शक्कर खाने से शरीर के इस अंग को पहुंचता है नुकसान, चीनी के बदले इन चीजों का करें इस्तेमाल और रहे स्वस्थ्य

By प्रिया कुमारी | Published: July 5, 2020 12:42 PM2020-07-05T12:42:01+5:302020-07-05T13:18:27+5:30

शक्कर भले ही हमारे खाने में मीठापन लाता हो लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। कई लोगों को रोजाना मीठी चाय पीने की आदत होती है।

Eating sugar damage body organ use these things instead of sugar stay healthy | शक्कर खाने से शरीर के इस अंग को पहुंचता है नुकसान, चीनी के बदले इन चीजों का करें इस्तेमाल और रहे स्वस्थ्य

शक्कर खाने से शरीर के इस अंग को पहुंतचा है नुकसान, चीनी के बदले इन चीजों का करें इस्तेमाल

Highlightsचीनी हमारे शरीर के इन अंगों को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। शक्कर के बदले आप इन चीजों का इस्तेमाल करें आपके सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

चीनी हमारे खाने में मीठापन लाता है, कई लोगों को मीठा बहुत पसंद होता है लेकिन चीनी भले ही हमारे खाने में मीठापन लाता हो लेकिन हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन करने से हमारे शरीर नुकसानदायक होता है। आजकल कम उम्र में डायबिटीज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी समस्याएं होना सामान्य बात हो गई है। इसका एक कारण बहुत हद तक बहुत मात्रा में चीनी का अधिक उपभोग भी है, जिसका पता नहीं चलता और अनजाने में हम अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करते जाते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, चीनी का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया गया है। शक्कर दो प्रकार की होते है ग्लूकोज और फ्रुक्टोस, चीनी फ्रुक्टोस का हीरूप होती है। ज्यादा शक्कर का इस्तेमाल से वजन के साथ कई बीमारियां होती है। डायबिटीज और मोटापा जैसी बीमारिया शुरू हो जाती है। बता दें शक्कर में सिर्फ कैलोरी होती है इसके अलावा इसमें प्रोटिन, विटामिन या खनीज आदि कुछ भी नहीं पाया जाता है। इसके अलावा ज्यादा शक्कर खाने से शरीर में गए पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। 

लीवर को पहुंचाता है नुकसान

कम मात्रा में शक्कर लेने पर लीवर उसे ग्लाइकोजेन में बदलकर जमा कर लेता है, ताकि जरूरत पड़ने पर ग्लाइकोजेन काम आ सके। ज्यादा फ्रूक्टोस लेने पर लीवर को फैट में बदलना पड़ता है। जिससे लीवर पर ज्यादा लोड पड़ता है। अधिक फ्रुक्टोस फैट में बदल जाता है, तो इसकी कुछ मात्रा खून में बदल जाती है, जोकि हृदय रोग का कारण बन सकती है।

मोटापा और डायबिटीज का खतरा 

इंसुलिन हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हार्मोन में से एक है, लेकिन ज्यादा शक्कर का सेवन करने से इंसुलिम रेजिस्टेंस बढ़ता है। इस कारण मोटापा और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। खून में ज्यादा शक्कर होने से कोशिका में इंसुलिन का प्रतिरोध शुरू हो जाता है। लगातार ऐसा होने से पैंक्रियास का पूर्ण क्षमता से इंसुलिन बनाना भी कम हो जाता है, जिसके बाद शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो आपको बीमार कर देती है। 

मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव

शक्कर ग्लूकोज के तौर पर हमारे शरीर के लिए सही है लेकिन इसके फ्रुक्टोस से दिक्कत है, इससे शरीर, दिमाग और हार्मोन पर अलग प्रभाव पड़ता है। जैसे कोई नशीली चीज आपके दिमाग में डोपामाइन नाम के हार्मेन को बढ़ा देता है वैसे ही चीनी भी उसी तरह काम करता है इससे चीनी लत सकती है जो आपके लिए हानिकारक है। 

सफेद चीनी के बदले करें ये इस्तेमाल

चाय कॉफी में सफेद चीनी के बजाय आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सफेद चीनी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद रहता है, इसमें कई प्रकार के लवण होते हैं जो आपके इम्यून के लिए फायदेमंद होते हैं। 

मि‍ठास के लिए खजूर का भी इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। खासकर डायबिटीज मरीज को खजूर देना काफी अच्छा विकल्प है, आप चाहें तो इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर या फिर इसका सीरप बनाकर मि‍ठास लाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। 

चीनी के बदले गुड़ इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद होता है आप खीर, दही, दूध में गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ आपरे शरीर के खून बढ़ाने में सहायक है, साथ ही इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है।

Web Title: Eating sugar damage body organ use these things instead of sugar stay healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे