आंखों में तेज खुजली, जलन, लालीपन का कारण बनती हैं पलकों की जूं, जानें कारण, लक्षण, बचने के उपाय

By उस्मान | Published: January 6, 2020 01:27 PM2020-01-06T13:27:52+5:302020-01-06T13:27:52+5:30

इसका पहला लक्षण है आंखों में तेज खुजली होना। यह खुजली पलकों की जड़ में होती है। रात के समय जूं के सक्रिय होने पर खुजली अधिक गंभीर हो जाती है।

eyelash lice treatment : causes and symptoms of eyelash and pubic lice, prevention and home remedies for eyelash and pubic lice | आंखों में तेज खुजली, जलन, लालीपन का कारण बनती हैं पलकों की जूं, जानें कारण, लक्षण, बचने के उपाय

आंखों में तेज खुजली, जलन, लालीपन का कारण बनती हैं पलकों की जूं, जानें कारण, लक्षण, बचने के उपाय

ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि जूं सिर में होती है। आपको बता दें कि जूं पलकों, शरीर, प्यूबिक हिस्से में भी हो सकती है। आज हम पलकों में होने वाली जूं और उससे होने वाली समस्याओं के बारे में बात करेंगे। पलकों में जूं को मेडिकल भाषा में फेथिरियासिस पैलेब्रब्रम (phthiriasis palpebrarum) कहते हैं। 

पलकों की जूं सिर की जूं से अलग है और यह सिर से इस हिस्से में नहीं आती हैं। हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2009 में किए गए अध्ययन से पता चला है कि पलकों में होने वाली जूं प्यूबिक हिस्से (जननांग क्षेत्र से) आंख में आती है और यह आंखों की जड़ में पलकों की त्वचा से चिपकी रहती हैं। अगर किसी को पलकों में जूं होती है, तो संभव है यह बाल और जननांग क्षेत्र में भी हो सकती है।

पलकों में जूं होने के लक्षण

इसका पहला लक्षण है आंखों में तेज खुजली होना। यह खुजली पलकों की जड़ में होती है। रात के समय जूं के सक्रिय होने पर खुजली अधिक गंभीर हो जाती है। इसके अन्य लक्षणों में पलकों में गुदगुदी का एहसास होना, आंखों का लाल होना, हमेशा आंखों में चुभन होना, पलकें आपस में चिपक हो सकती हैं, पलकें घनी लग सकती हैं और पलकों के आधार पर भूरे या काले धब्बे होना भी शामिल हैं। 

पलकों में जूं होने के कारण

इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं है लेकिन ऐसा माना जाता है कि किसी प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आने से आपको भी हो सकती है। जैसा कि पहले ही बताया गया है कि यह जननांग हिस्से से पलकों पर होती है इसलिए किसी के साथ अंतरंग संपर्क के बाद हो सकती है। कभी-कभी कपड़ों, बिस्तर, या तौलिये से  व्यक्तिगत संपर्क के बाद भी हो सकती हैं।

पलकों पर होने वाली जूं का इलाज

1) पेट्रोलियम जेली
साल 2015 के एक अध्ययन के अनुसार पलकों पर होने वाली जूं से राहत पाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसे दिन में दो बार पलकों की जड़ों में लगाना चाहिए। इसे लगाने के दो घंटे बाद पलक पर 1 प्रतिशत पेर्मेथ्रिन शैम्पू लगाया चाहिए। शैम्पू लगाने के लगभग 10 मिनट बाद, पलक को अच्छी तरह से धो लें। 

2) बादाम का तेल
बादाम का तेल पलकों की जड़ों तक लगायें। यह जूं को हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह पलकों को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। एक चम्मच बादाम का तेल को गर्म कर लें। अब इसे अपनी पलकों पर लगाएं और इससे अपनी आंखों के चारों ओर मालिश करें। इसे रातभर छोड़ दें और अगली सुबह ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिये आप इसे रोजाना अपना सकते हैं।

3) जैतून का तेल
जैतून का तेल जैतून का तेल हाइड्रेटिंग में मदद करता है और इस प्रकार आपकी पलकों को मॉइस्चराइज रखता है। इससे आपकी आंखों के चारों ओर की सूखी त्वचा को नमी भी मिलती है। एक चम्मच जैतून का तेल थोड़ा गर्म करें और इसे अपनी पलकों और अपनी आंखों के आस-पास के क्षेत्र में मालिश करें। गर्म पानी में किसी कपड़ें को निचोड़ लें और इसे लगभग 15 मिनट तक अपनी पलकों पर रखें। 

इस बात का रखें ध्यान
किसी भी सुझाए गए उपचार का पालन करने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह लें। ठीक से इस्तेमाल नहीं करने पर रसायन और शैंपू आंखों में जलन या क्षति पहुंचा सकते हैं। 

Web Title: eyelash lice treatment : causes and symptoms of eyelash and pubic lice, prevention and home remedies for eyelash and pubic lice

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे