first aid for burn: How To Treat A Burn, First Aid and medical Treatment for Burns | शरीर के किसी भी हिस्से के जलने पर तुरंत करें ये 3 काम, नहीं पड़ेंगे फफोले, जलन भी होगी कम
जलने पर घरेलू उपाय

रसोई में या घर के किसी काम को करते हुए कभी कभी ऐसा होता है कि आप आग की चपेट में आ जाते हैं और आपकी त्वचा झुलस जाती है, जल जाती है या लाल पड़ जाती है। ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं चाहिए और कुछ ऐसे कदम उठाने चाहिए जो आपकी मदद करें, ना कि आपको और ज्यादा परेशानी में डालें। ऐसे में घरेलु नुस्खों को ना ही अपनाएं तो सबसे अच्छी बात होगी,इसके अलावा आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं हम आपको बताने जा रहे हैं।

1) जले हुए हिस्से या झुलसे हुए भाग पर कभी भी तुरंत बहुत ज्यादा ठंड़ा पानी या बर्फ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से उस समय राहत मिल जाएगी लेकिन बाद में आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है,ऐसे स्थिति में आपको ताजे पानी का यूज करना चाहिए और जले हुए हिस्से पर धीरे धीरे पानी डालें।

2) अक्सर ऐसा होता है कि जलने बाद हम उस पर घर में रखी कोई जलन कम करने की क्रीम, टूथपेस्ट या फिर कोई दूसरी चीज इस्तेमाल करते हैं लेकिन असल में ऐसा नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से जले हुए भाग को ठीक होने में अधिक समय लगता है और पीड़ित को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल
जलन से राहत पाने के लिए जले हुए हिस्से पर आप एलोवेरा का जेल का इस्तेमाल कर सकते है,जले हिस्से पर इसे लगाने से ठंडक पहुंचती है,लेकिन बता दें इससे सिर्फ जलन से राहत मिलेगी, जले हुए हिस्से के लिए सही इलाज के लिए तुरंत डॉक्टर से मिलना ही सबसे बहेतर उपाय है।

फफोले को फोड़ने से बचें
अक्सर देखा जाता है की जले हुए हिस्से पर फफोला पड़ जाता है,अगर जले हुए हिस्से पर फफोला आ जाए, तो इसे अगर आप हटा सकते हैं तो पूरी तरह से हटा दीजिए वर्ना आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

पर ध्यान रखें इसे आपको फोड़ना नहीं चाहिए अगर आपने फफोला को पूरी तरह से हटा दिया है, तो आप उसके ऊपर अच्छा वाली बैंडेज लगा सकते हैं,लेकिन आपको इसे नियमित रूप से बदलते रहना होगा वर्ना आपका घाव बढ़ सकता है जोकि आपको और अधिक परेशानी में डाल सकता है।

आप हमेशा याद रखें कि जलने पर आपको यह कदम उठाने चाहिए। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी के आलावा कुछ और नहीं मिलेगा। जल्दी से जल्दी पास के डॉक्टर से मिले और अपना अच्छे इलाज कराएं यही सबसे कारगर उपाएं है।

जलने पर क्या नहीं करना चाहिए

1) त्वचा के जल जाने पर कई लोग जलन से बचने के लिए बर्फ का सहारा लेते हैं। यह बात सही है कि बर्फ की सिकाई से जलन खत्म हो जाएगी, लेकिन बर्फ उस स्थान पर खून को जमा सकती है, जिससे आपका रक्त संचार प्रभावित हो सकता है। इसलिए बर्फ का प्रयोग करने से बचें।

2) कभी भी जले हुए स्थान पर रूई का प्रयोग भूल कर भी न करें। यह त्वचा पर चिपक सकती है, जिससे आपको अधिक जलन होगी। इसके अलावा बैक्टीरिया पनपने की संभावना भी होगी।

3) जले हुए स्थान पर मक्खन या मलहम को तुरंत लगाने से बचें और फफोले पड़ने पर उन्हें फोड़ने की गलती बिल्कुल न करें। इससे संक्रमण फैल सकता है और तकलीफ बढ़ सकती है।

5) अत्यधि‍क जल जाने पर घर पर उपचार आजमाने के बजाए तुरंत पीड़ि‍त को अस्पताल लेकर जाएं। जले हुए स्थान पर अगर कोई कपड़ा चिपका हुआ हो तो उसे उतारें नहीं, इससे त्वचा के निकलने के का खतरा होता है।

6) बटर, आटा या बेकिंग सोडा आग पर कभी नहीं डालना चाहिए।

7) क्रीम, लोशन या तेल को ट्रीटमेंट के तौर पर कभी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

8) कभी भी कोई भी घाव को खोदना या छीलना नहीं चाहिए।

9) जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक किसी भी घाव को न छेड़ें और न ही उसे हैंडिल करने की कोशिश करें।

10) कभी भी शरीर पर जले कपड़ों को निकालने की कोशिश न करें।

Web Title: first aid for burn: How To Treat A Burn, First Aid and medical Treatment for Burns
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे