देशभर में निपाह वायरस का आतंक, भूलकर भी न खायें आम, खजूर और केला 

By उस्मान | Published: May 30, 2018 04:34 PM2018-05-30T16:34:08+5:302018-05-30T16:34:08+5:30

डॉक्टरों का कहना है कि केरल से जो फल दूसरे राज्यों में आ रहे हैं उन्हें खाने से बचना चाहिए. उत्तर भारत में ज्यादातर केले, केरल से आते हैं। ऐसे में इन्हें खाना मौजूदा हालात में सही नहीं है।

Fruits to avoid to stay safe from nipah virus | देशभर में निपाह वायरस का आतंक, भूलकर भी न खायें आम, खजूर और केला 

देशभर में निपाह वायरस का आतंक, भूलकर भी न खायें आम, खजूर और केला 

केरल में 13 लोगों को मौत के घाट उतार चुके निपाह वायरस ने कोलकाता में एक सैनिक की जान ले ली है। यह वायरस केवल केरल तक सीमित नहीं रह गया है बल्कि कई राज्यों में अपने पैर पसारने शुरू कर दिया है। इससे पहले हिमाचल प्रदेश में भी निपाह वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की गई थी। इधर केरल सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी करते हुए पर्यटकों से केरल के चार उत्तरी जिलों की यात्रा से बचने की सलाह दी है। चिकित्सकों का कहना है कि लोगों को बचाव के उपाय मालूम होना जरूरी है। निपाह वायरस लोगों में फलों के जरिए फैल सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि केरल से जो फल दूसरे राज्यों में आ रहे हैं, उन्हें खाने से बचना चाहिए। उत्तर भारत में ज्यादातर केले, केरल से आते हैं। ऐसे में इन्हें खाना मौजूदा हालात में सही नहीं है।

फिजिशियन एंड इंटरवेशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर केके अग्रवाल के अनुसार, निपाह वायरस से होने वाला इन्फेक्शन जानवरों से इंसानों में फैलता है। यह वायरस जानवरों और इंसानों में गंभीर किस्म की बीमारी पैदा करता है। इस वायरस का प्रारंभिक स्रोत फल चूसने वाले चमगादड़ हैं। इस जानलेवा वायरस का कोई इलाज नहीं है। निपाह वायरस चमगादड़ की एक नस्ल में पाया जाता है। यह वायरस उनमें प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है, चमगादड़ जिस फल को खाता है, उनके अपशिष्ट जैसी चीजों के संपर्क में आने पर यह वायरस किसी भी अन्य जीव या इंसान को प्रभावित कर सकता है। ऐसा होने पर ये जानलेवा बीमारी का रूप ले लेता है। ऐसे में केरल से आने वाले फलों को विशेषकर ध्‍यान से खाया जाएं। 

1) खजूर

रमजान का महीना जारी है और इस दौरान इफ्तार के समय खजूर सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। भारत में कई जगह बड़ी मात्रा में केले और खजूर केरल से मंगाए जाते हैं। निपाह वायरस से प्रभावित केरल के कालीकट और मल्लापुरम जिले में केले और खजूर की बड़ी मात्रा उत्‍पाद किए जाते हैं। इस वायरस से बचने के लिए आपको खजूर खाने से बचना चाहिए। अगर संभव हो तो कोई अन्य फल खाकर अपना रोजा खोलें. 

2) आम

आम का सीजन जारी है और बाजार में तरह-तरह के आम मिल रहे हैं। बेशक आम टेस्टी और हेल्दी होता है लेकिन डॉक्टर्स के अनुसार आपको फिलहाल इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

3) केला

निपाह वायरस के मामले को देखते हुए संयुक्त अरब अमीरात ने केरल से केले आयात करने पर रोक लगा दी है। जाहिर है यह वायरस चमगादड़ के झूठे केलों के जरिए इंसानों में फैल सकता है।

निपाह वायरस से 48 घंटे में कोमा या मौत, जरूर जान लें ये 10 बातें

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

1) निपाह वायरस पीड़ित व्यक्ति के पास ना जाएं

इससे बचने के लिए आपको सूअरों, चमगादड़ और इससे पीड़ित व्यक्ति के पास जाने से बचना चाहिए। 

2)  मास्क और ग्लव्स पहनें

डॉक्टरों को इससे बचने के लिए संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान मास्क और ग्लव्स पहनने चाहिए। 

3) केरल से आने वाले व्यक्ति का टेस्ट कराएं

अगर आपको कोई रिश्तेदार या दोस्त इस समय केरल के कोझिकोड़ गया हुआ है और वो वापस आ रहा है, तो सबसे पहले आपको उसकी जांच करानी चाहिए। यह संभव है कि अगर वो इंफेक्टेड होगा तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं।

4) सूअर के पास जाने से बचें

अगर आप सूअर पालते हैं, तो आपको उनके पास जाने से बचना चाहिए और अन्य लोगों को भी उनके पास जाने से रोकना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- Nipah virus: दुनिया की 10 सबसे खतरनाक बीमारियों में शामिल है NiV

5) मृत व्यक्ति को गले लगाने से बचें

निपाह बुखार से मरने वाले किसी भी व्यक्ति के मृत शरीर को ले जाते समय चेहरे को ढंकना महत्वपूर्ण है। मृत व्यक्ति को गले लगाने से बचें और उसके अंतिम संस्कार से पहले शरीर को स्नान करते समय सावधानी बरतें । 

6) शौचालय की चीजों को रखें साफ

आमतौर पर शौचालय में इस्तेमाल होने वाली चीजें, जैसे बाल्टी और मग को खास तौर पर साफ रखें।

निपाह वायरस के लक्षण

मनुष्यों में एनआईवी संक्रमण एन्सेफलाइटिस से जुड़ा हुआ है। इसमें रोगी में निम्न लक्षण देखे जा ज्सकते हैं- 
-दिमागी बुखार
-दिमागी सूजन
-सिरदर्द
-अनिद्रा
-बेचैनी
-मानसिक भ्रम
-कोमा 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: Fruits to avoid to stay safe from nipah virus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे