मोटापे से हैं परेशान तो अभी खाना शुरू कर दें फल, वजन घटाने में असरदार है ये 5 फल

By अंजली चौहान | Published: May 24, 2023 02:14 PM2023-05-24T14:14:39+5:302023-05-24T14:31:37+5:30

वजन कम करने के लिए अपने आहार में आपको इन पांच फलों को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

Fruits to help you in your weight loss If you are troubled by obesity then start eating these fruits now these 5 fruits are effective in weight loss | मोटापे से हैं परेशान तो अभी खाना शुरू कर दें फल, वजन घटाने में असरदार है ये 5 फल

फाइल फोटो

Highlightsवजन कम करने के लिए अब आपको नहीं छोड़ना होगा मीठा वजन कम करने के लिए सेब का सेवन अच्छा माना जाता है वजन घटाने में जामुन काफी असरदार है

नई दिल्ली: वर्तमान समय में कई लोगों को मोटापे से जूझते हुए देखा गया है। मोटापा एक आम समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित है लेकिन नियमित व्यायाम और खान-पान से लोग वजन कंट्रोल करने में कामयाब भी है।

हालांकि, मीठा अधिक खाने वालों के लिए वजन कम करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए मीठे से परहेज करने की सलाह देते हैं।

मगर फलों और प्राकृतिक मिठास खाद्य पदार्थों में होना वजन बढ़ने का कारण नहीं होता है ऐसे में मीठे फलों का सेवन आप वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे फल आपकी सारी मेहनत को बर्बाद किए बिना आपकी मीठी इच्छा को पूरा करेंगे तो आइए बताते हैं आपको कि ऐसे कौन से फल है जिन्हें आप अपनी वजन कम करने की  यात्रा में शामिल कर सकते हैं....

संतरा: संतरा सभी के लिए बहुत लाभकारी फल होता है और इसे आप अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह बाजार में आसानी से मिल जाते हैं।

इससे वजन कम करना आसान और स्वस्थ रहना आसान होता है। इसके अलावा, स्मूदी और यहां तक ​​कि सलाद में संतरे का उपयोग स्वस्थ है। संतरे प्राकृतिक रूप से कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, ये दोनों ही वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

वजन कम करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए स्वस्थ पाचन महत्वपूर्ण है। शरीर के उचित कामकाज के लिए विटामिन सी आवश्यक है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

सेब: सेब विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो उन्हें आपके आहार के लिए एक बढ़िया पूरक बनाते हैं। यह फल एक उत्तम गैर-कैफीनयुक्त ऊर्जा स्रोत है।

सेब, जब पूरा खाया जाता है, आपकी भूख को प्रबंधित करने और भूख कम करने में आपकी मदद कर सकता है। फाइबर से भरपूर स्वाद के लिए, अपने अनाज, सलाद, दही या मूसली में सेब के कुछ स्लाइस डालें।

पपीता: कई दशकों से पपीता वजन कम करने वाला पसंदीदा फल रहा है। इस फल में पपैन, एक एंजाइम शामिल है जो आपके चयापचय को बढ़ाता है और आपके सिस्टम में भोजन को तोड़ता है।

यह आपके शरीर को बहुत अधिक वसा रखने से रोकता है और वजन घटाने में सहायता करता है। यह सूजन और कब्ज को कम करने में भी मदद करता है।

जामुन: जामुन ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी स्वादिष्ट फल हैं जिन्हें किसी भी भोजन या नाश्ते में जोड़ा जा सकता है। अध्ययनों में इन स्वादिष्ट रसीले व्यंजनों में मोटापारोधी गुण पाए गए हैं।

वे कैलोरी में कम होने के साथ-साथ विटामिन, खनिज, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च हैं। जामुन स्वादिष्ट होते हैं और इन्हें पूरी या स्मूदी, सलाद या बेक किए गए व्यंजनों में खाया जा सकता है।

तरबूज: इस समय गर्मियों का मौसम है और गर्मियों में बाजार में तरबूज और खरबूज आसानी से मिल जाता है। तरबूज वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक माना जाता है।

इन फलों में बहुत अधिक पानी होता है और अध्ययनों से पता चलता है कि ये जलयोजन और वजन घटाने में मदद करते हैं। शायद यही कारण है कि तरबूज, कस्तूरी तरबूज, या हनीड्यू की थोड़ी सी कटोरी से ही आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है। वे कैलोरी में कम हैं, जो उन्हें आपके वजन घटाने वाले आहार में शामिल करने के लिए आदर्श बनाते हैं। 

(Disclaimer: इस आलेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी लोकमत हिंदी नहीं देता है। यह जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। किसी भी सलाह को मानने से पहले एक बार विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Fruits to help you in your weight loss If you are troubled by obesity then start eating these fruits now these 5 fruits are effective in weight loss

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे