छाती-गले में जमा कफ को मोम की तरह पिघलाकर 2 दिन में निकाल देगी ₹5 की ये चीज, वायरल फीवर भी होगा खत्म

By उस्मान | Published: October 7, 2019 12:24 PM2019-10-07T12:24:13+5:302019-10-07T12:24:13+5:30

मौसम बदलने से इन दिनों सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, वायरल बुखार, कफ, गले की खराश जैसी समस्याओं से अधिकतर लोग पीड़ित हैं। इस मौसम में गले और छाती में कफ जम जाता है जिससे आपको कई समस्याएं घेर लेती हैं।

healthy diet tips for winter : foods to beat cold, cough, flu, headache, body pain, muscle pain, dengue malaria fever, viral fever, infection in Hindi | छाती-गले में जमा कफ को मोम की तरह पिघलाकर 2 दिन में निकाल देगी ₹5 की ये चीज, वायरल फीवर भी होगा खत्म

छाती-गले में जमा कफ को मोम की तरह पिघलाकर 2 दिन में निकाल देगी ₹5 की ये चीज, वायरल फीवर भी होगा खत्म

सर्दियों का मौसम जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है मौसमी बीमारियां भी उतनी ही तेजी से फैल रही हैं। मौसम बदलने से इन दिनों सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, वायरल बुखार, कफ, गले की खराश जैसी समस्याओं से अधिकतर लोग पीड़ित हैं। गर्मियां खत्म होने और सर्दियां शुरू होने के बीच का मौसम सबसे खतरनाक होता है। इस मौसम में गले और छाती में कफ जम जाता है जिससे आपको कई समस्याएं घेर लेती हैं।

छाती और गले में कफ और बलगम बनने से सांस लेने में सबसे ज्यादा समस्या होती है। अगर आप लगातार जकड़न, सिरदर्द, छींक आना, सीने में दर्द, स्वाद का खत्म होना, बुखार, बदन दर्द जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो संभव है आपके गले और छाती में बलगम जैम गया हो। इससे तुरंत राहत पाना बहुत जरूरी है। ऐसे लक्षण इस मौसम में बेहद सामान्य होते है।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो छाती या सीने में तेज दर्द होने पर इसे हार्टअटैक मानकर भी डर जाते है। लेकिन आपको बता दें कि है एक कफ का लक्षण भी हो सकता है। इसके जमने के पीछे वैसे तो कई सारे कारण हो सकते है। जैसे कि ज्यादा धूम्रपान करना, वायरल इन्फेक्शन होना, साइनस होना, सर्दी-खासी, जुकाम और फ्लू। गले और छाती में जमा कफ को हटाने के लिए आपको काली मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए।  

छाती में जमा कफ बाहर निकालेगी काली मिर्च
काली मिर्च सर्दियों के मौसम से जुड़ी हर समस्या का समाधान है। इसका कारण यह है कि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, फ्लैवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स, एंटीऑक्‍सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन डी जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं।

एक्सपर्ट मानते हैं कि सर्दी-खांसी और गले में जमा कफ से छुटकारा पाने के लिए बार-बार एंटीबायोटिक दवाओं इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि यह दवाइयां आपको कई तरह के साइड इफेक्ट भी दे सकती है। 

ऐसे करें काली मिर्च कस इस्तेमाल
सबसे पहले कालीमिर्च के कुछ दानों को अच्छी तरीके से इस लें इसके बाद दो कप गरम पानी करें और काली मिर्च का पाउडर उसने मिक्स कर दे। जब पानी उबालकर एक चौथाई रह जाए तो उसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरीके से मिक्स कर लें और इस को रोजाना सुबह-शाम नियमित रूप से पियें।

टीबी और अस्थमा मरीजों के लिए वरदान है काली मिर्च
आपको बताते हैं कि काली मिर्च में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है, जो कि बहुत शक्तिशाली होते है। काली मिर्च स्वास्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं होती है। इन दिनों अस्थमा अटैक और टीबी का खतरा भी अधिक होता है। इनसे बचने के लिए आपको काली मिर्च का सेवन करना चाहिए।

Web Title: healthy diet tips for winter : foods to beat cold, cough, flu, headache, body pain, muscle pain, dengue malaria fever, viral fever, infection in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे