पोस्ट कोरोना रिकवरी में मदद करेंगे ये 5 योगासन, दीपिका पादुकोण की ट्रेनर ने बताया इम्युनिटी बढ़ाने का तरीका

By मनाली रस्तोगी | Published: January 31, 2022 07:10 PM2022-01-31T19:10:40+5:302022-01-31T19:12:58+5:30

देश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। ऐसे में कई मरीज अभी कोविड-19 से ठीक हो रहे हैं। इसी क्रम में आप सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अनुष्का परवानी द्वारा बताए गए 5 आसन की मदद से पोस्ट कोविड से जल्दी रिकवरी कर सकते हैं।

five yoga asanas will help you recover post covid | पोस्ट कोरोना रिकवरी में मदद करेंगे ये 5 योगासन, दीपिका पादुकोण की ट्रेनर ने बताया इम्युनिटी बढ़ाने का तरीका

पोस्ट कोरोना रिकवरी में मदद करेंगे ये 5 योगासन, दीपिका पादुकोण की ट्रेनर ने बताया इम्युनिटी बढ़ाने का तरीका

Highlightsअनुष्का परवानी एक सेलिब्रिटी योग ट्रेनर हैं, जिनसे तमाम बॉलीवुड सेलेब्स भी योग सीखते हैं।अनुष्का परवानी द्वारा बताए गए 5 आसन की मदद से पोस्ट कोविड से जल्दी रिकवरी कर सकते हैं।

कोरोना संक्रमण का कहर देश में अभी भी जारी है। इसी क्रम में काफी मरीज ऐसे हैं जो इस महामारी से ठीक हो रहे हैं। वैसे कोविड-19 से रिकवर करने में योग बहुत फायदेमंद होता है। मगर कोरोना की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इसी सिलसिले में सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अनुष्का परवानी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर बताया है कि कोरोना से रिकवरी में योग कितना फायदेमंद होता है। दरअसल, जो मरीज कोरोना से ठीक हो गए हैं या हो रहे हैं उन्हें थकान के साथ कई और समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अनुष्का द्वारा बताए गए 5 आसन की मदद से आप पोस्ट कोविड से जल्दी रिकवरी कर सकते हैं। 

बितिलासन (Cow Pose)

बितिलासन को काउ पोज भी कहते हैं। गर्दन को मजबूती देने के लिए यह आसन किया जाता है। यही नहीं, इससे लोअर बैक, घुटने आदि की कमजोरी भी दूर हो सकती है। बता दें कि अधिकांश योग गुरु कमर दर्द को दूर करने, पोश्चर सुधारने और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने के लिए बितिलासन ही बताते हैं।

मार्जरासन (Cat pose)

मार्जरासन को कैट पोज के नाम से जाना जाता है। गर्दन, कंधे और पीठ में मार्जरासन के नियमित अभ्यास से लचीलापन आता है। पीठ दर्द और ऐंठन की समस्या को दूर करने के लिए  ये आसन काफी लाभदायक है। 

बद्धकोणासन (Butterfly pose) 

बद्धकोणासन का प्रभाव जांघो और घुटनों पर पड़ता है जिसके कारण श्रोणि एवं कूल्हों में लचीलापन आने लगता है। यही नहीं, अधिक देर चलने के कारण होने वाली थकान इस आसन से दूर हो जाती है। इस आसन को तितली आसन भी कहते हैं क्योंकि इसे करते समय जो आकार बनता है वो तितली जैसा होता है। बद्धकोणासन शब्द संस्कृत से लिया हुआ शब्द है जिसका अर्थ होता है- नियंत्रित किया हुआ कोना।

उत्तान शीशोसन (Puppy pose)

आपके पेट, पीठ, गर्दन और हाथों की मांसपेशियों को उत्तान शीशोसन का नियमित रूप से अभ्यास करने से काफी फायदा मिलता है। संस्कृत भाषा में इस योगासन को उत्तान शीशोसन कहते हैं, जबकि एक्सटेंडेड पपी पोज के नाम से इसे अंग्रेजी में जाना जाता है। यह योगासन एक बैकबेंड है जिसका अभ्यास करने से आपके छाती और इसके आसपास की मांसपेशियों को फैलाने में फायदा मिलता है। आमतौर पर शुरुआत में उत्तान शीशोसन का अभ्यास करना थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे इसकी प्रैक्टिस करने से आप इस आसन का अभ्यास आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि उत्तान शीशोसन मध्यम श्रेणी का योगासन है।

पवनमुक्तासन (Wind release pose)

पवनमुक्तासन अपने नाम के अनुसार है। इस योग की क्रिया द्वारा शरीर से दूषित वायु को शरीर से मुक्त किया जाता है। इस योग से गैसटिक, पेट की खराबी में लाभ मिलता है। पेट की बढ़ी हुई चर्बी के लिए भी यह बहुत ही लाभप्रद है। कमर दर्द, साइटिका, हृदय रोग, गठिया में भी यह आसन लाभकारी होता है। स्त्रियों के लिए गर्भाशय सम्बन्धी रोग में पावन मुक्त आसन काफी फायदेमंद होता है। इस आसन से मेरूदंड और कमर के नीचे के हिस्से में मौजूद तनाव दूर होता है। जिन लोगों को कमर दर्द की शिकायत हो उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए अगर करना हो तो कुशल प्रशिक्षक की देख रेख में करना चाहिए। जिनके घुटनों में तकलीफ हो उन्हें स्वस्थ होने के बाद ही यह योग करना चाहिए। हार्नियां से प्रभावित लोगों को भी स्वस्थ होने के बाद ही यह योग करना चाहिए। स्त्रियों को मासिक के समय यह योग नहीं करना चाहिए।

कौन हैं अनुष्का परवानी?

अनुष्का परवानी एक सेलिब्रिटी योग ट्रेनर हैं, जिनसे तमाम बॉलीवुड सेलेब्स भी योग सीखते हैं। अनुष्का काफी कम उम्र से योग कर रही हैं। अनुष्का आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर खान, अनन्या पांडे, राकुल प्रीत सिंह और मलाइका अरोड़ा जैसी अभिनेत्रियों को योग सिखा चुकी हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: five yoga asanas will help you recover post covid

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे