldness, hair loss and baldness treatment for men and women in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे